एटीएम पर रैम्प और रेलिंग लगाएं बैंक – पुरोहित

विशेष योग्यजन आयुक्त ने की जनसुनवाई, मिली राहत
PROAJM Photo (1) Dt. 7 April 2016अजमेर, 07 अप्रेल। राज्य के विशेष योग्यजन आयुक्त श्री धन्नाराम पुरोहित ने आज कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जनसुनवाई की। उन्होंने विशेष योग्यजन की समस्याएं सुन कर अधिकारियों को तुरन्त निराकरण के निर्देश दिए। कई आवेदकों को मौके पर ही राहत प्रदान की गई।
विशेष योग्यजन आयुक्त श्री पुरोहित ने आज कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में विशेष योग्यजन से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने प्रत्येक विशेष योग्यजन की समस्या निराकरण के लिए निर्देश दिए। राज्य स्तर की समस्याओं पर संबंधित विभाग से चर्चा कर निराकरण कराया जाएगा।
श्री पुरोहित ने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रत्येक एटीएम पर रैम्प और रेलिंग लगाया जाए। जहां रैम्प बनाना संभव नहीं है, वहां रेलिंग लगाई जाए। साथ ही बैंक विशेष योग्यजन को दिए जाने वाले स्वरोजगार ऋण में भी पूरी संवेदनशीलता के साथ कार्य करें। ऐसे ऋण आवेदनों पर शत-प्रतिशत ऋण दिया जाए।
जिला प्रशासन को निर्देश दिए गए कि भामाशाह एवं आस्था योजना के तहत चयनित विशेष योग्यजन को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। अजमेर जिले में सर्वे में चिन्हित विशेष योग्यजन को अगर किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो उस पर विशेष फोकस कर लाभ दिलवाया जाए।
श्री पुरोहित ने रोडवेज के अधिकारियों को कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष योग्यजन को तुरन्त सीट उपलब्ध कराई जाए। उसे निर्धारित सुविधाजनक सीट भी दी जाए। इस कार्य में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने विशेष योग्यजन से भी कहा कि अगर कहीं किसी तरह की परेशानी आती है तो वह बस के नम्बर और अन्य जानकारियों सहित तुरन्त विशेष योग्यजन आयुक्त को सूचित करें।
जनसुनवाई में जानकारी मिली कि मुख्यमंत्राी स्वरोजगार योजना के तहत मिलने वाली ऋण राशि नाकाफी है। इस पर श्री पुरोहित ने कहा कि इस राशि को बढ़वाने के प्रयास किए जाएंगे।
जनसुनवाई में रमसा योजना के तहत विशेष प्रावधान, बीपीएल की तर्ज पर सुविधाओं का विस्तार, गुमटी आवंटन, मनरेगा में निर्धारित राशि खर्च कराने, इंदिरा आवास योजना अजमेर में रोजगार ट्रेनिंग सेन्टर ज्यादा से ज्यादा मोटराईज्ड ट्राइसाइकि, सभी कार्यालयों में रैम्प, रोजगार मेला, जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में पुनर्वास केन्द्र में सुविधाओं का विस्तार अजेर में उपकरण वितरण शिविर का आयोजन विशेष बच्चों के लिए जिला स्तर पर केन्द्र की स्थापना, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में विशेष स्कूलों से सम्बद्धता शुल्क की समाप्ति सहित अन्य सुझाव आए। श्री पुरोहित ने कहा कि इन सुझावों पर गम्भीरता के साथ विचार किया जाएगा। समस्याओं का शीघ्र निराकरण होगा।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने बताया कि जनसुनवाई में मिली समस्याओं का समयबद्ध निस्तारण किया जाएगा। इन समस्याओं को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर भी दर्ज किया जाएगा। अजमेर जिले में शीघ्र ही विशेष योग्यजन के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।
जनसुनवाई में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, नगर निगम के आयुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता, सामाजिक न्याय विभाग की उप निदेशक श्रीमती विजय लक्ष्मी गौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!