महिला के पित्त की नली से निकाली बड़ी पथरी

मित्तल हॉस्पिटल के डॉ. कपिल ने की एक हफ्ते में चार ईआरसीपी
MHRC PHOTOअजमेर 13 मई। मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर के गैस्ट्रोएण्ट्रोलोजिस्ट डॉ. कपिल शर्मा ने एक हफ्ते में तीन महिलाओं सहित चार लोगों के एण्डोस्कोप द्वारा बिना चीरा लगाए ईआरसीपी कर पित्त की नली से बड़ी पथरियां निकाल पीडि़तों को पेट दर्द एवं पीलिया से निजात दिलाई है। 55 वर्षीय श्रीमती शोभा देवी के पित्त की नली में 18 एम एम की पथरी थी। मरीज को अन्य किसी बड़े अस्पताल में प्रारंभिक जांच के दौरान पथरी की साइज बड़ी होने के कारण बड़े ऑपरेशन की सलाह दी गई थी।
डॉ. कपिल शर्मा ने बताया कि किसी की सलाह पर मरीज ने मित्तल हॉस्पिटल में उनसे संपर्क किया जहां उनके पित्त की नली को चौड़ा करके एण्डोस्कोप द्वारा बिना चीरा लगाए ईआरसीपी कर पथरी को तोड़कर बाहर निकाल दिया। डॉ. शर्मा ने बताया कि यह प्रोसीजर बहुत ही जटिल होता है, क्यों कि दूरबीन द्वारा छोटी आंत से होते हुए लगभग पांच मिलीमीटर व्यास वाली पित्त की नली तक पहुंच कर पथरी को निकालना होता है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के बाद पित्त की नली खुल गई और मरीज को बुखार, पेटदर्द से राहत मिल गई। डॉ. कपिल ने बताया कि 71 वर्षीय गेंदी देवी, 72 वर्षीय शारदा देवी एवं 42 वर्षीय बीरम लाल भी पित्त के बहाव में रुकावट, एवं संक्रमण से पीडि़त थे, ईआरसीपी के बाद उन्हें पीलिया, संक्रमण और पेटदर्द से तुरंत ही राहत मिल गई।
डॉ. कपिल एण्डोस्कॉपी की राष्ट्रीय कॉफ्रेंस में लेेंगे भाग———-
मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर के गैस्ट्रोएण्ट्रोलोजिस्ट डॉ. कपिल शर्मा 14 व 15 मई को नई दिल्ली स्थित सर गंगाराम हॉस्पिटल में आयोजित होने वाली एण्डोस्कॉपी कॉफ्रेंस के प्रमुख वार्ताकार होंगे। डॉ. कपिल ईआरसीपी की प्रक्रिया और शोध पर वार्ता करेंगे। डॉ. कपिल अनेक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की उदर रोग से संबंधित कांफ्रेंस में पूर्व में भी प्रमुख वार्ताकार रहे हैं।

error: Content is protected !!