खुले में शौच के लिए जाना समाज पर कलंक- रावत

विकास की प्राथमिक कड़ी स्वच्छता व स्वास्थ्य- श्री नमित मेहता
ग्राम पंचायत सरवीना खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त: धूमधाम से निकाली गई गौरव यात्रा

पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत सरवीना के खुले में शौच से मुक्त होने पर आयोजित गौरव यात्रा की घोडे़ पर सवार होकर अगवानी करते विधायक श्री शंकर सिंह रावत एवं  प्रधान श्रीमती गायत्राी देवी रावत।
पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत सरवीना के खुले में शौच से मुक्त होने पर आयोजित गौरव यात्रा की घोडे़ पर सवार होकर अगवानी करते विधायक श्री शंकर सिंह रावत एवं प्रधान श्रीमती गायत्राी देवी रावत।
पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत सरवीना के खुले में शौच से मुक्त होने पर आयोजित गौरव यात्रा कार्यक्रम को सम्बोधित करते उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता।
पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत सरवीना के खुले में शौच से मुक्त होने पर आयोजित गौरव यात्रा कार्यक्रम को सम्बोधित करते उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता।
ब्यावर, 7 अक्टूबर। विधायक श्री शंकर सिंह रावत ने कहा कि खुले में शौच के लिए जाना किसी भी सभ्य समाज के लिए कलंक के समान है, समाज में मां,बेटी व बहन की अस्मिता व सम्मान की रक्षा के लिये खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होना आवश्यक है।
श्री रावत आज पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत सरवीना के खुले में शौच से मुक्त होने पर आयोजित गौरव यात्रा कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे स्वच्छ भारत अभियान के तहत समाज में स्वच्छता व स्वास्थ्य के उच्च मापदण्ड स्थापित करने के इच्छुक हैं, इस हेतु प्रत्येक परिवार के लिए घर में शौचालय निर्माण व उसके उपयोग को आवश्यक बताया गया है।
उन्होंने कहा कि यदि घर में शौचालय होगा तो घर की महिलाओं को शौच जाने के लिए रात्रि होने का इंतजार नहीं करना होगा, इस प्रकार प्रत्येक घर में शौचालय बनाकर स्वच्छता व स्वास्थ्य के साथ नारी सम्मान की रक्षा भी हो सकेगी।
उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता ने कहा कि किसी भी समाज का सर्वांगीण विकास तभी सम्भव है जब वह खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होकर स्वच्छता व स्वास्थ्य के उच्च मापदण्ड स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि विकास की प्राथमिक कड़ी स्वच्छता व स्वास्थ्य है अतः समाज के प्रत्येक नागरिक को अपने घर में शौचालय का निर्माण कर समाज के विकास में भागीदार बनना चाहिए।
उन्होंने कहा कि उपखण्ड क्षेत्रा में ग्राम पंचायत देलवाड़ा के बाद आज सरवीना ग्राम पंचायत भी खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त हो गई है, इन ग्राम पंचायतों से प्रेरणा लेकर अन्य ग्राम पंचायतों को भी खुले में शौच से मुक्त होने के लिए प्रयास करने होंगे। साथ ही उन्होंने बताया कि उपखण्ड क्षेत्रा में स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होने के लिए शौचालय निर्माण का कार्य अभियान के तहत किया जा रहा है, जिसके तहत इसी माह सुहावा व तारागढ़ ग्राम पंचायत को भी खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त कर लिया जाएगा एवं सरमालिया ग्राम पंचायत को भी अगले माह तक खुले में शौच से मुक्त किया जाएगा।
श्री मेहता ने कहा कि यदि जनप्रतिनिधि, अधिकारी, प्रबुद्धजन व आमजन निश्चय कर लें तो उपखण्ड के समस्त गांवों को तय समयावधि से पूर्व ही खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त किया जा सकता है। इस अवसर पर उन्होंने ग्राम पंचायत सरवीना के जनप्रतिनिधियों, प्रेरक कार्यकर्ताताओं एवं ग्रामवासियों को खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होने पर बधाई दी।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत सरवीना में खुुले में शौच अभिशाप से मुक्त होने पर विशाल गौरव यात्रा भी निकाली गई, गौरव यात्रा की अगवानी विधायक श्री शंकर सिंह रावत व प्रधान श्रीमती गायत्राी देवी रावत ने घोड़े पर सवार होकर की। गौरव यात्रा में स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण, विद्यालयी छात्रा-छात्राएं एवं बड़ी संख्या मंे ग्रामवासी शामिल हुए।

error: Content is protected !!