पुष्कर मेले के संबंध में बैठक आयोजित

होंगे आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम
प्रेम जोशुआ देंगे अपनी रंगारंग प्रस्तुति
प्रो कब्बड्डी की बंगाल टाईगर से भिड़ेगी स्थानीय विजेता कब्ड्डी टीम

pushkarअजमेर 19 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित की गई। इसमें अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले के बारे में कई मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
ये रहेंगी मेले में विशेष प्रस्तुतियां
श्री गोयल ने कहा कि मेले के दौरान तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों के लिए विशेष प्रस्तुतियों का आयोजन किया जाए। स्टार स्पोर्टस प्रो कब्बड्डी की टीम बंगाल वारियर्स के साथ स्थानीय खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलेगा। पुष्कर मेले के दौरान होने वाले कब्ड्डी के परम्परागत मुकाबले में विजेता रही टीम को बंगाल वारियर्स के साथ एक्जीबिशन मैच में दो-दो हाथ करने का अवसर मिलेगा। इससे स्थानीय खिलाड़ियों की खेल प्रतिभा निखरेगी तथा उनके खेल को दुनिया के सामने लाया जा सकेगा। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के अन्तर्गत स्थानीय मांग के अनुसार विश्व प्रसिद्ध कलाकारों के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अद्वेता बैण्ड द्वारा 8 नवम्बर को अपनी प्रस्तुति दी जाएगी। इसी प्रकार प्रेम जोशुआ का कार्यक्रम विशेष प्रयासों से फाइनल किया गया है। प्रेम जोशुआ 10 नवम्बर को अपनी-अपनी कला के रंग बिखेरेंगे। मेले में स्थानीय कलाकारों को पर्याप्त तरजीह दी गई है। इस क्रम में 9 नवम्बर को वाॅइस आॅफ पुष्कर तथा 13 नवम्बर को रूट्स आॅफ पुष्कर द्वारा स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह तथा तीर्थराज पुष्कर को आपस में जोड़ते हुए हाफ मैराथन का आयोजन किया जाएगा। हाफ मैराथन 13 नवम्बर को होगी। इसका आरम्भ दरगाह से होगा। जिसमें विभिन्न संगठन, नागरिक, एथेलेटिक्स एवं देशी-विदेशी पर्यटक भाग लेंगे। इसका समापन पुष्कर में होगा। यह मैराथन भारत की अनेकता में एकता का सन्देश प्रदान करेगी।
अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर पशु मेले में 11 एवं 12 नवम्बर को पतंगबाजी का आयोजन किया जाएगा। विश्व के ख्याती प्राप्त पंतगबाज अपना हुनर दिखाएंगे। विभिन्न आकार, आक ृति एवं रंगों की पंतंगे दर्शकों को रोमांचित करेगी।
उन्होंने कहा कि मेले के दौरान वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दो स्थायी पार्किंग स्टैण्ड बनाए जाएंगे। यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए उपखण्ड अधिकारी मनमोहन व्यास की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की जाए। यह कमेटी यातायात का सर्कियूलेशन का प्लान बनाकर वाहनों की संख्या नियंत्रित करने के लिए योजना बनाकर अमल करेगी। उन्होंने कहा कि अजमेर की तर्ज पर पुष्कर में भी बाईक शेयरिंग प्रोजेक्ट के अन्तर्गत साईकिल के 5 स्टैण्ड नगर पालिका के सहयोग से आरम्भ किए जाएंगे। तीर्थ यात्राी और पर्यटक एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए साईकिल का उपयोग कर सकेंगे। अपने गन्तव्य पर पहुंचने के प्श्चात निकटवर्ती स्टैण्ड पर साईकिल जमा करवाकर मेले का लुत्फ उठा सकेंगे।
बैठक में पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा करते हुए श्री गोयल ने निर्देशित किया कि तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों की सुविधा के लिए सामग्री के अनुसार विशेेष वैंण्डिंग जोन बनाए जाएंगे। जहां एक ही स्थान पर सामग्री विशेष की उपलब्धता गुणवत्ता एवं सही कीमत के साथ उपलब्ध करवायी जा सकेगी। सड़कों को अतिक्रमण मुक्त रखा जाएगा। मार्गों पर अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों की दुकाने तीन दिन के लिए सील की जाएगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान, पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. जी.एल.मीना, उप निदेशक डाॅ. चन्द्र पाल सिंह तथा पर्यटन विभाग एवं टीमवर्क के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!