अभिभावक सम्पर्क अभियान व प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ किया

प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर जिले के बोराज गांव में ग्रामीण बालिका को राजकीय स्कूल    में प्रवेश दिलाकर स्नेह पूर्वक गोद में लेकर नाम पूछते हुए।
प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर जिले के बोराज गांव में ग्रामीण बालिका को राजकीय स्कूल
में प्रवेश दिलाकर स्नेह पूर्वक गोद में लेकर नाम पूछते हुए।

अजमेर, 15 मई। शिक्षा मंत्री एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज अपने विधानसभा क्षेत्र अजमेर उत्तर के ग्राम बोराज से ”अभिभावक सम्पर्क अभियान” तथा ”प्रवेशोत्सव” कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और इस गांव के घर-घर में जाकर अभिभावकों से सम्पर्क किया।
उन्होंने अभिभावकों को अपने बच्चे को सरकारी स्कूलों में प्रवेश दिलाने का अनुरोध करते हुए इन स्कूलों में दी जा रही सुविधाओं के बारे में बताया तथा जानकारी युक्त पेन्फलेट वितरित किए।
शिक्षा मंत्री प्रो. देवनानी ने आज प्रात: शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों के साथ बोराज गांव में प्रवेश किया और सबसे पहले सब्जी की थड़़ी पर जाकर सब्जी बेचने वाली एक महिला सें बातचीत की और उसके परिवार की जानकारी ली तो पता चला कि उसके एक छोटी लड़की है जो स्कूल जाने लायक है। उन्होंने उस लड़की को स्कूल भेजने का तो अनुरोध किया ही साथ ही यह भी पूछा कि उनके विभाग या स्कूल के अधिकारी और शिक्षक ने उसके घर आकर सम्पर्क किया कि नहीं तो सब्जी बेचने वाली महिला ने इसमें अनभिज्ञता जारी की लेकिन शिक्षा मंत्री को विश्वास दिलाया कि वह अपनी लड़की को स्कूल में दाखिला दिलायगी। उन्होंने घर-घर जाकर अभिभावकों से संपर्क किया व उन्हें पेम्फलेट देते हुए बताया कि सरकारी स्कूल में पढ़ाई की कोई फीस नहीं ली जाएगी, किताबें मुफ्त में मिलेंगी तथा दोपहर का खाना भी स्कूल में नि:शुल्क मिलेगा।
शिक्षा मंत्री प्रो. देवनानी उन घरों में भी गए जहां से बच्चों ने स्कूल में नव प्रवेश लिया है। उन्होंने घर में मौजूद ऐसे बच्चों को तिलक पहना कर माला पहनाई और अपनी ओर से चॉकलेट भी खिलाई उन्होंने घरेलू उद्योग एंव निजी उद्योग से जुड़ी महिलाओं से भी संपर्क कर उन्हें अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिला दिलाने को कहा। शिक्षा मंत्री के साथ सर्व श्री सीताराम शर्मा, सुरेश चारभुजा, जिला परिषद सदस्य श्री शमशेर तथा शिक्षा विभाग के उपनिदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे।
शिक्षा मंत्री का शिक्षक प्रेम: नवप्रवेश लेने वाली नन्ही बालिका को गोद में लिया
अजमेर, 15 मई। शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी जो पूर्व में स्वयं एक शिक्षक रहे हैं का शिक्षक प्रेम उस समय जाग उठा जब उन्होंने सरकारी स्कूल में प्रवेश लेने वाली अनुसूचित जाति की नन्ही बालिका नीतू रेगर को उसके घर के बाहर ही तिलक लगाकर माला पहनाई और टॉफी खिलाकर अपनी गोद में ले लिया और उसका नाम व परिवार के बारे में पूछा।
बोराज गांव के कानाराम व दुर्गादेवी रेगर की लड़की नीतू रेगर ने सरकारी स्कूल में प्रवेश लेकर अपनी पढ़ाई शुरू की हैं।

”स्कूल चलो- पढ़ाई करो”- शिक्षा मंत्री प्रो. देवनानी
अजमेर, 15 मई। शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने राजकीय आदर्श उच्च प्राथमिक स्कूल बोराज में आयोजित शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्कूल में पढऩे वाले बच्चों से कहा कि वे अपने आस-पड़ोस में रहने वाले ऐसे बच्चे जो पढऩे लायक हो गए है को स्कूल में लाए और अपने साथ पढ़ाई कराएं।
उन्होंने बच्चों से उनकी भाषा में कई प्रकार के सवाल भी पूछे और उनसे कहा कि खूब मन लगाकर पढ़े और खेलें ।
शिक्षा मंत्री ने यहां मौजूद मीडियाकर्मियों को बताया कि आजादी के बाद संभवत: यह पहला मौका है जब शिक्षा मंत्री, शिक्षक और शिक्षा विभाग के अधिकारी घर-घर जाकर अभिभावकों से संपर्क कर उनसे अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए अनुरोध कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन स्कूलों में निजी स्कूलों से अधिक योग्य शिक्षक उपलब्ध है तथा शिक्षा व पाठ्य पुस्तकें पूरी तरह से नि:शुल्क दी जा रही है। पोषाहार कार्यक्रम में बच्चों को दोपहर का भोजन भी नि:शुल्क दिया जा रहा है।

error: Content is protected !!