महिलाएं परिवार की आर्थिक समृद्धि में भागीदार बनें-भदेल

IMG-20160327-WA0008अजमेर। पहाड़गंज में आयोजित 21 दिवसीय सिलाई प्रशिक्षण के आय अर्जन कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि श्रीमती अनिता भदेल महिला एवं बाल विकास मंत्री, राजस्थान सरकार ने केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार और राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार देश के युवाओं के हाथ में हुनर देना चाहती है। राजस्थान सरकार की महिला एवं बाल विकास विभाग महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाने के लिये पूरे अजमेर संभाग में अजमेर विश्वविद्यालय के उद्यमिता केन्द्र के माध्यम से ऐसे आय अर्जन कार्यक्रम महिलाओें के लिये चलाये जा रहे हैं। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं से आव्हान किया कि वह स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करें। श्रीमती भदेल ने प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को प्रमाण पत्र एवं सिलाई किट का वितरण किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये उद्यमिता केन्द्र के निदेशक प्रोफेसर बी.पी. सारस्वत ने राजस्थान की मुख्यमंत्री वसंुधरा राजे एवं महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि ऐसे पाठ्यक्रम के संचालन के लिये अजमेर विश्वविद्यालय को चुना गया। पिछले 11 वर्षाें से विश्वविद्यालय का उद्यमिता केन्द्र कौशल विकास कार्यक्रम करवा रहा है और युवक युवतियों को स्वरोजगार की ओर प्रेरित कर रहा है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि नगर निगम के उपमहापौर श्री संपत सांखला ने ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की महिलाओं के लिए महती आवश्यकता बताते हुये पिछड़े क्षेत्रों में ऐसे पाठ्यक्रम और चलाने पर जोर दिया। आज पुरूषों के साथ महिलाओं को भी रोजगार परक बनना चाहिये।
इस कार्यक्रम में श्री अमृत नाहरिया, मुकेश खींची, हेमन्त सुनारीवाल,अटल शर्मा, तुलसी मौर्य, प्रवीण तुनगारिया, रवि सुवासिया, कमल पंवार, उमेश गर्ग, श्रीमती सीमा गोस्वामी, श्रीमती सुलोचना एवं डॉ. संजना भटनागर उपस्थित रहे।

(प्रोफेसर बी.पी. सारस्वत)
निदेशक, उद्यमिता केन्द्र

error: Content is protected !!