ग्राम नरबदखेड़ा में के.डी.जैन इंग्लिश मीडियम स्कूल का उद्घाटन

राष्ट्रहित में विद्यार्थियों को गुणात्मक, नैतिक एवं संस्कारवान शिक्षा प्रदान करना जरूरी: शिक्षा राज्य मंत्राी देवनानी

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

ब्यावर। राजस्थान सरकार के शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने रविवार को ब्यावर के समीप नेशनल हाईवे उदयपुर रोड पर स्थित नरबदखेड़ा ग्राम में के.डी.जैन ग्रुप द्वारा नवनिर्मित के.डी. जैन इंग्लिश मीडियम स्कूल भवन उद्घाटन किया। स्कूल संचालक मण्डल के अनुसार यह विद्यालय आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित एवं अनुभवी व प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से ग्रामीण अंचल के कक्षा 10 तक के विद्यार्थियों को सीबीएससी बोर्ड के अनुरूप अध्ययन करवाने का प्रयास किया जाएगा।
विद्यालय भवन के उद्घाटन अवसर पर आयोजित समारोह में ब्यावर एवं आसपास के शिक्षा जगत से जुड़े हुए शिक्षक, संस्थाप्रधान, शिक्षक संघों के पदाधिकारी एवं मुरली मनोहर तिलोकानी, प्रीति शर्मा सहित अन्य क्षेत्राीय जन प्रतिनिधि, स्कूल प्रबन्धन समिति के अध्यक्ष गणपतसिंह मुग्धेश, संस्थान निदेशक दौलतराज तांतेड़, मोतीलाल पालडिया, सचिव सुनील कर्नावट, प्रधानाचार्य गिरीश महर्षि तथा शिक्षाविद् एवं नागरिकगण मौजूद थे। आयोजकों की ओरसे शिक्षा राज्य मंत्राी श्री देवनानी जी का माला, साफा एवं शॅाला ओढ़ाकर व स्मृतिचिन्ह भेंट कर तहदिल से स्वागत सत्कार किया गया। कवि गणपतसिंह मुग्धेश से अतिथियों के सम्मान में कविता प्रस्तुत की। वहीं स्कूल के बालक-बालिकाओं ने आकषर््ाक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुत देकर दर्शकों को प्रभावित किया।
समारोह में शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने ग्रामीण अंचल में अंग्रेजी के माध्यम से ग्रामीण अंचल में खोले जारहे इस विद्यालय के संचालक मण्डल के प्रयासों की सराहना की तथा उत्तरोतर प्रगति की कामना की। शिक्षा राज्य मंत्राी ने कहाकि शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है । प्रत्येक बालक -बालिका को शिक्षा मिलें। इस महायज्ञ में सरकार को नीजि सहभागिता की जरूरत है। शिक्षा का क्षेत्रा सेवा का क्षेत्रा है, इसे पैसा कमाने का धंधा अर्थात् व्यावसायिक स्वरूप नहीं दिया जाना चाहिए। जीवन में यदि विद्यार्थी को अंग्रेजी के माध्यम से शिक्षा दी जाती है तो वह प्रतियोगिता में सफल होने में अधिक कामयाब रहता है।
अतः विद्यालयों में अंग्रेजी भाषा का अध्ययन अवश्य कराया जावें लेकिन देश में अंग्रेज खडे़ नहीं करना है बल्कि हमें नवपीढ़ी को शिक्षा में गुणात्मकता, नैतिकता तथा देश व राज्य के गौरवपूर्ण इतिहास संबंधी एवं भारतीय संस्कृति से जुड़े संस्कारों से युक्त शिक्षा देनी होगी। इसके लिये शिक्षको को आर्ट युक्त तथा विद्यार्थियों को स्मार्ट युक्त बनाने की महत्ती जरूरत है।
शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने विद्यालय परिसर में पत्राकारों के साथ वार्ता की । वार्ता में शिक्षा राज्य मंत्राी ने पत्राकारों से चर्चा करते हुए राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न शैक्षिक गतिविधियों / योजनाओं को सफल बनाने में समुचित सहयोग की जरूरत बताई।

error: Content is protected !!