27वां सड़क सुरक्षा सप्ताह का विधिवत समापन

traffic27वां सड़क सुरक्षा सप्ताह राज्य सरकार के आदेशानुसार दिनांक 18.01.2016 को आरम्भ किया गया था जो दिनांक 24.01.2016 को विधिवत समापन किया गया शहर अजमेर में दिनांक 18.01.2016 से 24.01.2016 तक विभिन्न चौराहो पर यातायात नियमों की पालना हेतु लगभग 6500 पैम्पलेट, पॉकेट बुक आदि सामग्री वितरित की गई। शहर अजमेर में की संचालित 42 शिक्षण संस्थाओं में यातायात नियमों की जानकारी दी एवं पटेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम व सुचना केन्द्र में लगी प्रदर्शनी के द्वारा लगभग 15000 छात्र-छात्राओ/वाहन चालको को यातायात नियमो की जानकारी दी गई व सामग्री वितरित की गयी एवं दुपहिया वाहन चालक के पिछे बैठने वालो को भी हेलमेट लगाने हेतु समझाईश की गई।
इसी प्रकार यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध एम0वी0एक्ट की विभिन्न धाराओं में लगभग 1500 चालान किये जिनमे 60 पुलिस एक्ट, बिना हेलमेट, बिना सीट बैल्ट वाहन चलाने वालों, नो पार्किंग, तीन सवारी, नो एन्ट्री, बिना वर्दी, ओवरलोड, शराब पीकर वाहन चलाने वालों, टैªफिक सिग्नल का उल्लघंन करने वालों, मोबाईल फोन का प्रयोग करने वालों के विरूद्ध संघन अभियान चलाया जाकर अधिक से अधिक कार्यवाही की गयी। मदार गेट पर हेलमेट लगाकर चलाते वाहन चालको/अन्य वाहन चालको को धन्यवाद् दिया जाकर पुष्प वितरण किये गये व शहर के विभिन्न चौराहो पर नुक्कड नाटक के माध्यम से यातायात नियमो की जानकारी दी गई व वाहन रैली के द्वारा शहर अजमेर के नागरिको को यातायात नियमो के प्रति जागरुक किया गया। तथा 500 वाहनो पर यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग के तत्वाधान में रिफलेक्टर लगाये गये। व रोडवेज बस स्टेण्ड पर वाहन चालको की आँखों की जॉच करवाई गई। व शिक्षण संस्थाओं में यातायात नियमों की जानकारी एवं यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध एम0वी0एक्ट की विभिन्न धाराओं में कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी।
अतः अजमेर शहर के सभी गणमान्य नागरिक बन्धुओ से अनुरोध है कि इस व्यवस्था को बनाये रखने मे यातायात पुलिस अजमेर का सहयोग करे।

यातायात नियमों की दी जानकारी
पुलिस थाना बान्दरसिंदरी मे सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन के दौरानएनएच-8 बान्दरसिंदरी चौराया पर यातायात नियमों की जानकारी देने का आयोजन किया। आयोजन के दौरान पुलिस उप अधीक्षक श्री जगदीषसिंह राव वृताधिकारी किषनगढ एवं श्री षिवराजसिंह थानाधिकारी बान्दरसिंदरी उपस्थित रहे। श्री राव ने वाहन चालकों को ऑवरलोड नही चलाने संबंधी तथा धीमी गति से चलाने के बारे में जानकारी दी। इसी प्रकार श्री षिवराजंिसह ने सड़क सुरक्षा जागरूकता संबंधी जानकारी दी तथा हैडकानि0 राजूराम ने दुर्घटना से कैसे बचे तथा वाहन चलाते समय नियमों का किस प्रकार से पालन करें आदि की जानकारी दी।
अन्त में सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन के दौरान शंकरसिंह खोजी ने सड़क सुरक्षा संबंधी स्लोगन से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी जाकर पोस्टर पम्पलेट वितरण किये।
थानाधिकारी षिवराज चौधरी ने उपस्थित वाहन चालकों को धन्यवाद दिया।

error: Content is protected !!