प्रदेश के सरकारी स्कूल बनाएंगे नई पहचान – प्रो. देवनानी

राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोहागल में 40 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण
दो सालों में हुआ राजस्थान का अभूतपूर्व विकास – यादव

Untitledअजमेर 20 अप्रेल। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान के सरकारी स्कूल तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। राज्य सरकार के अथक प्रयासों की बदौलत स्कूलों में स्थितियां बदल रही हैं। प्रदेश के सरकारी स्कूल शीघ्र ही नई पहचान कायम करेंगे। राज्य शिक्षा के क्षेत्रा में देश में अग्रणी पंक्ति में खड़ा होगा।
जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज राज्य सभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव के साथ राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोहागल में विधायक एवं सांसद कोष के 40 लाख रूपए से नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया। प्रो. देवनानी ने कहा कि राजस्थान स्कूली शिक्षा के क्षेत्रा में तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में सरकारी स्कूलों में पिछले दो सालों में शानदार विकास हुआ है। हमने सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता, बुनियादी सुविधाओं का विस्तार तथा मिशन के रूप में काम कर सरकारी स्कूलों का कायाकल्प करने का जिम्मा लिया है। इसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राजस्थान देश का पहला प्रदेश है जहां सभी सरकारी स्कूलांे में शौचालय बने हुए है। सभी सरकारी स्कूलों में बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय बनवाए गए हैं। राज्य सरकार राजस्थान के स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। स्कूल प्रबंधन को इस संसाधनों और सुविधा का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करना होगा। हाल ही में प्राइस वाटर कूपर्स और सहयोगी संस्था फिनिश सोसाइटी ने अजमेर के 11 बालिका विद्यालयों में स्वच्छता की जिम्मेदारी लेकर एक अनुकरणीय पहल की है। इसी तरह अन्य संस्थाओं को भी स्वच्छता से संबंधित महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लेने आगे आना चाहिए।
उन्होंने कहा कि किसी भी विद्यालय की सफलता उसके शिक्षकों के समर्पण पर निर्भर है। विद्यालयों के शिक्षक विद्यालय को अपना मानकर काम करें। स्कूल में गम्भीरता से अध्यापन के साथ ही नामांकन वृद्धि और भामाशाहों के सहयोग से संसाधनों में वृद्धि का लक्ष्य तय करें। शिक्षक स्कूल को एक ब्रांड के रूप में विकसित करें।
प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले दो सालों में राजस्थान के सरकारी स्कूलों की उन्नति के लिए पूरी गम्भीरता से प्रयास किए है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में किए जा रहे प्रयासों के शानदार परिणाम भी सामने आए हैं। पिछली एक साल में सरकारी स्कूलों में 8.50 लाख विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ा है। अभिभावकों का विश्वास सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ने लगा है।
राज्यसभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव ने कहा कि देश और प्रदेश तेजी से विकास के नए सोपान तय कर रहा है। राजस्थान में मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में पिछले दो सालों में हर क्षेत्रा में शानदार विकास हुआ है। प्रदेश में सड़क, पानी, बिजली सहित बुनियादी सुविधाओं के विकास को सर्वोच्च तरजीह दी गई है। आम आदमी को केन्द्र में रखकर सरकार की नीतियां तय की जा रही है।
श्री यादव ने कहा कि अजमेर में भी आमजन की सुविधा के लिए अरबों रूपए के विकास कार्य करवाए गए है। सांसद एवं विधायक मिलकर विभिन्न विकास कार्यों को सम्पन्न करवा रहे हैं। विकास की यह गति धीमी नहीं पड़ने दी जाएगी। विकास कार्यों में धन की कोई कमी नहीं आएगी।
कार्यक्रम में अध्यक्ष श्री अरविन्द यादव, पार्षद एवं अन्य जनप्रतिनिधियों सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!