नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर सम्पन्न

डेगाना, डीडवाना, अजमेर, पीसांगन आदि ग्रामीण क्षेत्रों से आए रोगी
IMG-20160703-WA0004अजमेर 3 जुलाई । मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, अजमेर में आयोजित नि:शुल्क कैंसर रोग परामर्श शिविर का अनेक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र से आए अनेक रोगियों ने लाभ पाया। शिविर में कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत शर्मा ने अपनी सेवाएं दीं।
जानकारी के अनुसार रविवार को सुबह दस बजे से एक बजे तक आयोजित शिविर में रोगियों का पहुंचना पहले से ही शुरू हो गया। अजमेर शहर सहित संभाग के नागौर, भीलवाड़ा क्षेत्रों से भी रोगी शिविर में परामर्श लाभ लेने पहुंचे। नागौर के डीडवाना, डेगाना से महिला रोगियों ने भी शिविर में पहुंच कर परामर्श पाया। इनमें ब्रेसट कैंसर, किडनी के पास कैंसर की गांठ होने, गले में कैंसर होने आदि से संबंधित रोगी भी थे।
मित्तल हॉस्पिटल के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत शर्मा ने सभी रोगियों की जांच कर उन्हें उचित परामर्श दिया। डॉ. प्रशांत ने मरीजों को कैंसर रोग से बचाव के बारे में भी सलाह दी। उन्होंने बताया कि तम्बाकू और उससे जुड़े उत्पादों का सेवन कैंसर रोग का कारण बनता है। उन्होंने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी।
डॉ. प्रशांत शर्मा ने बताया कि शिविर का उद्देश्य समाज के हर वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि बहुत से कैंसर रोगी निजी चिकित्सा संस्थानों में उपचार लाभ लेने से कतराते हैं। निम्न व मध्यम वर्ग के लोग तो निजी चिकित्सा संस्थान में अधिक पैसा खर्च होने के भय से परामर्श लाभ लेने से भी संकोच करते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। ऐसी सोच के कारण उन्हें सही परामर्श नहीं मिल पाता और रोग बढ़ता चला जाता है। डॉ. प्रशांत ने बताया कि इस तरह के परामर्श शिविर से निम्र व मध्यम वर्ग के लोगों को कम से कम सही परामर्श नि:शुल्क उपलब्ध हो जाता है। उन्होंने बताया कि आज के शिविर में बहुत से पुराने कैंसर रोगी परामर्श लाभ लेने पहुंचे हैं तो अनेक नए लोग भी कैंसर रोगी होने के संदेह में परामर्श के लिए आए हैं। मित्तल हॉस्पिटल अजमेर में कैंसर रोग के सभी तरह के ऑपरेशन और उपचार संभव हंै। हॉस्पिटल में दूरबीन के जरिए कैंसर सर्जरी की सुविधा भी उपलब्ध है।
मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि शिविर में पंजीकृत रोगियों को निर्देशित जांचों पर रविवार से आगामी 9 जुलाई तक 25 प्रतिशत तथा ऑपरेशन व प्रोसीजर्स पर दस प्रतिशत छूट दी जाएगी। निदेशक मित्तल ने बताया कि रोगियों को सुविधा के लिए कैंसर स्क्रीनिंग पैकेज भी रखा गया है। इसके तहत यूएसजी-होल एबडोमन, सिरम पीएसए, पेप सिमर, एक्स-रे चेस्ट, स्टूल फॉर ओक्यूल्ट ब्लड, सीबीसी, यूएसजी ब्रेस्ट आदि जांचें सिर्फ 11 सौ रुपए में ही की जाएंगी, ये जांचें सामान्य दिनों में वास्तवित मूल्य 2 हजार 815 रुपए में होती हैं।
मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत राज्य सरकार ने मित्तल हॉस्पिटल को सुपरस्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अधिकृत किया हुआ है। इसके तहत 119 पैकेजों में निर्धन, गरीब व वंचित वर्ग को स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। कार्डियोलॉजी, हार्ट एण्ड वास्कुलर सर्जरी, न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी के साथ कैंसर रोग भी इन्हीं में से एक है। उन्होंने बताया भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अनेक रोगी मित्तल हॉस्पिटल से नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ उठा रहे हैं।

error: Content is protected !!