सरकारी स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं का तेजी से विस्तार

राज्य की 8 हजार उच्च प्राथमिक स्कूल को बिजली कनैक्शन शीघ्र
v devnani 1अजमेर, 19 सितम्बर। शिक्षा मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य की सभी सरकारी स्कूलों को बिजली, पानी कनैक्शन व शौचालय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चरणबद्ध कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। राज्य की 8 हजार उच्च प्राथमिक स्कूलों को विद्युत कनैक्शन से शीघ्र जोड़ा जाएगा।
प्रो. देवनानी ने कहा कि सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम के तहत सभी स्कूलों में छात्रा-छात्राओं के लिए अलग -अलग शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। पीने के पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित किया गया है। पानी के कनैक्शन, हैंण्डपम्प, पीएसपी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य की सीनियर सैकण्डरी स्कूलों में विद्युत कनैक्शन उपलब्ध है। 37 हजार उच्च प्राथमिक स्कूल में से 8 हजार स्कूल को इस वर्ष बिजली कनैक्शन से जोड़ा जाएगा।
शिक्षा मंत्राी ने बताया कि राज्य की सभी सरकारी स्कूलों में छात्रा-छात्राओं के लिए सुविधाओं का तेजी से विस्तार किया जा रहा है, जिससे इन स्कूलों में नामांकन भी इसी तेजी के साथ बढ़ने लगा है। इस वर्ष 9 लाख नए बच्चों का नामांकन राजकीय स्कूलों में बढ़ा है।
शिक्षा मंत्राी ने बताया कि नामांकन बढ़ने के साथ ही शिक्षकों की कमी को भी दूर किया जा रहा है जहां भी शिक्षकों की आवश्यकता है। उन्हें तत्काल दूर करने अथवा वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

error: Content is protected !!