स्मार्ट सिटी योजना को लेकर अमेरिकी प्रतिनिधियों से चर्चा

संभागीय आयुक्त कार्यालय में बैठक सम्पन्न 

धर्मेन्द्र भटनागर
धर्मेन्द्र भटनागर

अजमेर। केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा अमेरिका की यूएस-इण्डिया बिजनेस काउन्सिल के साथ पिछले दिनों दिल्ली में स्मार्ट सिटी योजना को लेकर हुए एमओयू के पश्चात् आज अमेरिकी प्रतिनिधियों ने संभागीय आयुक्त एवं जिला कलक्टर सहित अन्य अधिकारियों से चर्चा की। अधिकारियों ने स्मार्ट सिटी योजना में अजमेर की प्राथमिकताओं तथा अब किए गए कार्याें की जानकारी दी।

स्मार्ट सिटी योजना के तहत आज संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। यूएस-इंडिया बिजनेस काउन्सिल की अध्यक्ष डिआने फैरेल व उनकी टीम ने संभागीय आयुक्त डाॅ. भटनागर तथा जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक से स्मार्ट सिटी योजना पर चर्चा की। अमेरिकी प्रतिनिधि दल ने बताया कि अमेरिका सरकार भारत में तीन शहरों अजमेर, इलाहाबाद और विशाखापट्टनम को स्मार्ट सिटी घोषित किए जाने के पश्चात इनसे से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति गम्भीर है।
फैरेल ने बताया कि हाल ही नई दिल्ली में अमेरिका के राष्ट्रपति श्री बराक ओबामा और भारत के प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में हुए एमओयू में भी तीनों शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने पर प्रतिबद्धता जताई गई है। आने वाले दिनों में यूएस-इंडिया बिजनेस काउन्सिल तथा भारत सरकार के बीच होने वाले कार्याें में और गति आएगी।
बैठक में संभागीय आयुक्त डाॅ. भटनागर ने बताया कि अजमेर ऐतिहासिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टिकोण से एक समृद्ध विरासत वाला शहर है। अजमेर के साथ ही पुष्कर एवं किशनगढ़ को भी इस योजना से जोड़ा जाए तो और बेहतर परिणाम हासिल हो सकते हैं। अजमेर को एज्यूकेशन तथा आई.टी. हब के रूप में विकसित किया जा सकता है।
डाॅ. भटनागर ने बताया कि एज्यूकेशन व आई.टी. सहित पर्यटन तथा कई अन्य ऐसे क्षेत्रा है जिनमें विकास की ज्यादा संभावनाएं है। शिक्षा के क्षेत्रा में अजमेर में कई पुरानी विख्यात शिक्षण संस्थाएं हैं जबकि पर्यटन की दृष्टि से अजमेर एक लोकप्रिय जिला है। अजमेर में सम्राट पृथ्वीराज चैहान की कर्मस्थली एवं ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह, पारसियों का अग्नि मन्दिर तथा पुष्कर में जगतपिता ब्रह्मा का एकमात्रा मन्दिर स्थित है। इसके साथ ही कई ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के स्थान अजमेर में हैं।
संभागीय आयुक्त ने स्मार्ट सिटी योजना में गति लाने के लिए यूएस-इंडिया बिजनेस काउन्सिल के प्रतिनिधियों से कहा कि वे भी अपने से सम्बन्धित एक कोर ग्रुप गठित करे जो स्मार्ट सिटी योजना के लिए गठित कमेटी से समन्वय स्थापित कर आगे की कार्यवाही करे। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी योजना के क्रियान्वयन के लिए अजमेर में कोर ग्रुप गठित कर दिए गए हैं। इनके द्वारा विजन डाक्यूमेंट तैयार करने का कार्य द्रुत गति से किया जा रहा है।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने प्रतिनिधि दल को अजमेर में प्राथमिकता के आधार पर कराए जा सकने वाले कार्याें की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अजमेर, पुष्कर एवं किशनगढ़ तेजी से विकसित होते क्षेत्रा है। यहां विभिन्न विकास कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराए जा सकते हैं। उन्होंने ऐलीवेटेड रोड, सेरेमिक हब, आई.टी. पार्क, आई.टी. हब, विशेष औद्योगिक क्षेत्रा सहित कई कार्याें की जानकारी दी जो अजमेर में कराए जा सकते हैं।
जिला कलक्टर डाॅ. मलिक ने बिजनेस काउन्सिल की अध्यक्ष को विश्वास दिलाया कि प्रशासन द्वारा स्मार्ट सिटी योजना को विशेष प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वित किया जाएगा। इस संबंध में विभिन्न स्तरों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री अमृत कलश, पुलिस उप महानिरीक्षक श्री जय बहादुर सिंह, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त स्नेहलता पंवार, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना, संभागीय आयुक्त कार्यालय की उपनिदेशक रूद्रा रेणु तथा यूएस-इंडिया बिजनेस काउन्सिल की कन्ट्री डायरेक्टर निवेदिता मेहरा, डायरेक्टर वाशिंगटन नाॅल्टी थैरिअट सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!