मेले में समस्त व्यवस्थाएं पुख्ता करें – संभागीय आयुक्त

हनुमान सहाय मीना
हनुमान सहाय मीना
अजमेर, 3 नवम्बर। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अन्तर्राष्ट्रीय पुष्कर मेले में बाहर से आने वाले पर्यटकों को कोई कठिनाई ना हो साथ ही उनकी सुविधा के लिए पेयजल, चिकित्सा, यातायात, विद्युत की पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।
संभागीय आयुक्त गुरूवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित मेला व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस मेले में देश-विदेश से अनेक पर्यटक एवं ग्रामीणजन आते है उन्हें यथा संभव सुविधाएं मुहैया करायी जाए साथ ही मेला क्षेत्रा में सफाई की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रत्येक विभाग द्वारा अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की तथा हर स्तर पर पूरी तरह मुश्तैद रहने की हिदायत दी। मेला क्षेत्रा में कहीं अतिक्रमण ना हो इसका ध्यान रखे तथा आवश्यकता होने पर उपखण्ड अधिकारी एवं पुलिस की मदद भी लें। खाद्य एवं पेयजल के नमूने नियमित रूप से जांच कराएं तथा पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रखी जाए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को बांसेली बाईपास का मार्ग सही करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में महानिरीक्षक पुलिस श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने गत माहों के दौरान राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय घटनाओं को देखते हुए सभी से आग्रह किया की वे मेला क्षेत्रा में कोई भी संदिग्ध बात सामने आए तो उसकी जानकारी पुलिस प्रशासन के ध्यान में अवश्य लाएं। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड पर हैल्प डेस्क भी बनाएगा। जहां से पर्यटकों को मेला संबंधी मार्गदर्शन एवं ब्रोशर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने विभिन्न घाटों पर सुरक्षात्मक चिन्ह अंकित करने की आवश्यकता बतायी ताकि श्रद्धालू गहरे पानी तक नहीं जाएं। इसके लिए घाटों पर सहायकों को भी तैनात किया जाए।
बैठक में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पुष्कर मेला प्रारम्भ हो चुका है जो आगामी 16 नवम्बर तक चलेगा। अष्टमी से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे वहीं पशुओं की रवन्ना दशमी से कटेगी। उन्होंने पशु पालन विभाग को 6 स्टेट के घोड़ों के लिए पवेलियन बनाने के निर्देश दिए। मेले में पशुओं के लिए खैलियों का निर्माण कराया गया है। वहीं समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए 9 उपसमितियों का गठन भी किया गया है। मेले के दौरान अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन भी होगा।
इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीनदीप ब्ल्लग्गन ने बताया कि यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के लिए पार्किंग क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया गया है। वाहनों को प्रवेश पास सीमित रहेगा। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त जवान तैनात किए गए है। सावित्राी माता मन्दिर एवं महाराणा प्रताप स्मारक स्थलों पर अतिरिक्त जाप्ता रहेगा। घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है तथा बाजारों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रयास होगा। विश्राम स्थली को पार्किंग स्थल के रूप में उपयोग होगा। जेबकतरों एवं धोखाधड़ी करने वालों पर कड़ी नजर रहेगी तथा इसकी सावचैती के लिए जगह-जगह सूचना अंकित की जाएगी। पूरे मेला क्षेत्रा पर कड़ी नजर रखने के लिए 4 जगह ऊंची मचान भी बनायी जाएगी।
बैठक में पशुपालन विभाग द्वारा चैकियों की स्थापना कर दी गई है। जो 24 घण्टे कार्यरत रहेगी। नगर पालिका द्वारा पूरे पुष्कर को चार जोन में बांटकर पुख्ता सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस कार्य के लिए 400 अतिरिक्त कर्मचारी लगाए जाएंगे। रोडवेज द्वारा 100 बसे बाहर से मंगायी गई है ताकि आवागमन के पर्याप्त साधन उपलब्ध रहे। जलदाय विभाग द्वारा पेयजल की व्यवस्था की गई है। पर्यटन विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। चिकित्सा विभाग द्वारा 27 चिकित्सा टीमे लगायी गई है जहां पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रहेगी।
इस मौके पर अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, उपखण्ड अधिकारी पुष्कर श्री मनमोहन व्यास, एडीए के सचिव श्री उज्ज्वल राठौड़ सहित नगर पालिका, रोडवेज, रेलवे, पर्यटन, जलदाय, चिकित्सा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, डेयरी के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!