केन्द्रीय सचिव मायाराम ने की सामाजिक संगठनों से की चर्चा

04

सामाजिक व व्यापारिक संगठन की बैठक मे शहर के हालात बताते हुए वरिष्ठ समाजसेवी बल्दुआ व बैठक मे मौजुद शहर के प्रबुद्धजन। फोटो:- हेमन्त साहू
सामाजिक व व्यापारिक संगठन की बैठक मे शहर के हालात बताते हुए वरिष्ठ समाजसेवी बल्दुआ व बैठक मे मौजुद शहर के प्रबुद्धजन। फोटो:- हेमन्त साहू

ब्यावर, (हेमन्त साहू)। अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय के केन्द्रीय सचिव अरविन्द मायाराम ने ब्यावर में विभिन्न सामाजिक, व्यापारिक, औद्योगिक, स्वयंसेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्य नागरिकों से विगत तीन दशकों में ब्यावर क्षेत्रा में आए विभिन्न परिवर्तनों एवं विकास की संभावनाओं पर भी चर्चा की।
विधायक श्री शंकरसिंह रावत ने कहा कि ब्यावर में विकास की अपार संभावनाएं मौजूद है। सिरेमिक उद्योग के लिए भी क्षेत्रा में संभावनाएं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में क्षेत्रा के विकास हेतु विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है, योजनाओं का पूर्ण लाभ वंचित वर्ग को पहुंचाया जा रहा है।
व्यापारी श्री राम पंजाबी ने ब्यावर खेल प्रतिभाओं के उन्नयन के लिए खेल स्टेडियम में मूलभूत खेल सुविधाओं को उपलब्ध कराने की बात कही। श्री चैनसुख हेडा ने मकरेडा व बीचडली तालाब को झील संरक्षण योजना में शामिल कर संरक्षित करने की आवश्यकता बताई। समाजसेवी महेन्द्र बोहरा ने शैक्षणिक विकास के लिए मेडिकल कॉलेज व इंजीनीयरिंग कॉलेज खोलने की बात कही, जिससे यहां के छात्रा लाभान्वित हो सके। मगरा क्षेत्र के विकास हेतु प्रो. जलाउद्दीन ने कहा कि इसके लिए पर्याप्त आर्थिक अनुदान की आवश्यकता है। आरटीआई कार्यकर्ता अशोक सेन ने ब्यावर में संगीत व सांस्कृतिक कार्यक्रमों हेतु रंगमंच के निर्माण की जरूरत बताई। पप्पू पहलवान ने अल्पसंख्यकों हेतु सामुदायिक भवन के निर्माण की बात कही। पप्पू काठात ने आवारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर गौशालाओं के निर्माण की आवश्यकता बताई। इस अवसर पर ब्यावर में रेलगाडियों के उचित ठहराव की बात भी कई नागरिकों ने कही, जिससे यात्रियों असुविधा ना हो।
श्री मायाराम ने उक्त समस्याओं के निस्तारण के संबंध में नागरिकों से सुझाव भी आमंत्रित किए। उन्होंने कहा कि ब्यावर में कई बदलावों के दौर से गुजरा है, यहां के विकास में जनप्रतिनिधियों व नागरिकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ब्यावर के सर्वांगीण विकास के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करने की आवश्यकता है। इस दौरान कांग्रेस अनुसुचित जाति विभाग जिलाध्यक्ष मेघराज बोहरा ने केन्द्रीय सचिव मायाराम को ज्ञापन सौपते हुए अपने बाल्यकाल की याद ताजा कराई। ज्ञापन मे बोहरा ने बताया कि आपके एसडीएम कार्यकाल मे आपके द्वारा 5 अगस्त 1981 को मसुदा मार्ग पर अनुसुचित जाति के लोगो को पट््टे जारी किये गए थै। लेकिन करीब 34 वर्ष हो जाने के बाद भी यहा के लोगो को दिए गए पट्टो को नगर परिषद , तहसील आदि विभागो से सुविधा नही मिलने से क्षैत्रवासी परेशानी का सामना कर रहे है। रेगरान प्रचायत संघ ने भी इसी समस्या का समाधान करने हेतु ज्ञापन सौंपा।

error: Content is protected !!