मुख्यमंत्री की अजमेर यात्रा के दौरान वसुंधरा राजे का विरोध कर घेराव

विजय जैन
विजय जैन
अजमेर 30 अप्रेल। शहर जिला कांग्रेस स्थानीय मुद्दों पर सरकार की उपेक्षा के विरोध में 3 मई को मुख्यमंत्री की अजमेर यात्रा के दौरान वसुंधरा राजे का विरोध कर घेराव करेगी इसके लिये संगठन ने जनता से जुड़े पांच मुद्दों को चिन्हीत किया है।
संगठन के अध्यक्ष विजय जैन ने तीन मई को कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की अजमेर यात्रा के दौरान उनके समक्ष विरोध प्रर्दषन कर मुख्यमंत्री का घेराव करने की घोषणा की है। जैन के अनुसार सरकार को अजमेर की जनता से जुड़े पांच महत्वपूर्ण मुद्दो पर विभिन्न माध्यमों से कई मरतबा सरकार का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया जा चुका है परंतु सरकार की और से इन समस्याओं पर कोई साकारात्मक पहल नहीं किये जाने के कारण प्रजातंत्र में प्राप्त विरोध के अधिकार के तहत कांग्रेस मुख्यमंत्री का विरोध कर घेराव का निर्णय किया है।
कांग्रेस के शहर अध्यक्ष विजय जैन ने बताया कि अजमेर विद्युत सिटी सर्किल एवं निकटस्थ ग्रामीण ईलाकों में विद्युत व्यवस्था के निजीकरण किये जाने के परिणाम स्वरूप अजमेर की जनता एवं डिस्काॅम कर्मचारीगण भावी अव्यवस्था और पंूजीपतियों के वित्तीय दोहन को लेकर भयाक्रान्त है। किसी भी दृष्टिकोण से बिजली जैसी जन उपयोगी आवष्यक सेवा को निजी हाथो में सौंपना न्यायोचित नहीं है यदि टेन्डर पर रोक नहीं लगी तो सरकार बड़े जन आंदोलन के लिऐ तैयार रहे। उन्होने आरोप लगाया कि सरकार के इस कदम से ऐसा प्रतीत होता है कि इस तरह के निर्णय करके राज्य सरकार राजस्थान को निजी उद्ययोगपतियों के हाथों गिरवी रखना चाहती है। कांग्रेस ने मांग रखी कि घाटे पर सरकार एक श्वेत पत्र जारी करे ताकि जनता घाटे के मूल भूत कारणों को समझ सके।
जैन ने बताया कि अजमेर विकास प्राधिकरण की 9 मार्च की बैठक में सतगुरू ऐज्यूकेषनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट अजमेर को एक विद्यालय एवं होटल निर्माण के लिए भूमि आवंटन के प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार को भेजने किये जाने का निर्णय किया है। ट्रस्ट द्वारा प्रस्तुत आवेदन भूमि आवटन योग्य नहीं है, किन्तु इसके बावजूद भी अविधिक तरीके से एक व्यक्ति को व्यवसायिक लाभ देने के मद्देनजर प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। भूमि का आवंटन 700 रूपये प्रतिवर्ग मीटर की दर से किये जाने की कार्यवाही चल रही है। जबकि इस भूमि का बाजार भाव वर्तमान में 150 करोड़ रूपये है अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा यह भूमि मात्र 3.15 करोड़ में एक व्यापारी को दिये जाने की तैयारी कर रहा है जिससे राज्य सरकार को 147 करोड़ रूपये की हानी होगी इस पूरे प्रकरण में हो रहे भ्रष्टाचार जांच का विषय है पर सरकार इससे कतरा रही है।
कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगया कि अजमेर शहर की कानून व्यवस्था पूरी तरह चैपट हो चुकी है अपराधियों के हौंसले बुलंद है। अपराधियों के दिल से पुलिस का डर निकल चुका है और वह कानून व्यवस्था पर हावी हो चुके हैं यही कारण है कि हत्या लूटपाट चैरियां आम बात हो गई है। शहर की बदहाल कानून व्यवस्था इसका जीता जागता प्रमाण है शहर में बढ़ रही वारदात से लोगों में डर के साथ पुलिस के प्रति गुस्सा पनप रहा है जो ज्वालामुखी की तरह फट सकता है। हालात यह है कि आम तौर पर शहर में रोजाना चोरी की औसतन तीन वारदात हो रही थी, लेकिन पुलिस के नाकारा रवैये तथा अपराधियों के दिल से पुलिस का डर निकल जाने से चोरों ने वारदात का ग्राफ अचानक बढ़ाकर पुलिस की चैकसी व्यवस्था को धराशायी कर दिया। शहर में अवेध शराब का कारोबार चरम पर जबकि शहर के हर थाना क्षेत्र में मादक पदार्थों की खुले आम बिक्री हो रही है अपराधियों ने अजमेर को नषे के कारोबार का ट्रांजिक्ट पाॅईन्ट बनाया हुआ है जहां से स्मेक, चरस, गांजा, सहित अन्य नषीले पदार्थो का कारोबार को संचालित किया जा रहा है।
शहर में सार्वजनिक वितरण प्रणाली पूरी तरह ठप्प हो चुकी है आम जनता को राषन की सामग्री नहीं मिल रही है इस कारण गरीब जनता को काफी परेषानी हो रही है और प्रषासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है सरकार का ध्यान गरीबों व मजदूर वर्ग पर बिलकुल भी नही है जबकि इस बात को सरकार के सामने कई बार लाया जा चुका है यहां तक की कांग्रेस शासन में जो खाघ सामग्री वितरीत की जा रही थी उनको राजनैतिक द्ववैष्ता पूर्वक बंद कर दिया गया है। पाॅईंट आॅफ सैल मषीन प्रणाली पूरी तरह विफल हो चुकी है इस कारण आम जनता के अगुंठा निषानी मेल नही होने के कारण जनता को राषन सामग्री नहीं मिल पा रही है। इसके अतिरिक्त पानी की किल्लत गर्मी आने के साथ ही शहर में शुरू हो चुकी है बिना सूचना के जलदाय विभाग 48 – 48 घंटों का शटडाउन ले रहा है कई कच्ची बस्तियों में पाईप लाईन नहीं होने के कारण पीने के पानी की भारी किल्लत है।
शहर की जनता से जुड़े इन पांच महत्वपूर्ण मुद्दों को लेकर संगठन सरकार को विभिन्न माध्यमों से अवगत करवा चुकी है परंतु लगातार ध्यान दिलाने के बावजूद सरकार की नाकारात्मता के कारण संगठन के शहर अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में तीन मई को संगठन पदाधिकारियो एवं सैंकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी के पूर्व विधायक, विधायक प्रत्याषी, पार्षद, अग्रीम संगठन, विभाग व प्रकोष्ठ संयुक्त रूप से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का विरोध कर घेराव करेंगे।

विजय जैन
अध्यक्ष

error: Content is protected !!