पुलिस अधिकारी अपराधों पर अंकुश रखने के लिए नियमित प्रशिक्षण लें

राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के पंवार पुलिस लाइन, अजमेर में आयोजित रिफ्रेशर कोर्स को संबोधित करते हुए।
राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के पंवार पुलिस लाइन, अजमेर में आयोजित रिफ्रेशर कोर्स को संबोधित करते हुए।
अजमेर, 10 मार्च। राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डाॅ. ललित के पंवार ने पुलिस महकमे के अधिकारियों से कहा कि वे अपराध जगत में आ रही नई तकनीकियों पर अंकुश रखने के लिए स्वयं नियमित प्रशिक्षण लें और अपनी सेहत को तन्दरूस्त बनाए रखने के लिए भी नियमित व्यायाम आदि करें। उन्होंने कहा कि दिमाग में तनाव लेकर कार्यों को लगातार अंजाम नहीं दिया जा सकता।
डाॅ. पंवार गुरूवार को सायं पुलिस लाइन सभागार में चल रहे 6 दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स के समापन सत्रा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सही दिशा में समय पर कार्यों को पूरा करने के लिए ‘‘ब्र्रेन एण्ड ब्रान’’ अर्थात मस्तिष्क एवं शरीर हमेशा स्वस्थ्य रहे।
उन्होंने रिफ्रेशर कार्स में मौजूद विभिन्न स्तर के पुलिस अधिकारियों को अपने प्रशासनिक क्षेत्रा के लगभग चालीस वर्ष के अनुभवों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी को नियमित प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए जिससे वे नई तकनीक व ऊर्जा के साथ अपने कार्यों को अंजाम दे सके। उन्होंने युवा पुलिस अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे प्रशिक्षण की निरन्तरता को बनाए रखें क्योकि आने वाले समय के लिए नई-नई तकनीकी ज्ञान उन्हें लेना जरूरी है।
डाॅ. पंवार ने पुलिस की महिला कंमाडों के जज्बे की भी तारीफ की और कार्यशाला में मौजूद महिला कमांडों को बधाई दी।
डाॅ. पंवार ने गत 6 माह में राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में पुलिस द्वारा दिए गए सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि सभी के सहयोग व माकूल इंतजामों के फलस्वरूप आयोग की परीक्षाएं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो रही है।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भंवर सिंह नथावत ने प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी दी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोला राम ने आभार व्यक्त किया। प्रशिक्षण में अजमेर पुलिस रेंज के ए.एस.आई., एस.आई., सी.आई. स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!