राज्यकर्मी एवं पेंषनर्स के उपचार के लिए मित्तल हॉस्पिटल का अनुबंध नवीनीकरण

राज्य सरकार ने अगले पांच साल तक के लिए किया अनुबंध
सभी राज्य कर्मचारी, पेंषनर्स एवं उनके आश्रितों को मिलेगा लाभ

mittal hospitalअजमेर 6 अक्टूबर। राज्य सरकार ने पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर अजमेर का अगले पांच साल के लिए राज्य कर्मचारी, पेंषनर्स एवं उनके आश्रितों के उपचार वास्ते अनुबंध नवीनीकरण कर दिया है। गत 1, जनवरी 2004 से पहले और इस तिथि एवं बाद में नियुक्त राज्य कर्मचारी एवं पेंषनर्स अब मित्तल हॉस्पिटल की सुपर स्पेषियलिटी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पा सकेंगे जिसका उन्हें पुनर्भरण हो जाएगा।

मित्तल हॉस्पिटल के निदेषक डॉ. दिलीप मित्तल ने बताया कि कर्मचारियों के लिए यह खुष खबर है कि राज्य सरकार ने यह स्वीकृति 12 जून 2016 से ही प्रदान की है। इस तिथि से राज्य सरकार द्वारा मित्तल हॉस्पिटल का मान्यता अनुबंध नवीनीकरण किया जाना था। अपरिहार्य कारणों से नवीनीकरण लम्बित रहने से इस दौरान राज्य कर्मचारियों एवं पेंषनर्स को सीजीएचएस दरों पर मित्तल हॉस्पिटल की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पाने में संषय बना रहा। अब उन सभी कर्मचारियों और पेंषनर्स को उनके बिल-बाउचरों का पुर्नभरण हो सकेगा जिन्होंने इस अवधि में मित्तल हॉस्पिटल में अपना उपचार कराया है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने इस बार मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के साथ अनुबंध नवीनीकरण करते हुए मित्तल हॉस्पिटल को क्वालिटी कॉउसिंल ऑफ इंडिया द्वारा मिली नेषनल ऐक्रेडिटेषन बोर्ड (एनएबीएच) मान्यता को भी ध्यान में रखा है। इससे राजकीय कर्मचारियों एवं पेंषनर्स को पुर्नभरण राषि में करीब पंद्रह प्रतिषत अधिक राषि का लाभ मिलेगा।

निदेषक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल अजमेर संभाग का एक मात्र एनएबीएच मान्यता प्राप्त संस्थान है जहां पर एक ही छत के नीचे सभी सुपर स्पेषियलिटी चिकित्सा सेवाएं, अत्याधुनिक तकनीक एवं चिकित्सा संसाधनों से वहन किए जाने वाले मूल्यों पर कुषल, दक्ष और अनुभवी चिकित्सकों के हाथों पिछले दस वर्षों से उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस सुविधा का लाभ अजमेर के आस पास के जिले राजसमंद, चित्तौड़गढ़, पाली, सोजत, सिरोही, के लोग भी उठाते आ रहे हैं।
उन्होंने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल में सुपर स्पेषियलिटी सेवाओं यथा कार्डियोलॉजी, हार्टसर्जरी, थोरासिक व वास्कुलर सर्जरी, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएण्ट्रोलॉजी, कैंसर सर्जरी, व प्लास्टिक सर्जरी आदि सुविधाएं उपलब्ध हैं जिसके द्वारा अजमेर संभाग के लोगों को हृदय की एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, बाईपास व वाल्व सर्जरी, ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन हैमरेज, सिर व रीढ़ की हड्डी में आई चोट स्लिपडिस्क, मिर्गी, लकवा, सरवाइकल, स्पोंडिलाइटिस, गुर्दे की पथरी, कैंसर के ऑपरेषन, घुटने व कूल्हे के जोड़ प्रत्यारोपण, डायलिसिस आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। मित्तल हॉस्पिटल की एक्सीडेंट एंड ट्रोमा यूनिट की सुविधा भी अजमेर संभाग के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध हुई है।
निदेषक सुनील मित्तल ने बताया कि मित्तल हॉस्पिटल केंद्र सरकार, रेल कर्मचारियों व इनके पेंषनर्स, भूतपूर्व सेैनिकों, ईएसआईसी द्वारा बीमित श्रमिकों, सीआरपीएफ, मुख्यमंत्री सहायता कोष सहित लगभग सभी बीमा कंपनियों, टीपीए आदि के द्वारा उपचार के लिए अधिकृत है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा गरीब व वंचित वर्ग को निजी संस्थानों में उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं निःषुल्क उपलब्ध कराने के उद्देष्य से लागू भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत मित्तल हॉस्पिटल को सुपर स्पेषियलिटी सेवाओं के लिए अधिकृत किया गया है। इसके तहत शामिल करीब 119 पैकेज का लोगों को भरपूर स्वास्थ्य लाभ मिल रहा है।

error: Content is protected !!