जनता से सीधा जुड़ाव रखें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता – श्रीमती भदेल

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने ली विभाग के अधिकारियों की बैठक

अनिता भदेल
अनिता भदेल

अजमेर। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं विभाग से जुड़े सभी स्तर के अधिकारी व कर्मचारी जनता से सीधा जुड़ाव व संवाद कायम करें। जनता को सरकारी योजनाओं का लाभ पंहुचाने एवं उन्हें सशक्त करने की सरकार की मंशा तब ही संभव है जब आंगनबाड़ी केन्द्र के स्तर पर जनता को प्रेरित एवं जागरूक किया जाए।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भदेल ने शुक्रवार को जिला परिषद के सभागार में समेकित बाल विकास सेवाएं एवं महिला अधिकारिता विभाग से संंबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि जनता को महिला एवं बाल विकास विभाग से जुड़ी योजनाओं का लाभ तभी संभव है जब हम जनता से सीधा जुड़ाव व संवाद कायम करें।
श्रीमती भदेल ने कहा कि विभाग की वर्तमान कार्यशैली में बदलाव की जरूरत है। इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे है लेकिन सफलता तभी संभव है जब हम मन से चाहेंगे कि जनता को हमारी योजनाओं का लाभ मिलें। समेकित बाल विकास मिशन एक महत्वपूर्ण योजना है। इसमें प्रसूता महिला एवं प्रसव के पश्चात उसके बच्चे के लिए जो सुविधाएं एवं निर्देश उपलब्ध है वह उसका लाभ जनता को मिलना चाहिए। बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास बेहद आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि हम विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर कार्य करें। उन्होंने बताया कि हाल ही में केन्द्र सरकार से अजमेर सहित प्रदेश के 19 जिलों के लिए विशेष योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत प्रत्येक जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों का चयन कर उन्हें आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।
श्रीमती भदेल ने बताया कि आने वाले दिनों में विभाग की ज्यादा से ज्यादा गतिविधियां ऑनलाईन उपलब्ध रहेंगी ताकि जनता सीधे जानकारी प्राप्त कर सकें। शीघ्र ही विभाग में नई भर्तियों का भी प्रयास किया जा रहा है ताकि रिक्त पदों की समस्या का समाधान किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए ज्यादा से ज्यादा निरीक्षण करें।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती भदेल ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उनके क्षेत्र में जनता से सीधा संवाद कायम कर उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुडऩे एवं लाभ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करें। बैठक में पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी एवं उप जिला प्रमुख श्री ताराचंद रावत ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
बैठक को सम्बोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के निदेशक डॉ. पृथ्वीराज सांखला ने कहा कि जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का लाभ देने के लिए विभाग के अधिकायिों एवं कर्मचारियों को अपनी कार्यशैली में सकारात्मक बदलाव लाना होगा। हम विभाग की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित एवं जागरूक करें।
डॉ. सांखला ने कहा कि हमारा विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा शिक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य करें तो बेहतर परिणाम मिल सकते है। उन्होंने कहा कि विभाग की कार्यप्रणाली को और अधिक सशक्त किया जायेगा। बैठक को उप निदेशक प्रियंका जोधावत ने भी सम्बोधित किया। बैठक में जिला परिषद के सीईओ श्री लालाराम गूगरवाल एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!