माॅनसून के दौरान सजग रहे- डाॅ. आरूषी मलिक

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 27 जुलाई। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि जिले में माॅनसून की वर्षा का दौर जारी है अतः किसी भी आपात स्थिति पर नियंत्राण हेतु सजग रहने की आवश्यकता है।
डाॅ. मलिक आज आज कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने जिले के जलाशयों में पानी की आवक, एस्केप चैनल की सफाई आदि की जानकारी लेते हुए कहा कि शहर में निचले इलाकों में जलभराव की समस्या से बचाव हेतु संभावित प्रयास किए जाने चाहिए, जिससे आमजन को असुविधा का सामना ना करना पडे।
उन्होंने कहा कि वर्षाकाल के दौरान जिले में दवाओं की उपलब्धता, सडकों की मरम्मत, सफाई, विद्युत सेवा आदि की सुचारू व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाना चाहिए, जिससे किसी प्रकार की अव्यवस्था की स्थिति ना बने। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभाग के अधिकारियों से विभागीय कार्यों की जानकारी ली एवं निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है, वर्षाजनित रोगों से बचाव हेतु पर्याप्त इंतजाम किए गए है। जिले के 20 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर 18 कर्मचारियोें को फोगिंग हेतु प्रशिक्षण दिया गया है, रूपनगढ, अरांई, केकडी में फोगिंग करवाई गई है। अजमेर शहर में फोगिंग हेतु नगर निगम के कार्मिकों को शीघ्र ही प्रशिक्षण देकर घनी आबादी क्षेत्रों में सांयकाल में फोगिंग करवाई जाएगी।
पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि माॅनसून से पूर्व जिले में एक लाख 94 हजार पशुओं का वैक्सीनेशन किया गया है, पशुओं में किसी रोग का प्रकोप नही है। एवीवीएनएल के अधिकारियों ने बताया कि अरांई में करंट से दो भैंसों की मृत्यु के प्रकरण में नियमानुसार मुआवजा राशि दी जाएगी। जिले में आगागी 16 अगस्त से 6 सितम्बर तक ‘घर-घर बिजली, डिस्काॅम आपके द्वार’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है जिसके माध्यम से घरेलू कनेक्शन के आवेदन लेकर तत्काल कनेक्शन किए जाएंगे। साथ ही विद्युत संबंधी समस्याओं हेतु टोल फ्री नम्बर 18001806565 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। कलक्टर डाॅ. मलिक ने अधिक से अधिक लोगों को कनेक्शन देने एवं विद्युत समस्याओें के निदान संबंधी टोल फ्री नम्बर को ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों पर चस्पा करवाने के निर्देश दिए। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में राईजिंग लाईन से अवैध कनेक्शन काटने की कार्यवाही जारी है। वर्तमान में हुई अच्छी वर्षा से जिले के कई क्षेत्रों में हेडपम्प रिचार्ज हो गए है, जिससे पेयजल की समस्या नही रही है, शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टेंकर द्वारा पेयजन परिवहन नही किया जा रहा है। अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य केन्द्रांे हेतु भूमि आवंटन के प्रस्ताव को राज्य सरकार की स्वीकृति हेतु भेजा गया है, जिसमें गुलाबबाडी, कोटडा, कानस, कायड व लाडपुरा शामिल है। हटूण्डी स्वास्थ्य केन्द्र हेतु भू-आवंटन पंचायत स्तर पर किया जाएगा। कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में पर्याप्त वर्षा हुई है, जिससे चलते 86 प्रतिशत क्षेत्रा में बुवाई की जा चुकी है पर्याप्त मात्रा में बीज व खाद की उपलब्धता है।
इस अवसर पर राशन कार्ड वितरण, पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन, स्वच्छता व सफाई, आंगनबाडियों की स्थिति, विद्यालयों को भू-आवंटन आदि विषयों पर भी चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!