मेले में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु बैठक आयोजित

beawar-samacharब्यावर, 06 सितम्बर। श्री वीर तेजाजी महाराज का मेला 11 से 13 सितम्बर तक आयोजित किया जाना है, इस मेले के दौरान सुरक्षा, सफाई, पेयजल, विद्युत, डेकोरेशन, कन्ट्रोल रूम, सांस्कृतिक कार्यक्रम समेत आमजन की सुविधा के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को उपखण्ड अधिकारी कार्यालय सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक में सभी की सहभागिता से मेला कार्यक्रम को सफल बनाने की चर्चा हुई।
उपखण्ड अधिकारी आशीष गुप्ता ने बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि तेजा मेला के दौरान बिजली, पानी, सफाई जैसी मूलभूत व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करते हुए आमजन की सुरक्षा, मेले में स्टॉल्स, झूले, सांस्कृतिक आयोजन आदि के भी पुख्ता प्रबन्ध किये जाने चाहिए जिससे आमजन को किसी प्रकार की असुविधा ना हों। उन्होंने नगरपरिषद के अधिकारियों से मेला स्थल की व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए यातायात, पार्किंग, चिकित्सा व्यवस्था, कन्ट्रोल रूम, दुकानों के आवंटन आदि के बारे में चर्चा कर निर्देश दिए।
सभापति श्रीमती बबीता चौहान ने बताया कि श्री वीर तेजाजी महाराज का मेला प्रतिवर्ष नगरपरिषद द्वारा तेजाचौक, सुभाष उद्यान, रंगमंच, ओपन थियेटर एवं विजयनगर रोड़ प्राईवेट बस स्टेण्ड पर लगाया जाता है जिसमें बड़ी संख्या में ब्यावर समेत आसपास के गांवों से लोग शामिल होते हैं। इस मेले के दौरान आमजन को समस्त सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास रहता है जिससे किसी को असुविधा ना हों। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 11 से 13 सितम्बर तक मेला आयोजित होगा जिसे सरकारी विभाग, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं आमजन के सहयोग से सफल बनाया जाएगा।
बैठक में थानाधिकारी यशवन्त सिंह यादव ने बताया कि मेले में पुलिस कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए 100 कांस्टेबल व 40 महिला कांस्टेबल की मांग की गई है। मेले में विभिन्न स्थलों पर सुरक्षा हेतु पुलिस के जवान तैनात रहेंगे साथ ही वॉच टावर के माध्यम से भी निगरानी की जाएगी। इसके अलावा अंतिम दिन 13 सितम्बर को महिलाओं के मेले के दौरान भी विशेष व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। नगरपरिषद के फायर विभाग के अधिकारी ने बताया कि मेले में फायर बिग्रेड का एक वाहन सुभाष उद्यान में एवं एक बाहर मौजूद रहेगा, इसके लिए शिफ्ट के अनुसार कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। एवीवीएनएल के अधिकारी ने बताया कि मेला स्थल पर अस्थायी कनेक्शन के लिए लाईन डाल दी गई है, साथ ही विभाग की टीम मेले के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए मौजूद रहेगी। जलदाय विभाग के अधिकारी ने बताया कि सुभाष उद्यान में ओवरहैड टैंक के माध्यम से पेयजल आपूर्ति की जाएगी, इसके अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं, आजाद बालचर दल द्वारा भी प्याऊ स्थापित किये जाते हैं जिससे मेलार्थियों को पेयजल की समस्या नहीं रहती है।
चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभाग द्वारा मेले में एक एम्बूलेन्स, प्राथमिक चिकित्सा हेतु चिकित्सा कक्ष कन्ट्रोल रूम के पास स्थापित किया जाता है, जिस पर उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने मेले में खाद्य सामग्री की जांच, रेट लिस्ट एवं मच्छरों से बचाव के लिए फोगिंग अथवा स्प्रे करवाने की व्यवस्था करने की बात कही। नगरपरिषद के स्वास्थ्य अधिकारी ने चिकित्सा विभाग के सहयोग से मेला स्थल पर स्प्रे करवाने की बात कही एवं खाद्य सामग्री की जांच फूड सैफ्टी इन्सपेक्टर द्वारा करने की जानकारी दी। सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियन्ता एस.एस.सलूजा ने तेजा मेला के मद्देनजर विजयनगर रोड़, मसूदा रोड़, सैदरिया रोड़ पर मरम्मत व पेचवर्क कार्य करवाने की जानकारी दी।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने झूलों के स्थान, यातायात व पार्किंग व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, दुकानों के आवंटन, मोबाईल शौचालय, बसों की छत पर यात्रियों को ना बैठाने संबंधी विस्तृत जानकारी भी ली। जिस पर नगरपरिषद के अधिकारियों ने बताया कि दो मोबाईल शौचालय अजमेर से मंगवाये गए हैं, इसके अलावा सुभाष उद्यान में मौजूद सुलभ शौचालय मेला अवधि के दौरान आमजन के लिए निःशुल्क रहेगा। सफाई व्यवस्था के लिए कर्मचारी नियुक्त कर दिये गए हैं जिसमें नगरपरिषद के कचरा निस्तारण हेतु मंगवाये गए तीन नये वाहनों को भी लगाया जाएगा। मेला स्थल पर दुकानों के आवंटन के लिए आवेदन 9 सितम्बर तक मांगे गए हैं, इसके बाद 10 सितम्बर को लॉटरी द्वारा दुकानें आवंटित की जाएगी। कॉर्नर की दुकान का आवंटन नीलामी के माध्यम से किया जाएगा। जिला परिवहन कार्यालय के अधिकारी ने बसों की छत पर यात्रियों को ना बैठाने व ओवरलोड वाहनों पर रोक सुनिश्चित करने की सहमति दी।
इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी ने सैदरिया में मेलार्थियों के लिए उचित व्यवस्था, तेजाचौक व सुभाष उद्यान में सांस्कृतिक आयोजन की व्यवस्था, ग्रीन रूम व चैंजिंग रूम की व्यवस्था की जानकारी लेते हुए मेले में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाने की व्यवस्था हेतु प्रयास करने की बात भी कही। बैठक में तहसीलदार योगेश अग्रवाल, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी विनोद मोलपरिया, नगरपरिषद के लेखाधिकारी धर्मीचन्द अरोड़ा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। –00–
उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति पीसीपीएनडीटी की बैठक 9 सितम्बर को
ब्यावर, 06 सितम्बर। गर्भधारण पूर्व एवं प्रसव पूर्व निदान तकनीक लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम 1994 के तहत गठित उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक जिला क्षय निवारण केंद्र ब्यावर में 9 सितम्बर 2016 को दोपहर 12.30 बजे आयोजित होंगी।–00–
महात्मा गांधी नरेगा एवं इन्दिरा आवास योजना
के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण कार्य
ब्यावर, 06 सितम्बर। पंचायत समिति जवाजा की समस्त ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी नरेगा एवं इन्दिरा आवास योजना के अन्तर्गत वर्ष 2016-17 की प्रथम छः माह के लिए सामाजिक अंकेक्षण का कार्य जारी है। इसी क्रम में 9 सितम्बर को जवाजा पंचायत समिति 7 ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण का कार्य किया जाएगा।
कार्यक्रम अधिकारी एवं विकास अधिकारी श्री शिवदान सिंह ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा एवं इन्दिरा आवास योजना के अन्तर्गत 1 अक्टूबर से 2015 से 31 मार्च 2016 की अवधि तक सामाजिक अंकेक्षण कार्य किया जाना है, जिसके तहत 9 सितम्बर 2016 को ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव, दुर्गावास, नून्द्री मेन्द्रातान, जवाजा, बलाड, देलवाड़ा व नाईकला में सामाजिक अंकेक्षण का कार्य किया जाएगा। इस संबंध में समस्त ग्राम सेवक, पदेन सचिव व कनिष्ठ लिपिकों को सामाजिक अंकेक्षण कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि सामाजिक अंकेक्षण का कार्य गत 2 सितम्बर 2016 से जारी है।
सामाजिक अंकेक्षण का कार्यक्रम
सामाजिक अंकेक्षण कार्यक्रम के अनुसार 9 सितम्बर 2016 को ग्राम पंचायत नून्द्री मालदेव, दुर्गावास, नून्द्री मेन्द्रातान, जवाजा, बलाड, देलवाड़ा व नाईकला में सामाजिक अंकेक्षण का कार्य होगा। इसी प्रकार 16 सितम्बर 2016 को ग्राम पंचायत गोहाना, रूपनगर, बनजारी, सरवीना, बराखन, जालिया-प्रथम व किशनपुरा में, 23 सितम्बर 2016 को ग्राम पंचायत रावतमाल, कोटड़ा, मालातों की बेर, नरबदखेड़ा, सरमालिया, बड़ाखेड़ा व सुहावा में एवं 30 सितम्बर 2016 को ग्राम पंचायत देवाता, टॉडगढ़, अतीतमण्ड, आसन, ब्यावरखास, मेड़िया व तारागढ़ में ग्राम सभा में सामाजिक अंकेक्षण का कार्य होगा। –00–

error: Content is protected !!