नि:शुल्क जनरल सर्जरी ऑपरेशन शिविर में अनेक लाभांवित

डॉ. प्रसाद, डॉ. माथुर, डॉ. झंवर और डॉ. देवपुरा ने दी सेवाएं
mhrc 120616ccअजमेर। श्रद्धेय गुरुवर श्री हरप्रसादजी मिश्रा ‘उवैसीÓ की पावन स्मृति में पुष्कर रोड, अजमेर स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर पर रविवार, 12 जून को निर्धन रोगियों के लिए आयोजित नि:शुल्क जर्नल सर्जरी ऑपरेशन शिविर में अनेक पीडि़त लाभांवित हुए। मित्तल हॉस्पिटल के सर्जन डॉ. पी. प्रसाद, डॉ. एस.एन. माथुर, डॉ. जे. सी. झंवर, तथा डॉ. टी. पी. देवपुरा द्वारा रोगियों की जांच की गई एवं ऑपरेशन के लिए पात्र पाए गए पीडि़तों को ऑपरेशन कराने का परामर्श दिया गया। सर्जन की परामर्श पर ऑपरेशन के लिए तीन दिवस के अंदर हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले पीडि़तों की ऑपरेशन से संबंधित जांचें, ऑपरेशन, आवास एवं भोजन की व्यवस्था मित्तल हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से ‘नि:शुल्कÓ की गई है। पीडि़तों के ऑपरेशन रविवार शाम से शुरू हो गए।
मित्तल हॉस्पिटल के सर्जन डॉ. पी प्रसाद ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों में से अनेक पित्त की थैली, हर्निया, अपेंडिक्स, पाइल्स (मस्से), हाइड्रोसील, फिस्टुला एवं शरीर में गांठ से पीडि़त हैं। निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि निर्धन एवं जरूरतमंद को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से जनरल सर्जरी पर प्रत्येक माह के दूसरे रविवार को नि:शुल्क ऑपरेशन शिविर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस शिविर से गरीब जरूरतमंद रोगियों को बेहद फायदा मिल रहा है। शिविर में पंजीयन कराने पर उनका परामर्श खर्च नहीं लगता, ऑपरेशन के लिए भर्ती होने पर आवश्यक जांचों का शुल्क नहीं देना होता, और आवास व भोजन व्यवस्था भी नि:शुल्क ही मिलती है। इसके अतिरिक्त मित्तल हॉस्पिटल के अनुभवी शल्य चिकित्सा विशेषज्ञों के दक्ष हाथों से उनके ऑपरेशन हो रहे हैं। निदेशक मित्तल ने बताया कि श्रद्धेय गुरुवर श्री हरप्रसादजी मिश्रा ‘उवैसीÓ की पावन स्मृति में प्रत्येक माह के पहले रविवार को नि:शुल्क नेत्र जांच एवं लैंस प्रत्यारोपण शिविर भी आयोजित किया जाता है जिसमें छोटे चीरे से मोतियाबिंद के ऑपरेशन भी नि:शुल्क किए जाते हैं।
मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक मनोज मित्तल ने स्पष्ट किया कि नि:शुल्क जर्नल सर्जरी शिविर में पंजीयन कराने वाले रोगियों को सर्जन के परामर्श पर तीन दिवस में ऑपरेशन के लिए भर्ती होने की स्थिति में उनके ऑपरेशन से संबंधित जांचें, ऑपरेशन, आवास एवं भोजन की व्यवस्था नि:शुल्क है उन्हें सिर्फ दवाइयों एवं कंज्यूमेबल्स का ही शुल्क देय है। शिविर में सिर्फ परामर्श लाभ पाने वाले रोगियों को परामर्श तो नि:शुल्क दिया ही गया, साथ ही उनकी आवश्यक ओपीडी जांचों पर तीन दिवस तक पचास प्रतिशत की छूट भी रखी गई है।

error: Content is protected !!