अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने फुँका पी एम मोदी का पुतला

z1

फोटो मनीश सेन
फोटो मनीश सेन
fullsizerender-4अजमेर 17 नवम्बर। सरकार द्वारा कोई बेहतर तैयारी बिना सोचे समझे और जल्दबाजी में 500 तथा 1000 के नोट प्रचलन से बाहर करने का निर्णय के विरोध में शहर जिला कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पुतले का दहन कर सरकार के इस फैसले को गरीबों और मजदूरों के खिलाफ बताया। कांग्रेस ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंप कहा की व्यवस्थाऐं नहीं सुधरी तो कांग्रेस जन आंदोलन करेगी।
संगठन के अध्यक्ष विजय जैन के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता और नेता गुरूवार को नया बाजार चैपड़ पर इकठ्ठा हुऐ और नोटबंदी के पांच दिन बाद भी हालात में सुधार होने और बिना तैयारी के नोट बंदी की घोषणा से आमजन को हो रही परेशानी का विरोध मोदी सरकार की कड़ी आलोचना करते हुऐ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पुतला दहन किया। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं मोदी सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुऐ अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि सरकार ने बिना सोचे समझे और जल्दबाजी में 500 तथा 1000 के नोट प्रचलन से बाहर करने का निर्णय लिया है इसके लिए पहले से कोई बेहतर तैयारी नहीं की गई थी। जिसके कारण जहां देश में चारों तरफ ‘त्राहि- त्राहि’ का माहौल है और लोग बैंकों में जमा अपने ही पैसे के लिए परेशान हो रहे हैं कमोबेष अजमेर शहर में भी यही हालात बने हुऐ है। बैंकों के आगे लम्बी कतारे लगी है एटीएम मशीनें लगभग ठप पड़ी है। आम जनजीवन पर असर पड़ा है। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार पर बिना पूर्व तैयारी के नोट बंदी की घोषणा के बाद एटीएम मशीनों में पर्याप्त नगदी की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए थी।
नया बाजार चैपड़ पर कार्यकर्ताओ को कांग्रेस के अन्य नेताओं में नसीम अख्तर, हेमंत भाटी, डा.गोपाल बाहेती, हाजी कय्यूम खान, कैलाष झालीवाल, गुलाम मुस्तफा, विजय नागौरा, आरिफ हुसैन, अषोक बिंदल, शैलेन्द्र अग्रवाल ने सम्बाधित किया।
पुतला दहन के बाद जिला कांग्रेस के एक प्रतिनिधी मंडल ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर किषोर कुमार से मुलाकात की और दो टूक शब्दों में कहा की नोटब्रदी के बाद बिगड़ी व्यवस्थाऐ शीघ्र सुचारू नहीं की गई तो कांग्रेस इस समस्या पर जन आंदोलन खड़ा कर देगी संगठन ने इसके लिये कमर कस ली है। जिला कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में बताया गया की शहर भर में बैंकों के सामने किसान, आम आदमी, दुकानदार, व्यापारी, मजदूर लाइन में लगे हुए दिखाई दे रहे हैं जिससे उनको काफी परेशानी हो रही है शहर में कानून व्यवस्था बिगड़ने की पूरी संभावना। शहर कांग्रेस ने कहा बड़े-बड़े उद्योगपति लाइन में दिखाई नहीं दिए हैं जिससे यह साबित हो चुका है कि सरकार के इस फैसले से केवल गरीब और मजदूर ही प्रभावित हुआ है।
ज्ञापन में बताया की नोट बंदी के आदेश को आए हुए पांच दिन से अधिक समय हो गया है, लेकिन अभी तक लोगों को गृहस्थी चलाने के लिए रुपये नहीं मिले हैं। धरातल पर स्थिति यह है कि एटीएम मशीन से लोगों को नोट नहीं मिल पा रहे हैं। अब आम जनता के धैर्य टूटने लगा है। वह नोटबंदी के बाद अपने ही पैसों को प्राप्त करने के लिए बेहाल होने लगा है। जिनके घर शादियां हैं या फिर जिनके मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं उन्हें कैष की जरूरत है जो उन्हें बड़ी मात्रा में मिल नहीं रहे जिससे आमजन परेशान है।
कांग्रेस ने जिला कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में मांग की कि बैंकों एवं डाकघरों के लेन देन के समय मे सुबह शाम 2 घंटे का समय बढ़या जाऐ, शहर के स्कूलों, असपतालों व मेडिकल स्टोर्स पर कैष उपलब्ध करवाने के कम से कम 100 वैकलपिक काउंटर खुलवाऐ जाऐं, ए.टी.एम. मषीनों में प्रर्याप्त नोटों को संग्रहित किया जाऐ ताकी आमजन 24 घंटे कैष निकाल सके, बैंकों में फिल्ड के कर्मचारियों सहित अन्य स्टाफ को भी कैष देने काम पर लगाया जाऐ, बैंकों, डाकघरों आमजन के लिये पीने के पानी और धूप से बचाव की व्यापक व्यवस्था करवाई जाऐं, बैंकों, डाकघरों में वरिष्ठ नागरिकों और महिलाओं के लिये अलग से लाईन की व्यवस्था की जाऐ। कांग्रेस ने जिला कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में सीधी चेतावनी दी की यदी शीघ्र व्यवस्थाऐं नही सुधरी तो कांग्रेस इस मुद्दे को जन आंदोलन के रूप में स्थापित करेगी।
आंदोलन में शामिल हुऐ नेताओं में इंसाफ अली, प्रमिला कौषिक, प्रताप यादव, फिरोज खान, नौरत गुर्जर, सबा खान, सर्वेष पारिक, बिपिन बैसिल, मुजफ्फर भारती, लोकेष शर्मा, इमरान सिद्दिकी, जुल्फिकार चिष्ती, विष्णु माथुर, चंदन सिंह, निर्मल बैरवाल, उर्मिला नायक, अंकुर त्यागी, षिवराज भडाना, मुख्तार अहमद नवाब, द्रोपदी कोली, मनोज बैरवा, भरत धोलखेड़िया, श्याम प्रजापति, दयानन्द चर्तुवेदी, शैलष गुप्ता, शमषुद्दीन, अरूणा कच्छावा, सागर मीणा, अब्दुल नईम, विवेक पाराषर, कमल गंगवाल, महेन्द्र जोधा, मुनीम तंबोली, अतुल माहेष्वरी, नरेन्द्र सम्मरवाल, बाल मुकूंद टांक, नवीन भाटी, राकेष चैहान, वेद चैधरी, अब्दुल रषीद, सुरेष भडाना, मंजू सोनी, रागिनी चतुर्वेदी, ललित भटनागर, दिनेष शर्मा, अषोक शर्मा, सुनिल लारा, वैभव जैन, हेमंत ठोमरे आदी मौजूद थे।

error: Content is protected !!