लखावत ने अजयपाल का दौरा किया, दिए अधिकारियों को निर्देश

ajaypalअजमेर/जयपुर 11 जुलाई। राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रौन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकार सिंह लखावत ने तीर्थराज पुष्कर की चौबीस कौसी परिक्रमा के मुख्य आध्यात्मिक केन्द्र अजयपाल का दौरा कर तीर्थयात्रियो के लिए स्थान का पुरातत्व महत्व को कायम रखते हुए शुद्व पेेयजल एवं सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु समयबद्व कार्यवाही करने के लिए विभागीय अधिकारियांे को निर्देश दिए।
श्री लखावत ने अजयपाल को ऐतिहासिक स्थल बताते हुए कहा कि इसका महत्व एवं सम्बन्ध अजयमेरू की स्थापना से जुडा हुआ है। अजयपाल स्थित अजगन्धेश्वर शिव मन्दिर हिन्दुस्तान मे अपना विशिष्ठ स्थान रखता है।
अज्ञात वाहनो द्वारा अजयपाल मे भवनो को क्षति पहुंचाना एवं अवैध खुदाई कर मूर्तियो एवं स्थल के मूल स्वरूप को क्षतिग्रस्त करना अत्यधिक गम्भीर दण्डनीय अपराध है।
श्री लखावत ने कहा कि स्थल को अवैध रूप से जेसीबी मशीन से खुदाई करना, अजयपाल के मूल स्वरूप को विकृत करना, पुरा सम्पदा के सरंक्षण के लिए बने कानून, वन अधिनियम एवं भू राजस्व अधिनियम के विभिन्न प्रावधानो का खुला उल्लंघन है।
अजयपाल मे अवैध रूप से खुदाई एवं पुरासम्पदा को क्षति पहुचांने को गम्भीरता से लेते हुए श्री लखावत ने राजस्थान पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निर्देशक, अजमेर के जिला वन अधिकारी, अजमेर के उपखण्ड अधिकारी एवं गंज पुलिस को नियमानुसार कठोरतम कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!