मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान

पुरानी बेरी का जीर्णाेद्धार, गांव की बुझा रही प्यास
1 ब्यावर, 27 जुलाई। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जवाजा पंचायत समिति की चयनित 8 ग्राम पंचायतों के 27 गांवों में हुए अभूतपूर्व कार्य से जन-जन को राहत मिल रही है। इस अभियान के तहत ग्राम पंचायत नून्द्रीमेन्द्रातान के गांव रतनपुरा सरदारा में वर्षाे से उपेक्षित बेरी का जीर्णाेद्धार किया गया, जिससे आज यह बेरी पूरे गांव की प्यास बुझाकर जलक्रान्ति के अभियान में सफलता का पर्याय बन गयी है।
सहायक अभियन्ता जलग्रहण शलभ टण्डन ने बताया कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत ग्राम पंचायत नून्द्रीमेन्द्रातान के गांव रतनपुरा सरदारा मंे कई वर्षाें से उपेक्षित पुरानी बेरी के जीर्णाेद्धार व मरम्मत कार्य का जनप्रतिनिधियों, भामाशाहों व आमजन ने संकल्प लिया। इस पुरानी बेरी की गहराई 100 फीट थी, जिसमें 70 फीट मलबा व कचरा भरा हुआ था, जिसे जीर्णाेद्धार व मरम्मत कार्य के तहत बाहर निकाला गया। उन्होंने बताया कि बेरी से मलबा व कचरा निकालने के बाद इस पर लोहे की जाली लगवायी गई, साथ ही ग्राम पंचायत नून्द्रीमेन्द्रातान द्वारा 13वें वित्त आयोग से वित्तीय स्वीकृति प्राप्त कर इसके समीप 2.5 लाख रूपये की लागत से पेयजल हेतु एक टंकी का निर्माण भी करवाया।
पेयजल की किल्लत का हुआ समाधान
सरपंच नून्द्रीमेन्द्रातान बतुल बानो ने बताया कि वर्तमान में पुरानी बेरी पर 5 होर्सपाॅवर की सबमर्सिबल मोटर लगाकर उसका पानी ग्राम पंचायत द्वारा समीप ही बनायी गई टंकी में भरा जा रहा है, इसके बाद इस पानी को पेयजल हेतु पूरे गांव में पाईपलाईन के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांव के 400 परिवारों के लिए यह पुरानी बेरी अमृत तुल्य साबित हो रही है इसमें अभी पर्याप्त पानी है जिसका ग्रामवासियों द्वारा पेयजल व अन्य कार्य हेतु उपयोग किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि गांव के प्रत्येक 5वें घर के समीप इस टंकी से निकाली गई पाईपलाईन के माध्यम से टूंटियां लगायी गई हैं जिससे बड़ी आसानी से पुरानी बेरी के जल का टंकी के माध्यम से ग्रामवासी उपभोग कर रहे हैं।
सरपंच श्रीमती बानो ने बताया कि पुरानी बेरी के जीर्णाेद्धार व मरम्मत कार्य के बाद टंकी से जलापूर्ति मिलने से ग्रामवासी काफी प्रसन्न हैं, यह बेरी गर्मी के दौरान ग्रामवासियों को काफी राहत पहुंचाएगी। उन्होंने बताया कि पुरानी बेरी के जीर्णाेद्धार कार्य में उपसरपंच श्रीमती राधादेवी, वार्डपंच शकीला बानो, वार्डपंच रमेश धानका, समाजसेवी इब्राहिम खान, इमरान खान, सुखदेव सिंह, कुशालसिंह, अर्जुनसिंह, अली काठात, सिकन्दर काठात एवं गांव के गणमान्य नागरिकों का सक्रिय सहयोग प्राप्त हुआ।

error: Content is protected !!