देवनानी ने 6 विभागों के विकास कार्यों की समीक्षा की

कार्य योजना के अनुरूप समयबद्ध तरीके से कार्यों को अंजाम दें एवं आम लोगों की समस्याओं का निराकरण करें

शिक्षा मंत्राी एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर में विकास कार्यों की     समीक्षा करते हुए। पास में बैठे है महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत एवं जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया।
शिक्षा मंत्राी एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर में विकास कार्यों की
समीक्षा करते हुए। पास में बैठे है महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत एवं जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया।
अजमेर, 19 सितम्बर। शिक्षा मंत्राी एवं अजमेर जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने अजमेर जिले में चल रहे विकास कार्यों की विभागवार समीक्षा करने के तहत आज 6 विभागों के विकास कार्यों की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों से कहा कि वे कार्य योजना के अनुरूप समयबद्ध तरीके से कार्य करा कर ग्रामीण व शहरी क्षेत्रा के लोागें की समस्याओं का निराकरण कर उन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित करें।
प्रभारी मंत्राी ने आज सर्किट हाउस में इन विभागों के चल रहे विकास कार्यों की प्रति माह माॅनिटरिंग करने को भी कहा। बैठक में जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया, अजमेर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत भी मौजूद थे।
प्रो. देवनानी ने जिला परिषद के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राजेश चैहान से कहा कि वे ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की अलग-अलग कार्य योजना बनाकर उन्हें क्रियान्वित करें और निर्धारित समय पर कार्य पूरा हो इसे सुनिश्चित करें। उनहोंने ग्रामीण विकास के लिए सभी जनप्रतिनिधियों का जन सहयोग लेकर कार्य करने को कहा। विधायक एवं सांसद स्थानीय कोष के माध्यम से कराए जाने वाले विकास कार्यों को भी निर्धारित समय में पूरा करने की लगातार माॅनिटरिंग की जाए। विधायक व सांसद द्वारा राशि स्वीकृत करने के साथ ही कार्यों को तत्काल प्रारम्भ करने की कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होंने अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में आने वाली तीन ग्राम पंचायतों में भी विकास कार्यों के बारे में चर्चा की।
प्रभारी मंत्राी ने अजमेर विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए अजमेर शहर की माॅडल व रामनगर स्कूल के नए भवन निर्माण हेतु भूमि आंवटन की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्राथमिक स्कूल रामनगर परिसर में काफी भूमि खाली पड़ी है। इसी परिसर में उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन का निर्माण रमसा के माध्यम से हो जाए तो विद्यार्थियों के लिए सुविधाजनक रहेगा। उन्होंने प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार से कहा कि यदि अन्य स्कूल के लिए भूमि आंवटन के मामले पैंडिंग है तो उन पर भी तत्काल कार्यवाही करें।
नगर निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए और कार्य करने के बारे में कहा तथा वार्ड के क्षेत्रा के अनुसार सफाईकर्मी लगाने, क्षतिग्रस्त कचरा डिपो के स्थान पर अन्य कचरा डिपो रखने के निर्देश दिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एच.गुईटे ने निगम द्वारा कराए जा रहे कार्यो की जानकारी दी।
प्रभारी मंत्राी ने वर्षा से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की तत्काल मरम्मत के लिए भी प्राधिकरण व निगम के अधिकारियों से कहा। फोगिंग मशीन द्वारा मच्छरों पर नियंत्राण के लिए कराए जा रहे कार्य की सराहना की। उन्होंने सुभाष उद्यान की स्थिति को और सुधारने, आवारा जानवरों पर नियंत्राण करने, नक्शे स्वीकृत करने के कार्य नियमानुसार समय पर पारदर्शिता के साथ करने के भी निर्देश दिए।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लक्ष्मण हरचन्दानी को निर्देश दिए की मौसमी बीमारियों पर पूरी तरह से नियंत्राण रहे इसके लिए लगातार माॅनिटरिंग की जाए। जिले के सभी चिकित्सालयों मे ंपर्याप्त दवाईयां उपलब्ध रहे तथा चिकित्सा अधिकारी व कर्मचारी भी मुख्यालय पर मौजूद रहे। उन्होंने अजमेर शहर के लिए स्वीकृत डीस्पेंसरी के बारे भी जानकारी ली। डाॅ. हरचन्दानी ने बताया कि मौसमी बीमारियों पर नियंत्राण के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है। डेंगू की जांच के लिए 2500 किट खरीदे गए है।
प्रो. देवनानी ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सिंघल व अधिशाषी अभियंता श्री जीणगर से अजमेर शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रा की पेयजल वितरण व्यवस्था की पूरी जानकारी लेते हुए कहा कि सभी क्षेत्रों में नियमित रूप से निर्धारित समय पर पेयजल वितरण हो यह सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने हाथीखेड़ा, अजयसर की 8 करोड़ की तथा लोहागल की पेयजल योजना की क्रियान्वित को भी युद्ध स्तर पर अंजाम देने के निर्देश दिए।
शिक्षा मंत्राी ने शिक्षा विभाग एवं रमसा के अधिकारियों से भी चर्चा कर कराए जा रहे कार्यो की जानकारी ली।

error: Content is protected !!