स्कूलों में भी होंगे जल स्वावलम्बन के कार्य – प्रो.देवनानी

पानी की कमी वाले स्कूलों में जल संग्रहण के लिए बनेंगे स्टोरेज टेंक, भामाशाहों के सहयोग से कराया जाएगा कार्य

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी
अजमेर, 5 नवम्बर। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा प्रदेश को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया गया मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान अब प्रदेश के स्कूलों में भी चलाया जाएगा। जल की कमी वाले क्षेत्रों में स्कूलों में भामाशाहों के सहयोग से जल संग्रहण के लिए स्टोरेज टेंक बनवाए जाएंगे।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा राजस्थान को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किए गए जल स्वावलम्बन अभियान के शानदार परिणाम सामने आए हैं। इसी वर्ष मानसून में प्रदेश के सैंकड़ों जलाशय लबालब भर गए एवं भूमि का जल स्तर भी बढ़ा। खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रहने से किसानों को भी फायदा हुआ है।
उन्होंने बताया कि राजस्थान के विभिन्न जिलों में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के कई स्कूल पानी की कमी वाले क्षेत्रों में है। इन स्कूलों में पानी की उपलब्घता सुनिश्चित करने के लिए वाटर स्टोरेज टेंक एवं अन्य उपकरण भामाशाहों के सहयोग से जुटाए जाएंगे। इसके लिए शीघ्र ही कार्यवाही कर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जा रहा है।

शीघ्र शुरू होगा शहर की प्रमुख सड़कों का निर्माण कार्य – प्रो. देवनानी
शिक्षा राज्य मंत्राी ने जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल से की मुलाकात, शहर के विकास पर हुई चर्चा

अजमेर, 5 नवम्बर। अजमेर शहर में विभिन्न प्रमुख मार्गों पर सड़क निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करवाए जाएंगे। नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय में पार्किंग के लिए बहुमंजिला भवन का निर्माण तथा दरगाह सम्पर्क सड़क पर पहाड़ी पर अतिक्रमण के खिलाफ कार्यवाही भी शीघ्र शुरू होगी।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल से उनके कार्यालय में मुलाकात कर शहर के विकास पर चर्चा की। प्रो. देवनानी ने बताया कि अजमेर शहर में विभिन्न मार्गों पर सड़कों का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं अन्य विभागों को निर्देशित किया जा रहा है। इसी तरह नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय भवन को बहुमंजिला पार्किंग स्थल के रूप में विकसित करने के लिए भी कार्यवाही की जाएगी। हाल ही में विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर कार्यवाही शुरू की गई है ।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने जानकारी दी कि दरगाह सम्पर्क सड़क सहित शहर की विभिन्न पहाड़ियों पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हो रहे हैं। इनके खिलाफ कार्यवाही के लिए विभिन्न विभागों में समन्वय स्थापित कर कार्यवाही की जाएगी। जयपुर रोड स्थित शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग के विकास पर भी चर्चा की गई। प्रो. देवनानी एवं जिला कलक्टर श्री गोयल ने अजमेर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों पर भी चर्चा की।

Leave a Comment

error: Content is protected !!