रेलवे स्टेशन के नवीन द्वार, आरक्षण केन्द्र तथा पार्किंग का लोकार्पण

केन्द्रीय मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट ने किया लोकार्पण
PROAJMPHOTO(2)अजमेर 20 अप्रेल। केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा सरंक्षण मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट के मुख्य आतिथ्य में बुधवार को गांधी भवन के सामने रेलवे स्टेशन के नवीन प्रवेश द्वार, आरक्षण केन्द्र तथा पार्किंग का लोकार्पण समारोह सम्पन्न हुआ।
केन्द्रीय मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट ने अपने संबोधन में कहा कि रेलवे ने अपने में अनगिनत परिवर्तन किए है उसी का परिणाम है कि एक सामान्य आदमी जो कभी रेलगाड़ी को निहारने के लिए छत पर चढ़ा करता था आज रेलवे के आरामदायक सफर का आनन्द लेता है। समय के साथ रेलवे का आधुनिकीकरण हुआ है इससे यात्रियों के लिए सुविधाओं में वृद्धि हुई है। साथ ही रेलगाडि़यों और मालगाडि़यों का परिचालन आसान हुआ है। अजमेर आरम्भ से ही अपनी भौगालिक स्थिति के कारण रेलवे का हब रहा है। इस कारण अजमेर को विकास के नए अवसर प्राप्त होते रहे हंै। उन्होंने कहा कि रेलवे ने साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया है और गुणवत्तापूर्ण सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध है। रेलवे कर्मियों का संतुलित तथा विनम्रतापूर्ण व्यवहार यात्रियों के सफर को सुगम बना देता है। लम्बी दूरी की गाडि़यों का बड़े स्टेशनों पर ठहराव न्यायोचित है। उन्होंने भविष्य में रेल के आधुनिकीकरण से प्रदूषण रहित रेल संचालन के लिए विद्युत चालित ट्रेक की आवश्यकता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि रेलवे के रख-रखाव से जुड़े विषयों को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों तथा पाॅलिटेक्निक महाविद्यालयों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे और क्षेत्रा का चहुंमुखी विकास होगा। केन्द्र और राज्य सरकार रेलवे के विकास के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए हमेशा तत्पर है।
राज्यसभा संासद श्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि रेल अजमेर की पहचान है। यात्रियों की सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त प्रवेश द्वार होने चाहिए। लोकार्पित नवीन प्रवेश द्वार अजमेर रेलवे स्टेशन की अनिवार्य आवश्यकता है। उन्होंने अजमेर परिमण्डल के लिए रेलवे की पूर्व में घोषित योजनाओं को पूर्ण करवाने के लिए रेल मंत्रालय से सम्पर्क स्थापित कर आवश्यक कार्यवाही करने के प्रत्येक स्तर पर सहयोग का आश्वासन दिया। इस विषय पर उन्होंने कहा कि रेल बजट में मेडिकल काॅलेज खोलने की घोषणा की गई थी। अजमेर के रेल अस्पताल में इसके लिए आवश्यक सुविधाएं तथा पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। रेलवे मेडिकल काॅलेज को अजमेर में खुलवाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।
प्रभारी मंत्राी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तर का बनाए जाने के लिए आवश्यक है कि तोपदड़ा की तरफ एक ओर प्रवेश द्वार आरम्भ किया जाए। इसके लिए आवश्यक संसाधन तथा प्रक्रिया में राज्य सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री सीमेन्ट की तरह समस्त उद्यमियों को सामाजिक उत्तरदायित्व निभाने के लिए आगे आकर समाज में कार्य करना चाहिए।
महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि नवीन प्रवेश द्वार के शुरू हो जाने से यातायात व्यवस्था में सुधार आएगा। रेलवे के कारण अजमेर का विकास तथा विस्तार हुआ है। इस क्रम में तोपदड़ा की तरफ अतिरिक्त प्रवेश द्वार शुरू हो जाने से यात्रियों को आवागमन के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल पुल के पास खाली पड़ी भूमि के सौन्दर्यीकरण के लिए विधायक कोष से सहयोग का आश्वासन दिया और कहा कि रेलवे को जनहित के लिए अपनी भूमि का उपयोग आवागमन के लिए करने की अनुमति दे देनी चाहिए। शहर को खूबसूरत दिखाने के लिए रेलवे प्रशासन तथा नागरिक मिलकर कार्य करेंगे।
नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि पारस्परिक संवाद के माध्यम से मण्डल रेल प्रबंधक ने तीन करोड़ की लागत के विकास कार्य सम्पन्न करवाए है। नवीन सुविधाएं यात्रियों को सुखद अनुभव करवाएगी। अजमेर के विकास के लिए नगर निगम हमेशा सहयेाग करेगा।
उत्तर पश्चिमी रेलवे के मण्डल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा ने समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आगामी 40 वर्षों की आवश्यकता के अनुसार रेलवे द्वारा योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। भविष्य में पुष्कर, दौराई तथा मदार को सैटेलाईट रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नवीन प्रवेश द्वार, कम्प्यूटिकृत आरक्षण कार्यालय एवं पार्किंग के लिए श्री सिमेन्ट द्वारा 3 करोड़ की राशि सामाजिक उत्तरदायित्व फण्ड के अन्तर्गत उपलब्ध करवायी गई है। इससे 6 हजार 300 वर्ग फीट क्षेत्रा में वातानुकूलित आरक्षण केन्द्र निर्मित किया गया है। इसमें 8 आरक्षण काउंटर है। आगमन एवं प्रस्थान के लिए पृथक रास्तों के कारण उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। इस प्रवेश द्वार से पार्किंग एवं आरक्षण केन्द्र होते हुए समस्त प्लेटफार्म के लिए रास्ता प्रदान किया गया है। अजमेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों को आपस में स्वचालित सीढि़यों के माध्यम से जोड़ा गया है। नवीन प्रवेश द्वार के पास ही 3 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रा में दो पहिया तथा चार पहिया वाहनों के लिए अलग-अलग पार्किंग विकसित की गई है। नवनिर्मित परिसर की निगरानी क्लोज सर्किट कैमरे के माध्यम से की जा रही है।
इस अवसर पर अजयमेरू जन सेवा संस्थान के आनन्दी प्रसाद ड़ाबी ने मण्डल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा एवं श्री सीमेन्ट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री संजय मेहता का विकास कार्यों के लिए अभिनन्दन करके सम्मानित किया।
लोकार्पण समारोह में नगर निगम के उप महापौर श्री संपत साखला, प्रो. बी.पी.सारस्वत, श्री दीनबन्दु चैधरी, श्री अरविन्द यादव, श्री एस.पी.मित्तल, श्री कंवल प्रकाश किशनानी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!