जिले को खुले में शौच से मुक्त करें

स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों का चयन
डॉ.आरुषि ए.मलिक
डॉ.आरुषि ए.मलिक

अजमेर, 27 फरवरी। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु सभी के सम्मिलित प्रयासों की आवश्यकता है।

डाॅ. मलिक ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ भारत मिशन के तहत अजमेर जिले को पूर्णतया खुले में शौच से मुक्त करने हेतु संवेदनशील होकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अजमेर जिले की 21 ग्राम पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु चयनित किया गया है, जिसके तहत शौचालयों का निर्माण किया जाएगा एवं जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को खुले में शौच करने के दुष्प्रभावों से अवगत कराया जाएगा।
उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक शौचालय के निर्माण के बाद संबंधित परिवार को 12 हजार रूपए की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान है। इस अवसर पर जिले की विविध पंचायत समितियों के चयनित एक गांव में अगले एक माह के लक्ष्य के तहत संबंधित क्षेत्रा के अधिकारियों द्वारा ग्राम पंचायत का चयन किया गया। उक्त ग्राम पंचायतों में लक्ष्य के अनुरूप शौचालयों का निर्माण एक माह के भीतर किया जाएगा। जिसके तहत अरांई की  आकोडिया ग्राम पंचायत में एक माह में स्वच्छ भारत मिशन के तहत लक्ष्य को पूर्ण करने हेतु चुना गया। इसी प्रकार श्रीनगर के संेदरिया, पीसांगन के कालेसरा, भिनाय के चापानेरी, जवाजा के देलवाडा, केकडी के कालेडा कृष्ण गोपाल, मसूदा के अंधेरी देवरी एवं सिलोरा के सलेमाबाद को भी चुना गया।
डाॅ. मलिक ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने का यह छोटा सा प्रयास है, इसी प्रकार सम्पूर्ण जिले को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु काफी कार्य करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर उक्त ग्राम पंचायतो के लिए प्रभारी अधिकारी, मिस्त्राी व अन्य के चयन के संबंध में संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
error: Content is protected !!