पहली ‘ वैड इन इंडिया’ प्रदर्शनी का जयपुर में उद्घाटन

मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर और आवागमन की उत्कृष्ट सुविधा ‘वैड इन इंडिया’ को दे रहे प्रोत्साहन: मनीषा सक्सेना, महानिदेशक, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार
· जयपुर के जेईसीसी में 7 मई तक चलेगी प्रदर्शनी;
· पर्यटन मंत्रालय हैरिटेज सम्पत्तियों का ब्यौरा करेगी तैयार;
· ‘से आई डू इन इंडिया’ नामक फिल्म हुई लांच;
· केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय, राजस्थान सरकार और फिक्की मिलकर भारत को शादी के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान (‘बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन’) केतौर पर दे रहे बढ़ावा;
· 50 से अधिक देशों के 275 एफटीओ और 200 भारतीय सैलर्स के साथ 11000 से अधिक बिजनेस मीटिंग प्रस्तावित;
· 300 से अधिक डीएमसी, राज्य पर्यटन बोर्ड, होटलों के बूथ अपनी सुविधाओं को करेंगे प्रदर्शित ;

जयपुर, 5 मई, 2024: भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय में महानिदेशक सुश्री मनीषा सक्सेना ने कहा सांस्कृतिक मूल्यों के अतिरिक्तपिछले कुछ सालों में दोगुने हुए एयरपोर्ट के कारण सुगम हुई आवागमन सुविधा के साथ देश भर में इंफ्रास्ट्रक्चर का तेज विकास और बेहतर होती डिजिटल और फिजिकल कनेक्टिविटी भारत को विश्व में शादी की पसंदीदा जगह (‘वैडिंग डेस्टिनेशन’) के रूप में बढ़ावा देरहे हैं।
वे रामबाग पैलेस में आयोजित पहली ‘वैड इन इंडिया’ प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रही थीं, जो जयपुर के जयपुर एग्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर (जेईसीसी) में 5 से 7 मई, 2024 तक चलेगी।
भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की एक पहल ‘वैड इन इंडिया” प्रदर्शनी का आयोजन राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग औरफेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) मिलकर ‘जीआईटीबी’ के साथ कर रहे हैं। होटल एंड रेस्टोरेंटएसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हैरिटेज होटल एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूरऑपरेटर्स (राटो) आयोजन में सहभागी हैं।
“शादियों में जादुई असर डालने वाली प्राकृतिक सुंदरता के अद्भुत मिश्रण और सांस्कृतिक परम्पराओं के कारण राजस्थान मध्य प्रदेश, उड़ीसा, हरियाणा, केरल और गोवा के साथ ‘वैड इन इंडिया’ की पसंदीदा जगहों में शामिल हैं। उत्तर-पूर्व भारत भी बहुत तेजी से पसंदीदाजगह के रूप में उभर कर सामने आ रहा है, खासकर असम, दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी, मिजोरम और मणिपुर के चाय बागान,” सुश्री मनीषासक्सेना ने आगे जोड़ा।
भारत की जी20 अध्यक्षता के दौरान टूरिज्म ग्रुप की एक बैठक के अनुभव को साझा करते हुए सुश्री सक्सेना ने कहा, “हमने सभीडेलिगेट की एक ऐसे 500 साल पुराने एक घर में आवभगत की, जहां 200 साल पुराने बर्तन रखे हुए हैं। भारत में कई ऐसी सम्पत्तियांहैं। पर्यटन मंत्रालय ऐसी सभी मूर्त और अमूर्त सम्पत्तियों का ब्यौरा तैयार करने की प्रक्रिया में हैं।”
उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग की मुख्य सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने कहा,”पहली ‘वैडइन इंडिया” प्रदर्शनी का आयोजन करना राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग के लिए अत्यंत प्रसन्नता की बात है। विलासिता औरभव्यता से भरपूर स्थानों के कारण राजस्थान सेलिब्रिटी शादियों के लिए पसंदीदा जगह रहा है। राज्य के शानदार महल, किले औरहोटलों में रूपांतरित हो चुकी हवेलियां ऐसे असाधारण समारोहों के लिए शाही मंच के समान हैं। राजस्थान की विश्वस्तरीयमेहमाननवाजी, परंपरागत खान-पान और मनोरंजन के विविध साधन शादी कर रहे जोड़े और उनके मेहमानों के लिए जीवनपर्यन्तअविस्मरणीय अनुभव प्रदान करते हैं।”
प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में बोलते हुए फिक्की वैडिंग टूरिज्म टास्कफोर्स के चेयर और वैडिंग लाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री चेतनवोहरा ने कहा, “मेहमाननवाजी भारतियों के खून में शामिल है, और हम एक विश्वास के साथ बड़े हुए हैं कि मेहमान की सेवा इस तरह करो किवे भगवान हैं, जिसे हम ‘अतिथि देवो भवः’ कहा जाता है। ‘वैड इन इंडिया’

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!