जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक सम्पन्न

महात्मा गांधी नरेगा योजना में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं -जिला प्रमुख
zila parishadअजमेर, 06 मई। जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में आज जिला परिषद की साधारण सभा की पहली बैठक आयोजित हुई  जिसमें उन्होंने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे महात्मा गांधी नरेगा योजना में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करे जिससे ग्रामीण विकास को और गति मिल सके और जरूरतमंदों को रोजगार उपलब्ध हो सकें।
जिला परिषद सभागार में आयोजित इस साधारण सभा की बैठक में किशनगढ़ के विधायक श्री भागीरथ चैधरी, पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, केकड़ी के विधायक श्री शत्राुघ्न गौतम एवं नसीराबाद के विधायक श्री रामनारायण चैधरी,  जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, जिला पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चैधरी सहित विभिन्न विभागों के सभी जिला स्तरीय अधिकारी, उप जिला प्रमुख श्री टीकम चन्द, जिला परिषद सदस्य एवं विभिन्न पंचायत समितियों के प्रधान मौजूद थे।
जिला प्रमुख ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं का तत्काल निराकरण कराने का प्रयास करें। जिससे आम जनता को यह लगे कि आप उनके लिए काम कर रहे हो। उन्होंने सभी विकास अधिकारियों से कहा कि वे आगामी सात दिन में उनके यहां रखे हुए सभी राशन कार्ड का वितरण कर दें।
किशनगढ़ के विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि किशनगढ़ क्षेत्रा को आंवटित बीसलपुर परियोजना का 22 एम.एल.डी. पानी उपलब्ध कराएं तथा मुख्य पाइप लाईन से हुए अवैध कनेक्शन हटाएं।
पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने पुष्कर नगर में पीने के पानी की समस्या का तत्काल निराकरण करने तथा रूपनगढ़ के आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में कई दिनों से आ रहे पानी को नियमित करने को कहा। उन्होंने एतिहासिक व प्राचीन अजयपाल मन्दिर को अपने विधायक कोष से विद्युत लाइन से जोड़ने तथा बीर तालाब पर बने डाक बंगलों की मरम्मत विधायक कोष से कराने के लिए एस्टीमेंट देने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने सड़कों के निर्माण में गुणवत्ता बनाने तथा सड़कों के दोनों और लगे विलायती बबूलों को हटवाने को कहा।
केेकड़ी के विधायक श्री शत्राुघ्न गौतम ने पेयजल की समस्या का निराकरण करने को कहा और अवैध जल कनेक्शन को तत्काल हटाने तथा विभाग को ऐसे तत्वों के विरूद्ध कडी कार्यवाही करने का सुझाव दिया। उन्होंने केकड़ी विधानसभा में स्वीकृत गौरव पथ के निर्माण तथा विभिन्न सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण कार्य भी प्राथमिकता के आधार पर करने के लिए विभाग के अधीक्षण अभियंता को कहा।
नसीराबाद के विधायक श्री रामनारायण गुर्जर ने भी क्षतिग्रस्त सड़कों के मरम्मत का काम युद्ध स्तर पर कराने और नसीराबाद विधानसभा क्षेत्रा के गांवों की पेयजल की समस्याओं के निराकरण के सुझाव दिए।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जगदीश चन्द्र हेड़ा ने गत बैठक की कार्यवाही के बार में विस्तार से जानकारी दी। साधारण सभा में अजमेर जिले की दो पंचायत समिति जवाजा एवं मसूदा में कराए जाने वाले मगरा क्षेत्राीय विकास योजना के कार्यों के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया । इसके तहत पंचायत समिति जवाजा में 201 लाख तथा पंचायत समिति मसूदा में 436 लाख के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। राज्य सरकार द्वारा इस योजना में 185 लाख रूपये का आंवटन किया गया है।
श्री हेड़ा ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत जिले की 281 ग्राम पंचायत में से 230 ग्राम पंचायतों में काम चल रहा है जिनमें 44 हजार 856 श्रमिक नियोजित है। प्रतिदिन 173 रूपये पारश्रमिक स्वीकृत है। उन्होंने सभी विकास अधिकारियों से इसी माह में श्रमिकों की संख्या एक लाख तक करने और स्वीकृत माॅडल तालाबों के कार्य तत्काल शुरू करने को कहा।
अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार ने जिला परिषद के विभिन्न सदस्यों द्वारा उठायी गई विभिन्न राजस्व समस्याओं के निराकरण के बारे में बताया और कहा कि आगामी 11 मई से 15 जुलाई तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों पर राजस्व लोक अदालतें आयोजित होगी जिसमें राजस्व मामलों का निराकरण किया जाएगा। राजस्व लोक अदालतों का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है।
बैठक में बताया गया कि जिले में हैण्डपम्प सधारण का अभियान चलाया जा रहा है तथा पीसांगन पंचायत समिति को छोड कर अन्य सभी पंचायत समितियों में सूचना मिलते ही 48 घंटे में हैण्डपम्प ठीक किए जा रहे हैं। जिला परिषद के नवनिवार्चित सदस्यों ने बिजली, पानी, राजस्व, रसद, कृषि, सिंचाई, वन, पुलिस, सार्वजिनिक निर्माण, शिक्षा, चिकित्सा आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई।
error: Content is protected !!