परीक्षार्थिंयों के लिए संवीक्षा कार्य ऑन लाईन

bser 450अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2015 की परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थिंयों के लिए संवीक्षा कार्य ऑन लाईन किया जा रहा है। इसके लिए परीक्षार्थी को प्रति विषय 300/- रूपये शुल्क जमा कराना होगा। इस नवाचार के तहत् अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिकाऐं ऑन लाईन देख सकेंगे। शुल्क प्राप्त होने के बाद कुछ दिनों पश्चात् बोर्ड परीक्षार्थी को एक कोड आवंटित करेगा। परीक्षार्थी इस कोड के आधार पर अपनी उत्तर पुस्तिकाएं ऑन लाईन देख सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाओं मे त्रुटि, कमी और आपत्ति होने पर परीक्षार्थी ऑन लाईन आवेदन कर सकंेगे। परीक्षार्थिंयों की आपत्तियों का निराकरण बोर्ड के संवीक्षा नियमान्तर्गत किया जाएगा।

बोर्ड के सचिव महेन्द्र प्रकाश शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने इस नवीन व्यवस्था से परीक्षकों को भी अवगत कराया गया है और उनसे आग्रह किया है कि वे उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन पूर्ण सजगता से करते हुए अंक प्रेषण एवं बण्डल तयशुदा तिथि तक आवश्यक रूप से जमा करा दंे।

बोर्ड ने इस वर्ष परीक्षकों को उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के मानदेय का त्वरित भुगतान की दृष्टि से मूल्यांकन कार्य के पारिश्रमिक बिल परीक्षकों से नहीं भरवाकर बोर्ड में उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार परीक्षकों के बैंक खाते में सीधे जमा कराने का निर्णय लिया है। केवल नये पंजिकृत परीक्षकों को अपने बैंक खाता संख्या, बैंक का नाम, आई.एफ.सी. कोड और मोबाईल नं. से बोर्ड को अवगत कराना है। बोर्ड ने इस वर्ष परीक्षा कार्यों के केन्द्राधीक्षकों को अग्रिम राशि जारी नहीं की थी। बोर्ड ने केन्द्राधीक्षकों से परीक्षा आयोजन के केन्द्र व्यय के बिल प्राप्त होने पर त्वरित भुगतान की व्यवस्था की है।

उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!