फेफड़ों की जांच व परामर्श का 212 पीड़ितों ने पाया निःशुल्क लाभ

फोलोअप शिविर में मित्तल हॉस्पिटल पहुंचे सैकंड़ों रोगी
copd-camp-in-mhrc-20-11-2016-1अजमेर, 20 नवम्बर। कई हफ्तों की खांसी, सुबह खांसी के साथ बलगम आने की पीड़ा, बलगम में भी खून आने की शिकायत, छाती में जकड़न, मौसम का मिजाज बदलने पर सांस लेने में तकलीफ, शरीर में थकावट से पीड़ित करीब 212 रोगियों द्वारा निःशुल्क फेफड़ों की जांच व परामर्श शिविर का लाभ उठाए जाने के साथ दो दिवसीय शिविर रविवार को सम्पन्न हो गया।
मित्तल हॉस्पिटल में रविवार आयोजित फोलोअप शिविर में फेफड़ों और श्वास की तकलीफ से पीड़ित सैकंड़ों रोगियों को पल्मोनोलोजिस्ट डॉ प्रमोद दाधीच, डायटीशियन संगीता सक्सेना ने परामर्श प्रदान किया। इन रोगियों की कम्प्यूटर से स्पायरोमिट्री जांच, स्मोकचेक मीटर से फेफड़ों की जांच तथा मधुमेह (ब्लड शुगर) सहित अन्य जांचे निःशुल्क की गईं।
उल्लेखनीय है कि शनिवार 19 नवम्बर को प्रातः 9 से 1 बजे तक शहर के विभिन्न 11 स्थानों पर एक साथ आयोजित निःशुल्क फेफडों की जांच शिविर मंे करीब पौने दो हजार लोगों ने ‘पीक फ्लो मीटर’ से फेफड़ों की कार्य क्षमता को परखा था। इनमें जिन लोगों के फेफड़ों में कमजोरी पहचानी गई उन्हें अगले दिन 20 नवम्बर को मित्तल हॉस्पिटल में प्रातः 10 से 1 बजे तक फोलोअप शिविर में अन्य जांच व परामर्श के लिए बुलाया गया था। शिविर में आए रोगियों को प्रोजक्टर द्वारा श्वास रोगों की व फेफड़े के कैंसर की जानकारी प्रदान की गई। मित्तल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ दिलीप मित्तल ने बताया कि शिविर के दौरान चिकित्सक द्वारा निर्देशित अन्य जांचों पर 25 प्रतिशत व प्रोसीजर्स पर 10 प्रतिशत की छूट भी रोगियों को विशेष रूप से प्रदान की गई।
फोटो- पुष्कर रोड स्थित मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर पर रविवार को आयोजित फोलोअप शिविर में निःशुल्क फेफड़ों की जांच व परामर्श का लाभ पाते पीड़ित।
संतोष गुप्ता/ प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!