सीडिंग कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण करें – आशीष गुप्ता

पंचायत समिति जवाजा में सम्पर्क समाधान जनसुनवाई आयोजित

उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता जनसुनवाई करते हुए।
उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता जनसुनवाई करते हुए।
ब्यावर, 4 फरवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्रा व्यक्ति को भामाशाह योजना के तहत सीधे बैंक खाते से सुनिश्चित किया जाना है, जिसके तहत भामाशाह सीडिंग शिविर के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों की सूचनाओं का भामाशाह पोर्टल पर आॅनलाईन संकलन किया जा रहा है। अतः भामाशाह सीडिंग शिविर के दौरान शत-प्रतिशत सीडिंग कार्य करते हुए आमजन को लाभान्वित करने की आवश्यकता है।
श्री गुप्ता आज जवाजा पंचायत समिति के सभागार में आयोजित जनसुनवाई के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पटवारी, ग्रामसेवक व अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भामाशाह योजना के माध्यम से पेंशन, छात्रावृत्ति, महात्मा गांधी नरेगा मजदूरी भुगतान, आदि को पारदर्शी तरीके से लाभार्थी को बैंक खाते द्वारा देने के लिए भामाशाह प्लेटफार्म पर व्यक्ति व परिवार से संबंधित विभिन्न सूचनाओं का संकलन सीडिंग शिविरों के माध्यम से किया जा रहा है। लेकिन भामाशाह सीडिंग शिविर के तहत कई ग्राम पंचायतों में अपेक्षा के अनुरूप कार्य नही हुआ है, जिससे सीडिंग के अभाव में कई लोग सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह सकते हैं, अतः भामाशाह सीडिंग शिविर में शत-प्रतिशत कार्य को पूर्ण किया जाना आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत काबरा, किशनपुरा, दुर्गावास, नून्द्रीमालदेव, मालातों की बेर, सुरडिया, नून्द्रीमेन्द्रातान, लोटियाना आदि में भामाशाह सीडिंग शिविर में 50 प्रतिशत से भी कम कार्य हुआ है जिससे चलते कई लोग सीडिंग कार्य से वंचित है। श्री गुप्ता ने सभी ग्राम सेवकों को सीडिंग संबंधी कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करते हुए अपेक्षित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु संकल्पबद्ध होकर कार्य करने के निर्देश दिए। जिस पर ग्रामसेवकों ने सीडिंग कार्य को पूर्ण करने हेतु सहमति दी।
श्री गुप्ता ने जनसुनवाई में बिजली, पानी, सडक, स्वास्थ्य, अतिक्रमण, राशन कार्ड बनाने, बीपीएल श्रेणी मे नाम जोडने आदि संबंधित प्रकरणों की जनसुनवाई की। साथ ही गत जनसुनवाई के दौरान दर्ज प्रकरणों के निस्तारण हेतु की गई कार्यवाही की जानकारी भी ली। इस मौके पर पंचायती राज विभाग के 10, सार्वजनिक निर्माण विभाग के एक, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के एक, एवीवीएनएल के 2, रोडवेज के एक, रसद विभाग के 5, सिंचाई विभाग के एक एवं कोषाधिकारी के एक प्रकरण समेत कुल 22 प्रकरण की जनसुनवाई की गई। साथ ही पूर्व में दर्ज 27 प्रकरणों में से 20 प्रकरणों का निस्तारण भी किया गया।
पाॅस मशीन से होगा गैर नकद लाभ का वितरण
जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश, तहसीलदार श्री जी आर बैरवा भामाशाह कार्ड वितरण हेतु ग्राम सेवको देते हुए
जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश, तहसीलदार श्री जी आर बैरवा भामाशाह कार्ड वितरण हेतु ग्राम सेवको देते हुए
जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी ने कहा कि भामाशाह सीडिंग शिविर में राशन कार्ड संबंधी सीडिंग कार्य को पूर्ण कराने हेतु ग्रामसेवक तत्पर होकर कार्य करें जिससे उपभोक्ताओं की सूचनाओं का संकलन भामाशाह पोर्टल पर किया जा सके। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों पर उपभोक्ताओं को गैर नकद लाभ के तहत खाद्य सामग्री आदि का वितरण भामाशाह कार्ड के द्वारा पीओएस (पाॅस) मशीन के माध्यम से किया जा रहा है। इस प्रकार भामाशाह सीडिंग शिविर के माध्यम से जिन उपभोक्ताओं की सूचनाओं का संकलन एकीकृत भामाशाह पोर्टल पर नही किया जाएगा उन उपभोक्ताओं को खाद्य सामग्री पाॅस मशीन के माध्यम से देना संभव नहीं हो सकेगा। अतः स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्रामसेवक सभी लाभार्थियों को भामाशाह सीडिंग शिविर के माध्यम से सीडिंग कार्य करवाकर लाभान्वित करें जिससे किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

सीडिंग कार्य पूर्ण करना आवश्यक
जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी ने कहा कि जवाजा पंचायत समिति में कुल 58 हजार राशनकार्ड है इसके अलावा नये राशनकार्ड भी ई-मित्रा के माध्यम से बनाये जा रहे है। लेकिन विभिन्न ग्राम पंचायतों में सीडिंग का कार्य 64 प्रतिशत ही पूर्ण हो सका है, जिसे शत-प्रतिशत पूर्ण कराना आवश्यक है जिससे उपभोक्ताओं को असुविधा ना हो। उन्होंने कहा कि भामाशाह सीडिंग शिविर में सीडिंग संबंधी कार्य को पूर्ण कर लिया जाये, यदि कोई वंचित रह जाता है तो ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र पर स्थित ई-मित्रा अथवा अन्यत्रा स्थित ई-मित्रा के माध्यम से सीडिंग संबंधी कार्य आवश्यक रूप से पूर्ण करवाये। साथ ही उन्होंने कहा कि अब उचित मूल्य की दुकानों पर सीडिंग से वंचित रहे उपभोक्ताओं को गेंहू व अन्य सामग्री का गैर नकद लाभ नही मिल सकेगा।
राशन डीलर यूनिट रजिस्टर उपलब्ध कराएंगे
जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी ने बताया कि राशन डीलर्स को निर्देशित किया गया है कि वे ग्रामसेवकों को उपभोक्ताओं संबंधी सूचनाओं का यूनिट रजिस्टर अविलम्ब उपलब्ध करवाये जिससे शेष रहे समस्त उपभोक्ताओं का सीडिंग कार्य पूर्ण कर भामाशाह पोर्टल पर पंजीकृत किया जा सके। यदि राशन डीलर्स यूनिट रजिस्टर उपलब्ध कराने में आनकानी करते हैं तो उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
राशन कार्ड ई-मित्रा पर बनेंगे
जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी ने बताया कि राशन कार्ड बनाने संबंधी समस्त कार्य अब ई-मित्रा के माध्यम से ही किया जाएगा। इसके तहत नया राशन कार्ड बनाना, राशन कार्ड में नाम जोड़ना, संशोधन करना एवं राशन कार्ड सरेण्डर करने संबंधी सभी कार्य ई-मित्रा के माध्यम से किये जाने हैं। उन्होंने बताया कि ई-मित्रा द्वारा उक्त सभी कार्य हेतु 50 रूपये का शुल्क तय है, यदि कोई ई-मित्रा संचालक इससे अधिक वसूलता है तो उस पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
भामाशाह कार्ड का वितरण
जनसुनवाई के दौरान जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिन्धी, तहसीलदार श्री जी.आर. बैरवा ने ग्रामसेवकों को भामाशाह कार्ड का वितरण भी किया। उक्त भामाशाह कार्ड संबंधित ग्रामपंचायत के ग्रामसेवक के माध्यम से पात्रा व्यक्ति को दिए जाएंगे। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सुनील सोनी ने बताया कि जनसुनवाई में दुर्गावास, कोटडा, लोटियाना, सुरडिया, नून्द्रीमेहन्द्रातान आदि क्षेत्रों के भामाशाह कार्ड ग्रामसेवकों को वितरण हेतु दिए गए है।
जनसुनवाई में प्रधान श्रीमती गायत्राी देवी रावत, तहसीलदार श्री जीआर बैरवा, नायब तहसीलदार श्री रामपाल बोहरा, विकास अधिकारी श्री विजय सिंह रावत, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री विनोद मोलपरिया, प्रगति प्रसार अधिकारी श्री मूलचंद अग्रवाल, पटवारी, ग्रामसेवक, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के कर्मचारी मौजूद थे। –00–
भामाशाह योजना: सीडिंग शिविर का आयोजन
ग्राम पंचायत रावतमाल व जालिया में शिविर आयोजित

ब्यावर,4 फरवरी। भामाशाह योजना के तहत नकद व गैर नकद लाभ भामाशाह प्लेटफाॅर्म के माध्यम से पात्रा व्यक्ति व परिवार को सुनिश्चित करने हेतु सीडिंग का कार्य पूर्ण किया जा रहा है। जिसके तहत जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भामाशाह नामांकन शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
विकास अधिकारी श्री विजयसिंह रावत ने बताया कि पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत रावतमाल व जालिया-प्रथम में 4 व 5 फरवरी को भामाशाह सीडिंग शिविर आयोजित हो रहे है। उन्होंने बताया कि भामाशाह सीडिंग शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामवासी आवश्यक दस्तावेज समेत उपस्थित होकर सीडिंग संबंधी कार्य में सहभागी बन रहे हैं। –00–

error: Content is protected !!