दरगाह के कार्यो को मार्च से पहले मिलेगी नई दिशाए: शेख अलीम

दरगाह कमेटी की साधारण बैठक में हुए कई महत्तवपूर्ण निर्णय।
zzaअजमेर 08 अक्टूबर। महान् सूफी संत हजरत ख्वाजा गरीब नवाज रह. की प्रबन्धक दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब की बैठक श्निवार को चेयरमेन शेख अलीम एडवोकेट की अध्यक्षता में गरीब नवाज़ गेस्ट हाउस, अजमेर के अध्यक्ष कक्ष में सम्पन्न्ा हुई। बैठक में दरगाह कमेटी के उपाध्यक्ष जावेद पारेख, सदस्य असरार अहमद खान, ओबेदुल्लाह शरीफ, पीर वदूद अशरफ, चैधरी वहाज अख्तर, जियाउद्दीन बाबा और खान मोहम्मद सईद ने हिस्सा लिया। बैठक मंे दरगाह शरीफ और उसकी व्यवस्थाओं से सम्बन्धित एजेन्डा सहायक नाज़िम डाॅ आदिल और हाजी मोहम्मद सिद्दीक ने पेश किया। बैठक में दरगाह विकास से सम्बन्धित महत्तवपूर्ण विषयों पर निर्णय लिए गए।

बैठक मंे लिए गए निर्णय
कार्यो के निष्पादन के लिए बनाई सब-कमेटीयां
दरगाह शरीफ के विकास कार्याे में गति लाने के लिए दरगाह विकास सब कमेटी, लीज़ रूल्स 2014 सब कमेटी, विद्यालय-मदरसा सब कमेटी, विचारवाद मामलो के निष्पादन की सब-कमेटी का गठन किया। यह कमेटी समय समय पर चर्चा कर कार्यो में गति लाएगी।

खाली जाएदादों को देंगे जल्द किराए पर।
दरगाह शरीफ की खाली जाएदादों को अगले सप्ताह से अखबार मेें देकर उन्हे किराए पर देने की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। इससे दरगाह शरीफ की आमदनी बढ़ने की उम्मीद है।

कायड़ विश्राम स्थली पर बनेगा नमाज स्थल और वजू खाना।
दरगाह कमेटी द्वारा कायड़ विश्रामस्थली पर वजु खाने और नमाज़ स्थल का प्लेटफार्म का निर्माण किया जाएगा। ताकि भविष्य में नमाजियों को नमाज और वजु की बुनियादी सहुलत मिल सके।

लखनऊ में होगा ख्वाजा गरीब नवाज पर सेमिनार।
दरगाह कमेटी, द्वारा देश के प्रमुख राज्यो की राजधानी में ख्वाजा गरीब नवाज रह. के जीवन पर सेमिनार आयोजित किए जाएगें। इस कड़ी में पहला सेमिनार उत्तर प्रदेश की लखनऊ मंे आयोजित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

गरीब नवाज गेस्ट हाउज में कमरा बुक करवाने में होगा आधुनिकीकरण।
बैठक में दरगाह कमेटी के कमरो की बुकिंग को जाएरीन की सहुलत के लिए आधुनिकता के साथ सरल किया जाएगा। जिसमें कमरो की बुकिंग से लेकर उनके फार्म और सुझाव पेटी वगैराह शामिल है।

नजूर बाॅक्स की गिनती मंें शामिल होगंे दरगाह कमेटी सदस्य।
दरगाह शरीफ में डोनेशन बाॅक्स से प्राप्त होने वाले नजराने मे पारदर्शीता लाने के लिए गिनती के समय कैमरो के साथ दरगाह कमेटी के दो सदस्यो को उपस्थिति रहेगी।

दरगाह कमेटी अध्यक्ष ने किया जिला कलक्टर के साथ कायड़ विश्रामस्थली का दौरा
दरगाह कमेटी अध्यक्ष ने श्निवार को दोपहर जिला कलक्टर गौरव गोयल और प्रशासनिक अधिकारीयो के साथ कायड़ विश्राम स्थली का दौरा किया। दौरे के दौरान चेयरमैन शेख अलीम ने मिनी उर्स 2016 में प्रशासनिक कमीयों के सम्बन्ध में एक खत जिला कलक्टर का खत दिया। पत्र में शेख अलीम ने उर्स की व्यवस्था बैठको के निर्णय के बावजूद भी कार्य नही होने पर संबधित विभागो की शिकायत दी। इस पर जिला कलक्टर ने चेयरमैन दरगाह कमेटी को आश्वासन दिया के व्यवस्था को पूरा नही करने वाले संबधित अधिकारीयो औ कर्मचारीयो के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। चर्चा के दौरान अजमेर विकास प्राधिकरण आयुक्त विनिता श्रीवास्तव, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविन्द सेंघवा, नगर निगम उपायुक्त गजेन्द्र रलावता, जल अभियांत्रिक विभाग से अधिषण अभियन्ता सम्पद जिनगर इत्यादि सम्मिलित रहे।

शेख अलीम ने की छठी फातेहा में शिरकत
दरगाह कमेटी चेयरमैन शेख अलीम ने सुबह छठी शरीफ की फातेहा में हिस्सा लिया। फातेहा के बाद शेख अलीम ने ख्वाजा साहब के दरबार में मुल्क में अमन चैन और खुशहाली की दुआ की।

शेख अलीम एडवोकेट
चेयरमैन
दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब, अजमेर।

error: Content is protected !!