जनता से जुड़े कार्यों का शीघ्र एवं समयबद्ध निस्तारण करे एडीए

जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने ली एडीए की समीक्षा बैठक
PROAJM Photo (1) Dt. 22 May 2015अजमेर, 22 मई। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारी जनता की समस्याओं का समयबद्ध ढंग से निस्तारण करें। प्राधिकरण में भूमि के नियमन, लैण्ड फाॅर लैण्ड सहित अन्य कार्यों के निस्तारण एवं विकास कार्यों में देरी एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारी स्मार्ट एवं हेरिटेज सिटी बनने जा रहे अजमेर के लोगों को त्वरित समाधान उपलब्ध करवाएं।
जिले के प्रभारी एवं शिक्षा मंत्राी प्रो. देवनानी ने शुक्रवार को अजमेर विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने प्राधिकरण के विभिन्न कार्यों में देरी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि यहां आम जनता का सबसे ज्यादा काम पड़ता हैं। ऐसे में जनता को राहत देना हमारी प्राथमिकता में शामिल होना चाहिए। प्राधिकरण समस्याओं के समाधान के लिए समयबद्ध कार्यक्रम तय करे और लोगों को  राहत प्रदान करे।
प्रो. देवनानी ने प्राधिकरण में नियमन के लम्बित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से नियमन प्रकरणों का निस्तारण नहीं होने से जनता को परेशानी हो रही है।  प्राधिकरण नियमन के मामलों को गंभीरता से ले और समयबद्ध ढंग से नियमन मामलों का निराकरण करें।
उन्होंने अधिकारियों से पृथ्वीराज नगर आवासीय योजना, डी.डी पुरम सहित अन्य योजनाओं में भूमि के बदले भूमि प्रकरणों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इनमें से तुरन्त हो सकने वाले प्रकरणों का निस्तारण एक महीने में करें। आनासागर झील में भूमि अवाप्ति की चर्चा में अधिकारियों ने उन्हें बताया कि मुआवजा देने के लिए अतिरिक्त राशि की जरूरत पड़ेगी। शिक्षा मंत्राी ने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार से राहत दिलवाने का प्रयास किया जाएगा।
प्रो. देवनानी ने शहर में सीवरेज लाईन तथा खानपुरा व रीजनल काॅलेज तिराह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान्ट के निर्माण एवं इसे शुरू करने में हो रही देरी को भी गम्भीरता से लिया । उन्होंने कहा कि कार्य को पूर्ण करने की समय अवधि बार-बार बढ़ाए जाने  से जहां इसकी लागत बढ़ रही है वहीं जनता को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्राधिकरण आगामी 30 जून तक यह कार्य पूरा करवाए। इस समय सीमा में देरी नही होनी चाहिए।
शिक्षा मंत्राी ने प्राधिकरण के योजना क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बिजली पानी की समस्या पर भी रोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण योजना क्षेत्रों में बन्द पड़ी स्ट्रीट लाईटों को तुरन्त शुरू करवाए और जहां आवश्यकता है वहां नई लाईटें लगवाए। प्राधिकरण और जलदाय विभाग तुरन्त आपस
में समन्वय स्थापित कर योजना क्षेत्रा की काॅलोनियों में पीने का पानी उपलब्ध करवाएं। जहां आवश्यकता है वहां पर शीघ्र लाईन डाली जाए।
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अजमेर में  बड़ी आई.टी कम्पनियां आई.टी हब बनाने के बारे में विचार कर रही है। प्राधिकरण लैण्ड बैंक तैयार रखे। इस पर अधिकारियों ने उन्हे बताया कि प्राधिकरण ने नाॅलेज सिटी, आई.टी.हब एवं अन्य औद्योगिक क्षेत्रों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए लैण्ड बैंक तैयार कर रखा है।
प्रो. देवनानी ने अधिकारियों से अजमेर के मास्टर प्लान की तैयारियों पर भी चर्चा की। अधिकारियों ने बताया कि मास्टर प्लान नए सिरे से स्मार्ट व हेरिटेज सिटी की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जा रहा है। इस पर शिक्षा मंत्राी ने कहा कि मास्टर प्लान पर आमजन के साथ ही जनप्रतिनिधियों से भी सुझाव आमंत्रित किए जाए ताकि इसे और अधिक प्रभावी बनाया जा सके।
प्रो. देवनानी ने गौरव पथ पर देवनारायण मन्दिर को स्थानान्तरित करने के बारे में प्राधिकरण द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्रा में रहने वाले युवाओं की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए यहां भी एक बड़ा खेल मैदान विकसित किया जाए। स्कूलों को भूमि आंवटन से संबंधित प्रकरण जल्द निस्तारित किए जाए।
जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने अधिकारियों से कहा कि महाराणा प्रताप स्मारक पर प्रताप की मूर्ति स्थापित करने के लिए जल्द कार्यवाही की जाए। उन्होंने शहर में एक अम्यूजमेंट पार्क स्थापित करने का भी सुझाव दिया। उन्होंने प्राधिकरण द्वारा प्रस्तावित एन.आर.आई.काॅलोनी की प्रगति तथा पृथ्वीराज नगर व डी.डी.पुरम की बाधाओं को भी शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए।
बैठक में अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा आम जनता को राहत देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। कई प्रकरणों का निस्तारण किया गया है। जनता को राहत देने के लिए प्राधिकरण ने शहर को 24 सेक्टर में बांटकर सेक्टर प्रभारी नियुक्त किए है ताकि  जनता को अपने कामों के लिए भटकना नही पड़े।
बैठक में प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार, सचिव कृष्णावतार त्रिवेदी, उपायुक्त के.के.गोयल, श्रीमती दीप्ती शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
error: Content is protected !!