समन्वय से कार्य करें- डाॅ. आरूषी मलिक

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 22 जून। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण करें।
डाॅ. मलिक आज कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्हांेंने कहा कि जनता से सीधे तौर पर जुडी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाना चाहिए, आपसी समन्वय से कार्य करते हुए बिजली, पानी, सडक व स्वास्थ्य से जुडी समस्याओं का संवेदनशील होकर निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करेे।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से प्रत्येक पंचायत समिति स्तर पर एक आदर्श विद्यालय चिन्ह्ति करने के निर्देश देते हुए कहा कि ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी ऐसे विद्यालयों को चिन्ह्ति करे जहां खेल मैदान में चारदीवारी नही है और अतिक्रमण की संभावना है। महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत चिन्ह्ति विद्यालयों के खेल मैदानों को विकसित करते हुए फंेसिंग चारदीवारी बनवाई जाएगी, जिससे अतिक्रमण पर रोक लगेगी जिस पर अधिकारियों ने ऐसे विद्यालयों के खेल मैदानों की सूची शीध्र उपलब्ध कराने की बात कही।
डाॅ. मलिक ने कहा कि एवीवीएनएल द्वारा कई स्थानों पर भूमिगत केबल कार्य पूर्ण नही किया जा सका है, जिससे सडकों का पेवरीकरण कार्य बाधित हुआ है। उन्होंनेे एवीवीएनएल के अधिकारियों को निर्देश दिए की वे शीघ्रता से भूमिगत केबल के कार्य को पूर्ण करावें, जिसके बाद सडकों का पेवरीकरण किया जा सके। इस अवसर पर उन्होंने मौसमी बीमारियों की स्थिति, पानी के अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही, सांसद व विधायक मद के कार्यों को तकनीकी स्वीकृति, महात्मा गांधी नरेगा योजना के स्वीकृत कार्य, पेयजल परिवहन आदि के संबंध में अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली एवं निर्देश दिए।
उन्होंने जिले में पानी के अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को अब तक अवैध कनेक्शन पर की गई कार्यवाही की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जिले में अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही जारी है, बीते सप्ताह 83 अवेध कनेक्शन काटे गए, 14 टंकियों की सफाई की गई एवं 483 हेंडपम्प की मरम्मत की गई है। डाॅ मलिक ने जिले के हरराजपुरा, खरवा, छछूंदरा, जालिया द्वितीय, रामनेर, कोशियारा, मानपुरा, जाटली, सराना, लोडियाना आदि गांवों में पेयजल आपूर्ति नही होने, मालातों की बेर व देवाता में पाईपलाईन नही होने की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिस पर अधिकारियों ने उक्त समस्याओं का शीघ्र निस्तारण करने की बात कही।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है। प्रभारी अधिकारी राजस्थान सम्पर्क श्रीमती सुनीता यादव ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग के 155, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के 89, अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के 97, नगर निगम के 108, पुलिस विभाग के 46 रोडवेज के 88, शिक्षा विभाग के 38, अजमेर विकास प्राधिकरण के 43, सार्वजनिक निर्माण विभाग के 14, पशुपालन विभाग के 12 एवं अन्य विभागों के भी प्रकरण लंबित है।
डाॅ मलिक ने कहा कि अधिकारी राजस्थान सम्पर्क आॅनलाईन पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की जानकारी हेतु नियमित लाॅग-इन करें एवं सर्वाधिक अवधि से लंबित प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से करें। इस अवसर पर महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत स्वीकृत कार्यो की विभागवार समीक्षा,स्वच्छता व सफाई, आंगनबाडियों की स्थिति, विद्यालयों को भू-आवंटन आदि विषयों पर भी चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, श्री बंशीलाल मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री राजेश कुमार चैहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!