प्रदूषण मुक्ति के साथ-साथ विदेशी आयातों में नियंत्रण – कंवल प्रकाश

3-apna-ajmerअजमेर 05 नवम्बर। अपना अजमेर संस्था द्वारा कचहरी रोड़ स्थित गुजराती उच्च माध्यमिक विद्यालय में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों व अध्यापकों ने पर्यावरण मित्र बनकर संकल्प पत्र भरें। संस्था द्वारा पर्यावरण ईकाई संयोजक शारीरिक शिक्षक सुमन सिंह को बनाया गया।
सूत्रधार कंवल प्रकाश ने कहा कि साईकिलींग करने से पर्यावरण को लाभ तो मिलता ही है साथ साथ व्यक्ति में नई ऊर्जा का संचार होता है। सप्ताह में एक दिन शनिवार को यदि हम अपने डीजल या पैट्रोल के वाहन को न चलाये तो प्रदूषण मुक्ति के साथ साथ देश में आयात होने वाले पैट्रोलियम पदार्थो की बचत होने के साथ साथ देश के राजस्व को भी लाभ मिलेगा।
सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने कहा कि अपना अजमेर संस्था वाहन मुक्त शनिवार के लिये कई विकल्प दे रही है। यदि पैदल चल सकते है तो पैदल, साईकिल, ई-वाहन व सार्वजनिक वाहन और यदि आवश्यक व दूरी हो तो साझावाहन का उपयोग कर सकते है। साईकिलींग शारीरिक, व्यायाम के साथ साथ व्यक्ति को स्पोर्टस मैन बनाता है।
गुजराती स्कूल के प्रधानाचार्य श्री अनिल कुमार शर्मा ने कहा कि हमारे विद्यालय में पहले से ही ईको क्लब चल रहा है उसमें हम संस्था की मुहिम में शामिल होकर नये आयाम स्थापित करेगें व आज हमारे स्कूल से जो सैकड़ों बच्चे साईकिल पर आने का संकल्प ले रहे है निकट भविष्य में वह इस संकल्प पत्र पर संकल्पित रहेगें।
पर्यावरण मित्र ललित नागरानी ने कहा कि अपना अजमेर संस्था द्वारा सिर्फ समस्या खड़ी नहीं कि जा रही है बल्कि निवारण हेतु पर्यावरण मित्र बनने पर एम.पी. नानकराम एण्ड कम्पनी से साईकिल खरीदने पर विशेष छूट दिलाई जा रही है व लेट-ए-साईकिल पर 10 रूपये प्रति घण्टे साईकिल चलाकर पर्यावरण मित्र बनने पर जोर दिया जा रहा है।
मंच संचालन विद्यालय की अध्यापिका सुमन सिंह ने किया। संस्था का परिचय महेश लखन ने दिया। इस अवसर पर पर्यावरण मित्रों के साथ साथ स्कूल प्रशासन, अध्यापक व छात्र-छात्रायें उपस्थित थे।

कंवल प्रकाश
सूत्रधार
मो. 9829070059

error: Content is protected !!