विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर के आधार पर होगा शिक्षकों का मूल्यांकन

मकर संक्रांति पर शिक्षा राज्य मंत्राी ने विद्यार्थियों को बांटे स्वेटर
PROAJM Photo (3) Dt. 15 Jan 2016अजमेर 15 जनवरी । जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सरकारी विद्यालयों का शैक्षणिक स्तर ऊंचा उठाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है। शिक्षक वर्ग भी सरकार के इन प्रयासों में कन्धे से कन्धा मिलाकर सहयोग करे। आगामी दिनों में शिक्षकों का मूल्यांकन उनके विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर के आधार पर होगा। विद्यार्थी वर्ग भी अपनी जिम्मेदारी समझे और मन लगाकर पढ़ाई करे।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज मकर संक्रांति के अवसर पर राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय घी मण्डी, नागफणी और राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय दाता नगर में विद्यार्थियों को सुहानी सर्दी संस्था की ओर से स्वेटर वितरित किए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के सरकारी स्कूलों का शैक्षणिक स्तर ऊंचा उठाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रदेश के स्कूलों में कई सालों से रिक्त पड़े पदों को पदोन्नति के जरिए भरा गया है। शिक्षकों की सालों से लम्बित मांगों को पूरा किया गया है। अन्य समस्याओं का भी निराकरण किया जा रहा है। सरकार अपने प्रयासांे में कोई कमी नहीं रख रही है।
उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए भी पूरी संवेदनशीलता के साथ प्रयास किए जा रहे है। निशुल्क शिक्षा और मिड डे मील के साथ ही प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटाॅप एवं स्कूटी वितरण जैसी योजनाए भी लागू की गई है। बालिकाओं को साईकिल वितरण, ट्रांसपोर्ट वाऊचर एवं गार्गी पुरस्कार जैसी योजनाएं लागू हुई है। इसके अतिरिक्त भी कई तरह से विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। विद्यार्थी वर्ग अपनी जिम्मेदारी समझे और मन लगाकर पढ़े, देश व समाज का नाम रोशन करे।
प्रो. देवनानी ने कहा कि शिक्षक वर्ग सरकार के इन प्रयासों में पूरा सहयोग प्रदान करे। सरकारी विद्यालयों के बच्चों के शैक्षणिक स्तर की समय समय पर जांच की जाएगी और इसके आधार पर ही शिक्षकों का मूल्यांकन होगा। अच्छे परिणाम देने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत और प्रोत्साहित भी किया जाएगा। इस साल से आठवी बोर्ड परीक्षा प्रणाली लागू की गई है। शिक्षक विद्यार्थियों को पूरी गम्भीरता के साथ पढ़ाए ताकि उनका परिणाम अच्छा आए।

शिक्षक की भूमिका में नजर आए शिक्षा राज्य मंत्राी
स्कूलों में इन कार्यक्रमों के दौरान शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी शिक्षक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने दोनों विद्यालयों में विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर की जानकारी ली। विद्यार्थियों से उन्हें पढ़ाए जाने वाले पाठों के बारे में भी पूछा । उन्होंने स्कूल यूनिफार्म में नहीं आने वाले बच्चों को समझाया। साथ ही उन्हें हाथ धोकर खाना खाने का महत्व भी समझाया। शिक्षा राज्य मंत्राी ने विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार का महत्व समझाते हुए कहा कि इससे तन और मन स्वस्थ होता है।
इस अवसर पर पार्षद कुन्दन वैष्णव, महेन्द्र जादम, सीताराम शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!