समन्वय से कार्य करें-डाॅ. आरूषी मलिक

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 25 मई। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि विभाग आपसी समन्वय से कार्य कर आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण कर सकते है।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी ऐसे स्थानों को चिन्ह्ति करें जहां पेयजल आपूर्ति के दौरान बूस्टर आदि के माध्यम से जल दोहन किया जाता है, जिससे जलापूर्ति में बाधा उत्पन्न होती है। उक्त चिन्ह्ति क्षेत्रों की सूची एवीवीएनएल को सौंपकर आपसी समन्वय से जलापूर्ति के दौरान विद्युत आपूर्ति बंद की जानी चाहिए है, जिससे पेयजल की सूचारू आपूर्ति की जा सके।
उन्होंने जिले में पानी अवेध कनेक्शन पर कार्यवाही की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को अवेध कनेक्शनधारियों पर मय पुलिस जाप्ता नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिससे जिले के समस्त गांवों तक बीसलपुर का पानी पहुंचाया जा सके। डाॅ. मलिक ने जाटली, मगरा, बबायचा, हासियावास, करखेडी, सराना, पनेर,कोटडी, पालडी, हरडा की ढाणी, सतीवालों की ढाणी, चक, लवेरा, मोहनपुरा,हाथीपट्टा, बनेवडी, लसाडिया समेत कई गांवों पेयजल आपूर्ति में बाधा व टंकियों में पानी ना पहुंचने की शिकायत के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। साथ ही उन्होंने पेयजल परिवहन व्यवस्था के संबंध में निर्देश भी दिए। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सांवर, टांटोटी, कादेडा, केकडी, सरवाड में जलापूर्ति के दौरान एवीवीएनएल के सहयोग से पाॅवर कट किया जा रहा है। जिले में अवेध कनेक्शन पर नियमित कार्यवाही की जा रही है, जिससे कई स्थानों में जलापूर्ति सुचारू भी हुई है। पेयजल परिवहन हेतु निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है, आवश्यकता वाले क्षेत्रों में टंेकर के माध्यम से पेयजल आपूर्ति भी की जाएगी।
डाॅ. मलिक ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से कहा कि अवेध कनेक्शन की समस्या विकराल रूप ले चुकी है, जिसके निस्तारण हेतु अभियान के तौर पर नियमित प्रभावी कार्यवाही की आवश्यकता है। जिस पर अधिकारियों ने सहमति जताई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है, जिले में उल्टी-दस्त 29, मलेरिया के 2 एवं पीलिया का एक रोगी चिन्ह्ति किया गया है। शहरी स्वास्थ्य केन्द्र  हेतु वैशालीनगर में भूमि का आवंटन हो गया है, गुलाबबाडी के स्वास्थ्य केन्द्र के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में स्वीकृति दी जाएगी। कृषि विभाग के अधिकारियों ने यूरिया की नियमित आपूर्ति व पर्याप्त उलब्धता की बात कही।
बैठक में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने, स्वच्छता व सफाई, आंगनबाडियों की स्थिति, अस्पताल व विद्यालयों को भू-आवंटन आदि विषयों पर भी चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री जगदीश चन्द्र हेडा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!