संस्कृति द स्कूल का 12वाँ वार्षिकोत्सव 24 व 25 को

sanskriti school logoसंस्कृति द स्कूल अपना 12वाँ वार्षिकोत्सव व प्रदर्शनी दिनांक 24 व 25 अक्टूबर को मनाने जा रही है। प्राचार्य ले. कर्नल ए के त्यागी ने बताया कि दिनांक 24 अक्टूबर को प्रातः 10बजे वाइस हैड बॉय अंश कपूर व वाइस हैड गर्ल सेजल बोनी टिलवानी के अभिभावकों के कर कमलों द्वारा प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जायेगा जो की 25 अक्टूबर शाम तक चलेगी। इस बार प्रदर्शनी कुछ नयापन ली हुई होगी , आधुनिक परिवेश को देखते हुए प्रदर्शनी को डिजिटल प्रजेन्टेंशन के माध्यम से दर्शाया गया है साथ ही प्रत्येक विषय वस्तु का इसमें समावेश किया गया है। आर्ट , क्राफ्ट , फिजिक्स , कैमिस्ट्री , बायोलॉजी, मैथ्स , इतिहास , भूगोल , स्पोर्ट्स, अंग्रेजी , हिन्दी ,संस्कृत आदि सभी विभागों ने अपनी तैयारी आकर्षक चार्ट ,मॉडल, चित्र, प्रजेन्टेशन आदि द्वारा प्रदर्शित किये है। प्रदर्शनी में विद्यार्थी अपने उत्कर्ष कौशल व श्रम का परिचय दे रहे है।
दिनांक 24 अक्टूबर को संायकाल 5ः45 बजे से कक्षा नर्सरी से पांचवी तक के विद्यार्थियों का ’’अंकुर’’ कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। अंकुर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नोर्थ वेस्टर्न रेलवे के मण्डल प्रबन्धक श्री पुनित चावला होगे। ’अंकुर ’ कार्यक्रम की थीम ’पहल’ रखी गई है जिसके तहत नन्हें मुन्हेें अपनी बाल लुभावनी अदाओं के साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम का मंचन करेंगे। इसमें छोटे बच्चों ने विभिन्न सामाजिक सरोकारो के विषयों को अभिनय के माध्यम से जीवंत किया है । विद्यार्थियों ने महिला कैदियों के तिलोनिया के पुर्नवास को एंव मुम्बई के डिब्बा वालों के द्वारा बचे हुए भोजन कि उपयोगिता के साथ ही टॉक शो के माध्यम से समाज उत्थान में समर्पित विभिन्न हसतियों के कार्यो को दर्शाया है। बच्चियाँ जीवन का उदय के माध्यम से बालिकाओं के जन्म की यर्थाथता को दर्शाया गया है। बाल कलाकारों ने अपनी बाल लुभावनी अदाओं से गायन, वादन, नृत्य, नाटक ,मुकाभिनय टॉक शो के माघ्यम से विभिन्न प्रस्तुतियाँ दंेगे।
दिनांक 25 अक्टूबर को संायकाल 5ः45 बजे से कक्षा छठी से बाहरवीं तक के विद्यार्थियों का ’’दक्ष’’’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इण्डियन पब्लिक स्कूल कॉन्फ्रेंस के चेयरमेन एंव द मान पब्लिक स्कूल दिल्ली के प्रिंसिपल कमाण्डर वी. के बंगा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होगें। दक्ष कार्यक्रम का आयोजन ’पहल’ एक अखण्ड भारत’ थीम पर आधारित होगा । इस कार्यक्रम को देश की ज्वलंत समस्या कश्मीर पर आधारित किया गया है।कश्मीर कल आज ओर कल के हालात को दर्शाया गया है। कश्मीर के उदय से लेकर देश विभाजन व बाद का कश्मीर चमन से उजाड़ कश्मीर , वहां की आतंकवादी समस्या व उससे निजात ,वहां के निवासियों में भाईचारे की चाहत आदि को बडे़ सुन्दर रूप से गीत ,संगीत ,नृत्य टॅाक शो , मुकाभिनय आदि के माध्यम से दर्शाया गया है।
इस अवसर पर वर्ष पर्यन्त विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त करने वाले उत्कृष्ट छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा।
कार्यक्रम को श्रेष्ठतम सीमा तक ले जाने हेतु विद्यार्थीगण व अध्यापक वर्ग कड़ी मेहनत कर रहे है।

ले . कर्नल ए के त्यागी प्राचार्य

error: Content is protected !!