प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने प्रमुख विभागों के कार्यों की समीक्षा की

समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर विकास कार्य कराएं: कोताही व ढिलाई बर्दाश्त नहीं
मौसमी बीमारियों पर कढ़ाई से निगरानी

proajmer 15 sept 2015 p1अजमेर, 15 सितम्बर। शिक्षा राज्य मंत्राी एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज प्रातः प्रमुख विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से साफतौर पर कहा कि वे समयबद्ध कार्यक्रम तैयार कर विकास कार्यों को अंजाम दें इसमें किसी भी प्रकार की कोताही व ढिलाई बर्दाश्त नही होगी।
प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि वे नियमित रूप से विकास कार्यों की समीक्षा करंेगे । जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक द्वारा प्रमुख विभागों के कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा की जा रही है। इन बैठकों में लिए जाने वाले निर्णयों की यदि समय पर पालना नहीं की गई तो संबंधित विभाग व अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएंगी।
प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज एवं चिकित्सालय के अधिकारियों से मौसमी बीमारियों के बारे में चर्चा करते हुए निर्देश दिए की स्वाइन फ्लू, मलेरिया, डंेगू बीमारियों पर प्रतिदिन निगरानी रखें और कही से भी जानकारी मिलते तत्काल उस पर नियंत्राण करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने चिकित्सकों आदि के अवकाश पर रोक लगा दी है जिसकी पूरी अनुपालना की जाए। सभी चिकित्सालय व डिस्पेंसरी में पर्याप्त संख्या में दवाईयां उपलब्ध रहे। बुखार आदि के मरीजों की स्लाईड लेकर मलेरिया की जांच कराएं। स्वाईन फ्लू के लक्षण मिलते ही मरीज को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुए उपचार दें।
प्रो. देवनानी ने मच्छरों एवं मलेरिया की शिकायत मिलने को गंभीरता से लेते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फोगिंग कराने के निर्देश दिए जिससे मच्छर खत्म हो सकें।
प्रो. देवनानी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, अजमेर नगर निगम व अजमेर विकास प्राधिकरण के कार्यों की भी समीक्षा की । उन्होंने कहा कि अजमेर सिटी को क्लीन सिटी बनाने के लिए सभी को अभी से ही प्रयास करने होंगे इसके लिए आपस में समन्वय व सहयोग जरूरी है। उन्होंने अजमेर स्टेशन रोड़ के सामने तथा शिवाजी पार्क के सामने कचरे एवं कचरे पात्रा को हटाने के निर्देश दिए और घरों को सीवरेज लाईन से जोड़ने के बारे में भी कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर की बिना अनुमति के कोई भी विभाग सड़कांे को तोड़ने व खड्डे करने की कार्यवाही नही करें। सभी प्रमुख विभाग समन्वय रखते हुए कार्य कर दें जिससे बार बार सड़कों को तोड़ना नही पड़े ।
प्रभारी मंत्राी ने वर्षा से क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का सम्पूर्ण कार्य शीघ्र कराने के निर्देश देते हुए आपदा प्रबन्धन से चाही जाने वाली सहायता की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने बताया कि प्रमुख विभागों जिसमें बिजली, पानी, चिकित्सा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, कृषि, पशुपालन आदि विभागों के कार्यों की प्रत्येक सोमवार को उनके स्तर पर समीक्षा की जाती है और आने वाली समस्याओं का तत्काल निदान किया जाता है इससे अजमेर जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चल रहे कार्यों में गति आयी है और विभागों में आपसी समन्वय भी बढ़ा है। उन्होनें अजमेर विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए कि पूर्व में आर.यू.आई.डी.पी के द्वारा डाली गई 207 किलोमीटर लम्बी सीवरेज लाईन के मीसिंग लिंक को दस दिन में ढ़ूढ कर उन्हें ठीक कराए जिससे इस पुरानी सीवरेज लाइन से घरों को कनेक्शन देने की कार्यवाही की जा सकें। उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि वे नवनिर्मित आनासागर ट्रीटमेंट प्लाट से जुड़ी हुई 126 किलोमीटर सीवरेज लाईन को भी चैक कराएं और इसके मीसिंग लिंक को भी एक सप्ताह में ढूंढकर ठीक कराए।
नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एच. गुईटे ने बताया कि शहर में सफाई आदि के लिए नये टेण्डर आदि की प्रक्रिया शुरू की गई है। मलेरिया की रोकथाम के लिए पांच नई फोगिंग मशीन क्रय की गई है जिनसे शहर में तत्काल फोगिंग का कार्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की सहायता से कराया जाएगा।
अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार ने खानपुरा ट्रीटमेंट प्लाट की 207 किलोमीटर तथा आनासागर ट्रीटमेंट प्लाट की 126 किलोमीटर की सीवरेज लाइन के मीसिंग लिंक की जांच कराने के संबंध में विस्तार से बताया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचन्दानी ने बताया कि अजमेर जिले में मौसमी बीमारियों की निगरानी के लिए सभी स्तर पर प्रबन्ध किए गए हं। स्वाइन फ्लू, डेगू मलेरिया की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर दवाईयां सभी चिकित्सालयों में मौजूद है। 75 एम.जी. की 44 हजार गोलियां जिले के विभिन्न चिकित्सालयों में उपलब्ध है। जिले में बीस फोगिंग मशीन द्वारा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रा में मलेरिया से बचने हेतु स्प्रे कराया जा रहा है।
जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के उप अधीक्षक डाॅ. विक्रांत शर्मा ने बताया की चिकित्सालय में स्वाइन फ्लू, डेंगू व मलेरिया के रोगियों के लिए इलाज के लिए पर्याप्त साधन मौजूद है। 75 एम.जी. की 9 हजार 500 तथा 45 एम.जी. की 6 हजार 500 केमी फ्लू गोलियां उपलब्ध है।
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!