महाराणा प्रताप स्मारक पर शुरू होगा लेजर शो

जिला कलक्टर एवं एडीए अध्यक्ष ने स्मारक का दौरा कर देखी व्यवस्थाएं
पर्यटकों के लिए होंगी विशेष सुविधाएं, शहर में बढ़ेगा पर्यटन

गौरव गोंयल
गौरव गोंयल
अजमेर, 25 मई। अजमेर शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नाग पहाड़ पुष्कर घाटी स्थित महाराणा प्रताप स्मारक को विकसित किया जाएगा। स्मारक पर महाराणा प्रताप की विशाल मूर्ति लगाने के साथ ही यहां अजमेर व राजस्थान के इतिहास एवं धार्मिक महत्व पर आधारित लेजर शो भी शुरू होगा। लेजर शो की खासियत यह होगी कि यह स्मारक के सामने की पहाड़ी पर लेजर स्क्रीन के जरिए पर्यटकों को दिखाया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेडा ने आज महाराणा प्रताप स्मारक का दौरा कर व्यवस्थाओं को देखा। श्री गोयल एवं हेडा ने स्मारक पर आने वाली पर्यटकों के लिए पर्याप्त बैठक, पार्किंग, खाने-पीने की स्टाॅल्स तथा अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन सभी कार्यों को निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के लिए कार्य योजना तैयार की जाए।
जिला कलक्टर श्री गोयल ने बताया कि महाराणा प्रताप स्मारक को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए लेजर शो को इस तरह तैयार किया जाएगा कि उसमें अजमेर व राजस्थान की धार्मिक, सामाजिक व ऐतिहासिक विरासत उभर कर आए। यह लेजर शो स्मारक के सामने स्थित पहाड़ी पर विशाल लेजर स्क्रीन के जरिए दिखाया जाएगा। यह अजमेर का एक बड़ा आकर्षण बनेगा।
एडीए अध्यक्ष श्री हेड़ा ने बताया कि स्मारक पर महाराणा प्रताप की विशाल मूर्ति भी स्थापित होगी। यहां आने वाले पर्यटकों को खाने पीने एवं पार्किंग की पर्याप्त सुविधाएं मिलेगी। प्रतिदिन शाम को लेजर शो आयोजित होगा। इसके लिए नाम मात्रा का शुल्क निर्धारित किया जाएगा। शीघ्र ही यह कार्य शुरू करवा दिए जाएंगे।
इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता श्री सुनिल सिंघल सहित अजमेर विकास प्राधिकरण के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!