बुद्ध पूर्णिमा पर मेडिटेशन शनिवार को

yoga 1अजमेर, 20 मई। हार्टफुलनेस ऑरगेनाईजेशन द्वारा बुद्ध पुर्णिमा 21 मई के अवसर पर मेडिटेशन का आयोजन सेल्फी विद सनशाईन एवं हार्टफुलनेस मेडिटेशन की थीम पर शनिवार को प्रातः 6 बजे भगवन्त यूनिवर्सिटी जनाना अस्पताल के पास यश शाईन इन्टरनेशनल के सहयोग से किया जाएगा।
ऑरगेनाईजेशन के केन्द्र समन्वयक श्री भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समस्त जिज्ञासुओं के लिए कार्यक्रम में प्रवेश निःशुल्क रखा गया है। पंजीकरण कार्यक्रम स्थल पर भी करवाया जा सकता है। इसके सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए मोबाईल नम्बर 9784514484 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि हार्टफुलनेस मेडिटेशन अष्टांग योग के यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार और धारणा से आगे ध्यान और समाधि पर केन्द्रीत पद्धति है। इसे आधुनिक जीवन शैली के लिए परिमार्जित किया गया है। यह आधुनिक जीवन शैली में आसानी से समाहित होने वाला हृदय पर ध्यान करने की सरल और प्राकृतिक पद्धति है। इससे अभ्यास करने से मन और हृदय के मध्य सांगिकता प्राप्त की जा सकती है।
उन्होंने बताया कि हार्टफुलनेश मेडिटेशन से दिल तथा आत्मा की आवाज को सुनकर महसुस किया जा सकता है। धीरे-धीरे यह आत्मा की आवाज हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन जाती है। इसके द्वारा जीवन लाया गया व्यवहार और सोच में सकारात्मक परिवर्तन सफलता की राह प्रशस्त करता है। इस पद्धति से ध्यान करने से शारीरिक, मानसिक और आत्मिक रिलेक्सेशन प्राप्त होता है जिससे अभ्यासी का मन और हृदय एकाकार हो जाते हैं। व्यक्ति शान्त और प्रसन्नचित्त रहने लगता है।
श्री शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल अभ्यासी अपनी सेल्फी लेकर नाम, पता, मोबाईल नम्बर और ई-मेल आईडी के साथ यस शाईन की वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। सेल्फी विद सनशाईन एवं हार्टफुलनेस मेडिटेशन के कार्यक्रम अजमेर के साथ-साथ एक ही दिन, एक ही समय ब्यावर, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, कोटा, बीकानेर, श्रीगंगानगर एवं सीकर में भी वृहद् स्तर पर आयोजित होने जा रहे हैं।

error: Content is protected !!