स्वामी विवेकानन्द निःषुल्क योग सत्र 15 से

विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी शाखा अजमेर द्वारा राजकीय मोईनिया इस्लामिया विद्यालय ग्राउण्ड पर 15 जून से प्रातः 5.30 से 7.00 बजे तक होगा आयोजन

yoga 1‘आध्यात्म प्रेरित सेवा संगठन’ विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की स्थानीय शाखा द्वारा 15 से 21 जून तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व तैयारी स्वरूप विवेकानन्द योग एवं ध्यान सत्र का आयोजन किया जा रहा है। विवेकानन्द केन्द्र द्वारा नगर के विभिन्न स्थानों पर अप्रैल, मई एवं जून के माह में लगाए गए योग सत्रों से उत्पन्न ऊर्जा को प्रकटित करने के उद्देष्य से इस योग सत्र का आयोजन किया जा रहा है। यह निःषुल्क योग सत्र प्रातः 5.30 से 7.00 बजे तक राजकीय मोईनिया इस्लामिया मैदान पर आयोजित होगा। यह योग सत्र नगर निगम, अजमेर द्वारा प्रायोजित किया गया है। विवेकानन्द केन्द्र की मासिक पत्रिका के सहसंपादक उमेष कुमार चौरसिया ने बताया कि नगर के अनेक प्रगतिषील संगठन यथा जैन सोषल ग्रुप, भारत विकास परिषद् यूनाईटेड अजमेर, विवेकानन्द स्टडी सर्किल, निवेदिता योग सोसायटी, अपना संस्थान, स्काउट एवं गाईड संगठन, अजमेर वरिष्ठ नागरिक संगठन तथा सभी समाजिक संगठन इस योग सत्र का सहयोग कर रहे हैं।
उक्त जानकारी देते हुए योग प्रमुख रविन्द्र जैन ने बताया कि इस योग सत्र विषेषता 21 जून को सूर्य की प्रथम किरण के साथ किए जाने वाला सूर्यनमस्कार रहेगा। तथा साथ ही प्रातःकालीन रागों पर आधारित संगीतमय ओंकार के अनाहत ध्यान तथा आर्वतन ध्यान भी सिखाया जाएगा। इस योग सत्र में कन्याकुमारी मुख्यालय से प्रषिक्षित एवं अनुभवी षिक्षकों द्वारा योग की विभिन्न विधाओं को सिखाया जाएगा। विवेकानन्द केन्द्र की जीवनव्रती कार्यकर्ता श्वेता टाकलकर बताती हैं कि केन्द्र द्वारा आयोजित विभिन्न योग सत्रों में शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक एवं आध्यात्मिक लाभ हुआ है। योग हमारे जीवन में पंचकोषीय विकास के माध्यम से वैलनैस एवं स्मार्टनैस बढ़ाता है। नगर निगम अजमेर के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत का विगत योग सत्रों में स्मार्ट सिटी की कल्पना को साकार करने के लिए योग की आवष्यकता को प्रतिपादित करते हुए कहना था कि बिना योग के र्स्माटनैस संभव नहीं है तथा इसके बिना अजमेर भी स्मार्ट सिटी नहीं बन सकता। अतः व्यक्ति अपने जीवन में योग के आचरण से स्मार्टनैस लाए तभी एक संतुलित विकास की अवधारणा पुष्ट हो सकती है।
इस योग सत्र का विषेष आकर्षण सामूहिक सूर्यनमस्कार के साथ आवर्तन ध्यान की पद्धति, ओंकार ध्यान, प्राणायाम, आसन तथा योग को लेकर विभिन्न भ्रांतियों का निराकरण भी कराया जाएगा जिससे मनोदैहिक व्याधियों को दूर करने में सफलता मिलेगी। नगर सहप्रमुख अखिल शर्मा ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के द्वारा समाज की बिखरी हुई शक्ति का एकत्रीकरण ही इस योग सत्र का उद्ेष्य है।
नगर प्रमुख महेष शर्मा ने बताया इस योग महोत्सव का समापन 21 जून को 6.45 बजे होगा तथा इसके उपरांत सभी योग साधक वाहन रैली के रूप में पटेल मैदान में आयोजित होने वाले राजकीय योग कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। उन्होंने ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव को भव्यता प्रदान करने के लिए विवेकानन्द केन्द्र द्वारा सभी हितचिंतकों, परिपोषकों तथा कार्यपद्धतियों से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं को पोस्टकार्ड के माध्यम से निमंत्रण भेजा जा रहा है तथा घर-घर संपर्क भी किया जा रहा है।

(अखिल शर्मा )
सह नगर प्रमुख
9414008765

error: Content is protected !!