मास्टर प्लान की होगी समीक्षा, आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित

शहर की यातायात समस्या निस्तारण के लिए रेलवे से जुड़े विकास कार्यों को मंजूरी
सूचना केन्द्र के खुले रंगमंच का होगा कायाकल्प, बनाया जाएगा शहर की सांस्कृतिक व लिविंग हेरिटेज गतिविधियों का केन्द्र
योजना व गैर योजना क्षेत्रा में होंगे करोड़ों रूपए के विकास कार्य
अजमेर। अजमेर विकास प्राधिकरण की वार्षिक बजट बैठक में अजमेर सहित प्राधिकरण क्षेत्रा में आने वाले पुष्कर, किशनगढ़ एवं पैराफेरी गांवों के विकास से जुड़े कार्यों को मंजूरी दी गई। प्राधिकरण ने अजमेर के हेरिटेज व स्मार्ट सिटी स्वरूप को ध्यान में रखकर आगामी 20 साल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मास्टर प्लान की समीक्षा का निर्णय किया। ड्राफ्ट मास्टर प्लान को रोककर पूरी तरह से प्रासंगिक एवं आवश्यकताओं की पूर्ति वाले मास्टर प्लान के लिए प्राधिकरण आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर दी गई है। प्राधिकरण यातायात समस्या के निराकरण के लिए रेलवे स्टेशन से जुड़े विभिन्न विकास कार्य करवाएगा। सूचना केन्द्र के खुले रंगमंच को शहर की सांस्कृतिक एवं लिविंग हेेेरिटेज गतिविधियों का केन्द्र बनाया जाएगा। इसके लिए रंगमंच का कायाकल्प किया जाएगा।
संभागीय आयुक्त एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर  की अध्यक्षता में गुरूवार को प्राधिकरण की बजट बैठक में करोड़ों रूपए के विकास कार्यों को मंजूरी दी गई। संभागीय आयुक्त ने अजमेर शहर एवं प्राधिकरण क्षेत्रा के सुनियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान ड्राफ्ट को रोककर इसकी समीक्षा के निर्देश दिए। मास्टर प्लान को स्मार्ट व हेरिटेज सिटी की विभिन्न आवश्यकताओं जैसे आई.टी हब, नाॅलेज सिटी, स्पोर्ट सिटी सहित कई नए प्रावधान तथा बड़ी परियोजनाओं के लिए भूमि चिन्हित कर विभिन्न व्यावहारिकताओं के अनुकूल बनाया जाएगा। आम जनता को राहत देने के लिए ड्राफ्ट मास्टर प्लान को रोकने के निर्देश दिए गए। अब मास्टर प्लान पर पुनर्विचार तथा क्रियान्वयन के लिए आयुक्त अजमेर विकास प्राधिकरण की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है।
विकास प्राधिकरण  अध्यक्ष डाॅ. भटनागर ने शहर की यातायात समस्याओं के निस्तारण के लिए रेलवे से जुड़े विभिन्न विकास कार्यों को मंजूरी दी। रेलवे स्टेशन परिसर एवं आसपास की सड़कों आदि पर पर्याप्त रोशनी के लिए 6 हाईमास्ट लाईट तथा गांधी भवन चैराहे पर पांच बत्ती वाली टेªफिक लाईट लगाई जाएगी। मदार गेट के सामने रोड पर बने फुटओवर ब्रिज को स्टेशन परिसर में बने फुटओवर ब्रिज से जोड़ा जाएगा। तोपदड़ा की ओर से रेलवे स्टेशन का नया प्रवेश खोलने के लिए कचहरी रोड से तोपदड़ा की ओर जाने वाले फुट ओवर ब्रिज को मजबूती प्रदान कर इसकी एक शाखा रेलवे स्टेशन पर उतारी जाएगी । साथ ही ब्रिज से तोपदड़ा व पालबीसला की मुख्य सड़क तक अप्रोच रोड बनाई जाएगी।  रेलवे स्टेशन के माल गोदाम की तरफ वाले फुट ओवर ब्रिज को क्लाॅक टाॅवर थाने के सामने उतारने की कार्यवाही को मंजूरी दी गई।  डाॅ. भटनागर   ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत प्रचार प्रसार व प्रारम्भिक गतिविधियों के लिए पांच करोड़ के बजट को भी मंजूरी देने के निर्देश दिए।
डाॅ. भटनागर ने बताया कि अजमेर के सूचना केन्द्र स्थित खुला रंगमंच को शहर की सांस्कृतिक एवं लिविंग हेरिटेज गतिविधियों के केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा। शहर के हृदय स्थल में स्थित खुला रंगमंच की कायाकल्प के लिए 90 लाख रूपये की स्वीकृति जारी की गई है।
अजमेर विकास प्राधिकरण शहर की सफाई व्यवस्था में भी नगर निगम का सहयोग करेगा। प्राधिकरण द्वारा रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, चिकित्सालय एवं अन्य स्थानों की सफाई में सहयोग किया जाएगा। इसके लिए बजट प्रावधान किया जा रहा है।
डाॅ भटनागर ने बताया कि योजना क्षेत्रों के विकास के साथ ही परोक्ष रूप से योजना क्षेत्रों से जुड़े गैर योजना क्षेत्रा के करोड़ो रूपये के विकास कार्यो को भी मंजूरी दी गई है। उन्होंने बताया कि महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय, घूघरा, कायड़ काॅलोनी, कायड़, जनाना अस्पताल, माकडवाली, लोहागल एवं आसपास के क्षेत्रा में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय तिराहे पर रोड़वेज की टिकट विन्डो एवं छोटा स्टैण्ड बनाने का कार्य ए.डी.ए. द्वारा किया जाएगा।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण में जनसम्पर्क अधिकारी, उद्यान निरीक्षक एवं एनालिस्ट कम प्रोग्रामर के नये पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया है। प्राधिकरण द्वारा विभिन्न योजना क्षेत्रों में सेटेलाईट मार्केट बनवाये जाएंगे।
प्राधिकरण की आयुक्त  श्रीमती स्नेहलता पंवार ने बताया कि प्राधिकरण को ई. गवर्नेंस फ्रैडली बनाने की कवायद की जा रही है। लोक सेवा गांरटी अधिनियम के तहत मिलने वाले आवेदनों को एसएमएस सेवा से जोड़ दिया गया है। नीलामी तथा  ठेकों में पारदर्शिता के लिए ई आॅक्शन किया जा रहा है। ई आॅक्शन के प्रचार प्रसार के लिए जल्द ही विभिन्न प्रोपर्टी वैबसाईट पर इसके विज्ञापन भी जारी किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि आगामी नवम्बर माह में राज्य सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले रीसर्जेन्ट राजस्थान से पूर्व ए.डी.ए. अपना लैण्ड बैंक तैयार कर लेगा। ताकि अजमेर में भी निवेश आ सकें। इस नवाचार को गूगल मैप और जी.पी.एस. सेवा से भी जोड़ा जाएगा।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण का 4 अरब 2 करोड़ रूपये के बजट को मंजूरी दी गई। बजट के तहत योजना एवं गैर योजना क्षेत्रों में करोड़ो रूपये के विकास कार्य कराए जाएंगे। बैठक में अजयमेरू प्रेस क्लब, विद्युत उपकेन्द्र किरानीपुरा, रीको, बैंक आॅफ बड़ौदा सहित विभिन्न संस्थानों को भूमि आवंटन के प्रस्ताव मंजूर किए गए। यह प्रस्ताव राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेजे जाएंगे।
बैठक में सीवरेज नेटवर्क के द्वितीय वर्ष के रख रखाव, स्मार्ट सिटी योजना में सेवानिवृत कार्मिकों की सेवाएं लेने, न्यायालय में प्राधिकरण की ओर से पेरवी करने वाले अधिवक्ताओं को किए जाने वाले भुगतान का निर्धारण, कोटड़ा क्षेत्रा में टैगोर कल्चरल काम्पलेक्स निर्माण, बड़ौदा  राजस्थान ग्रामीण बैंक के लिए भूमि आंवटन,राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय के लिए भूमि आवंटन, अजमेर, पुष्कर व किशनगढ़ में विभिन्न विकास कार्यों सहित अन्य कार्यों के प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।
बैठक में उपस्थित महापौर श्री कमल बाकोलिया ने विभिन्न सुझाव दिए जिन्हें स्वीकार किया गया। श्री बाकोलिया ने शहर एवं पेराफेरी क्षेत्रा में वैकल्पिक मार्गों के निर्माण, नगर निगम को विकास शुल्क हस्तांतरण, गैर योजना क्षेत्रा में विकास कार्यों के लिए नगर निगम के साथ समन्वय, राजीव आवास योजना, झलकारी बाई स्मारक से जनाना अस्पताल के लिए नये मार्ग का निर्माण सहित अन्य सुझाव दिए। महापौर ने किया सड़क निर्माण में सुधार का आग्रह
  महापौर श्री कमल बाकोलिया ने गुरूवार को अजमेर विकास प्राधिकरण में आयोजित बैठक में े गौरवपथ की सड़क के सुधार का आग्रह किया। श्री बाकोलिया ने कहा कि यह सड़क सीवरेज निर्माण कार्य के ऊपर बनाई गई है। सड़क निर्माण में लापरवाही के कारण सड़क कई जगह से उबड़ खाबड़ और धसी हुई है। इस कारण यहां आये दिन दुर्घटनाएं होती रहती है, सड़क को सुधारा जाना चाहिए। जिस पर एडीए अध्यक्ष डाॅ. भटनागर ने ने यह मामला शीघ्र इंजिनियरों से दिखवा कर कार्यवाही की बात कही।
डाॅ. भटनागर ने इन सुझावों को प्राधिकरण की योजना में शामिल करने के निर्देश दिए। बैठक में  जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव, ए.डी.ए. सचिव श्री कृष्णावतार त्रिवेदी सहित अन्य सदस्य एवं अधिकारी उपस्थित थे। बैठक के पश्चात सदस्यों को हेरिटेज सिटी का प्रजेंटेशन भी दिखाया गया।
error: Content is protected !!