लोक कला संस्थान का स्थापना दिवस मनाया

_MG_2271 copyलोक कला संस्थान का 17वा स्थापना दिवस शुभदा स्कूल के विशेष बच्चो के साथ मनाया गया।
संस्थान के सभी सदस्यों ने विशेष बच्चो के साथ मिलकर केक काटा, उनके साथ चॉकलेट्स बिस्कुट आदि का लुत्फ़ उठाया और बच्चो के साथ समय बिताया। शुभदा स्कूल के संयोजक अपूर्व सेन ने इस अवसर पर विशेष बच्चो की गतिविधिया और प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी। संस्थान की मीडिया प्रभारी चांदनी पाटनी ने कहा की इन बच्चो के लिए 15 फरवरी से आर्ट वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा जिसमे विशेष बच्चो को प्रशिक्षण देकर पेंटिंग्स बनवायी जायेगी और प्रदर्शित भी किया जाएगा।
लोक कला संस्कृति के संरक्षण- संवर्धन में लोक कला संस्थान की सक्रिय भूमिका
लोक कला संस्थान के सचिव संजय कुमार सेठी ने बताया की लोक कला संस्थान विगत कई वर्षो से प्राचीन लोक कला संस्कृति के संरक्षण- संवर्धन व अजमेर के सांस्कृतिक परिवेश में सक्रिय भूमिका और युवाओ को कला क्षेत्र में नयी दिशा देने का कार्य कर रही है। जिला प्रशासन, पर्यटन विभाग एवं विभिन्न विभागों द्वारा प्रमुख दिवसों, उत्सवों, राजकीय समारोहों, समसामयिक विषयो, ज्वलंत समस्याओ आदि को दर्शाती सैकड़ो रंगोलियों का निर्माण कर चुके है। राजस्थान में लुप्त होती कलाये जैसे मांडना, थापा, सांझी आदि को नवीनतम प्रयोग कर कैनवास पर उकेरा और अपितु जोधपुर, जयपुर, उदयपुर, चंडीगढ़ अकादमी, भारत भवन भोपाल जैसी कला प्रदर्शनियों तक पंहुचा कर अजमेर का नाम अंकित करवाया।
संस्थान की और से कई स्कूल, कॉलेज में आर्ट वर्कशॉप आयोजित की गयी है बेरोजगार युवाओ व महिलाओ को प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रदर्शनी आदि में मंच प्रदान किया जिससे उन्होंने कला क्षेत्र को आजीविका से जोड़ा और आत्मनिर्भर बने। अजमेर में फोटोग्राफी आर्ट, नाट्य कला, नशा मुक्ति अभियान, रागमलहार, राजकीय संग्रहालय की विभिन्न गतिविधिया, इंटक, राजस्थान पर्यटन विभाग, वन्यजीव संरक्षण से जुड़े आयोजन आदि में भी लोक कला संस्थान की सक्रिय भूमिका रही है

error: Content is protected !!