प्रो. देवनानी ने किया स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण

मिनिस्टर आॅन व्हील कार्यक्रम, स्कूल स्टाफ को सफाई नामांकन एवं अन्य व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश
PROAJM Photo (4) Dt. 19 Dec 2015अजमेर, 19 दिसम्बर। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज मिनिस्टर आॅन व्हील कार्यक्रम के तहत राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय भवानी खेड़ा का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल में चल रही अद्धवार्षिक परीक्षाओं की वीक्षक के रूप में जांच की। उन्होंने स्कूल में सफाई, नामांकन, अभिभावक संघ की बैठक एवं अन्य व्यवस्थाओं की जांच कर स्कूल प्रशासन को सुधार के निर्देश दिए।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी की अभिनव पहल के रूप में चलाए जा रहे मिनिस्टर आॅन व्हील कार्यक्रम के तहत अजमेर में राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय भवानी खेड़ा का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस कार्यक्रम के तहत शिक्षामंत्राी अपने दौरों के दौरान स्कूलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जांच करते हंै। शनिवार को राजगढ़ से मसूदा जाते समय प्रो. देवनानी ने स्कूल का निरीक्षण किया।
शिक्षामंत्राी जब विद्यालय में पहुंचे तो वहां अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही थी। प्रो. देवनानी ने वीक्षक के रूप में परीक्षा कक्षों में जाकर व्यवस्थाओं की जांच की। उन्होंने परीक्षा कक्ष में वितरित किए गए प्रश्न पत्रों, उत्तर पुस्तिकाओं तथा अन्य बिन्दुओं की जांच की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
शिक्षामंत्राी ने प्रधानाचार्य कक्ष में स्कूल के स्टाफ, नामांकन, शिक्षक अभिभावक समिति की बैठक सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की। उन्होंने स्टाफ एवं विद्यार्थियों का हाजिरी रजिस्टर भी मंगवाकर देखा। शिक्षामंत्राी ने रिक्त पदों के बारे में भी जानकारी ली।
प्रो. देवनानी ने स्कूल परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने शौचालयों एवं परिसर में गंदगी पर नाराजगी जाहिर करते हुए प्रधानाचार्य को निर्देश दिए कि सफाई के कार्य में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जब सरकार सफाई के लिए अलग से पैसे दे रही है तो फिर नियमित सफाई क्यों नहीं हो रही।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने स्कूल के परीक्षा परिणाम की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सरकार नामांकन वद्धि और परीक्षा परिणाम उन्नयन के लिए विशेष प्रयास कर रही है। शिक्षक भी मन लगाकर बच्चों को पढ़ाएं और परिणाम उन्नयन में सहयोग करें। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव सहित अन्य अधिकारी भी उनके साथ उपस्थित थे।

error: Content is protected !!