सरकार उद्योगपतियों के नहीं किसानों के कर्ज माफ करे

img_1741अजमेर 24 नवम्बर। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने नोटबंदी की वजह से देश भर में देश में उपजे हालातों को आर्थिक आतंक का नाम दिया है उन्होने कहा कि इस विपत्ती के लिये भाजपा की सरकार जिम्मेदार है उन्होने मांग की कि सरकार उद्योगपतियों के नहीं किसानों के कर्ज माफ करे।
पायलट गरूवार को जिला कलेक्ट्रेट पर नोटबंदी के खिलाफ कांग्रेस के प्रदेष व्यापि आव्हान पर शहर एवं देहात जिला कांग्रेस द्वारा आयोजित जन आक्रोष मार्च के समापन पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। पायलट ने कहा कि कांग्रेस आतंकवाद कालाधन जैसे मुद्दों के साथ हैं लेकिन इस का मतलब ये नहीं कि सरकार जो चाहे वो करे जब इतना बड़ा फैसला सरकार को लेना था तो उतनी बड़ी तैयारी क्यों नहीं की गई।
उन्होने कहा कि कांग्रेस हिन्दुस्तान की जनता के लिये निर्णायक संघर्ष करेगी जब तक सरकार के ओहदेदारों का गरूरू चकनाचूर नहीं कर देंगे संघर्ष जारी रहेगा। पायलट ने नोटबंदी पर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अब 15 दिन हो चुके है लेकिन प्रदेश की भाजपा सरकार ने किसानों के हित में कोई भी कदम नहीं उठाया है। प्रधानमंत्री के फैसले के बाद पांच लाख करोड़ रूपया बैंको में जमा हो चुका है उस पैसे से सरकार किसानों के कर्जे को माफ करे न की धन्ना सेठ और पूंजीपतियों के कर्जे माफ किये जाये।
पायलट ने नेरेन्द्र मोदी पर सीधा निषाना साधते हुऐ कहा कि नोटबंदी के बाद बैंकों में पांच लाख करोड़ रूपयों का जमा होना इस बात की पुख्ता अलील है की प्रधानमंत्री ने अपन चहेते उद्योगपतियों को काला धन जाहिर करने का पूरा मौका दिया है। पायलट ने कहा कि गुरुवार से हालात और भी खराब हो जाएंगे जब पट्रोल पम्प सरकारी दुकानों व संस्थानों पर पुराने नोट लेना बंद होगा उसके बाद भारत वर्ष में चार लाख ट्रक व माल वाहक वाहन ठप्प हो जाऐगे। ऐसे में कांग्रेस मांग करती हैं कि आमजन को भूखा मरने की नौबत न आए सरकार को इस अवधि को और बढाना चाहिए
उन्होने कहा की भाजपा का कहना है कि जो नाटबंदी के खिलाफ बोलेगा वह देषद्रोही है परंतु उन्हे शायद यह पता नहीं की कांग्रेस देष की आजादी में कुर्बानिया देने वाली पार्टी है हमारे नेता अंग्रेजों के अत्याचारों से नही डरे तो हम तो आजाद भारत में प्रजातांत्रिक तरीके से लड़ाई लड़ रहे है। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष द्वारा कांग्रेस पर कालाधन जमाखोरी के लगाए आरोपों पर पायलट ने कहा कि भाजपा को पहले अपनी गरेबान में झांकना चाहिए कि खान घोटाले कहा हुऐ व्यापम घोटाले कहां हुऐ भाजपा आरोप लगाकर जनता का ध्यान मुद्दों से भटकाना चाहती हैं।
कांग्रेसियों को संबोधित करते हुऐ शहर जिला अध्यक्ष विजय जैन ने कहा कि आज देश की अर्थव्यवस्था में बुरी तरह बिखराव की स्थिति है। व्यापार जगत ठप्प पड़ा है। चिकित्सा सेवा बेहाल है। इन सबका सीधा असर आम जनता पर पड़ रहा है। लोगों के पास रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए भी पैसे नहीं है। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण के बाहर है। लेकिन, सरकार बजाय समाधान के अपने फैसले को सही साबित करने की जिद्द पर अड़ी है। सरकार को इस सम्बन्ध में जल्द से जल्द ठोस कदम उठाने चाहिए ताकि, आम आदमी को राहत मिल सके।
देहात जिला कांग्रेस के अध्यक्ष भूपेन्द्र राठौड़ ने कहा कि नोटबन्दी के चलते केंद्र की भाजपा सरकार आम जनता को हो रही परेशानियों का समाधान करने के बजाय अपने नासमझी भरे फैसले को सही ठहराने पर तुली हुई है। प्रदेश में इस समय बुआई का मौसम है। रुपयों की कमी के चलते किसान खाद-बीज नहीं खरीद पा रहा है। शादियों के मौसम में सरकार का यह फैसला आम जनता के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है। 81 प्रतिशत ग्रामीण जनता के पास बैंक खाते नहीं है। इस स्थिति में नोटबन्दी का फैसला कैसे न्यायसम्मत नहीं है।
सचिन पायलट के साथ मंच पर प्रदेष उपाध्यक्ष जिला प्रभारी प्रमोद जैन भाया, डा. रघू शर्मा, नसीम अख्तर इंसाफ, रामनारायण गुर्जर, राकेष पारीक, जसराज जयपाल, प्रदेष सचिव महेन्द्र रलावता, सुनिल पारवानी, सुरेष मिश्रा, हाजी कय्यूम खान, डा. राजकुमार जयपाल, डा. गोपाल बाहेती, ललित भाटी, नाथूराम सिनोदिया, हेमंत भाटी, कमल बाकोलिया, ब्रहम्देव कुमावत, सहित कई वरिष्ठ कांग्रेसी मौजूद थे। मंच संचालन मुजफ्फर भारती ने किया तथा धन्यवाद प्रमोद जैन भाया ने ज्ञापित किया।
इससे पूर्व सुबह से ही हजारों की संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता गांधी भवन पर जमा होना शुरू हो गऐ जो दस बजे प्रदेषाध्यक्ष सचिन पायलट के गांधी भवन पर पहुंचते ही सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। सुबह दस बजे हजारों की तादाद में गाधी भवन पर जमा कार्यकर्ताओं का काफिला सचिन पायलट की अगुवाई में जन आक्रोष पैदल मार्च के रूप में रवाना हुआ और सरकार विरोधी नारे लगाते हुऐ जिला कलक्ट्रेट पहुंच कर सभा मे परिर्वतीत हो गया।
पैदल मार्च के सफल आयोजन मे कांग्रेस के ब्लाॅक अध्यक्षों आरिफ हुसैन, अषोक बिंदल, विजय नागौरा, अग्रीम संगठनों के अध्यक्षों शैलेन्द्र अग्रवाल, सबा खान, इमरान सिद्दीकी, लोकेष शर्मा, अब्दुल रषीद, जी.सी.ए. के अध्यक्ष हनीष मारोठिया, एम.डी.एस. युनिर्वसिटी के अध्यक्ष दीनाराम धोलिया, प्रकोष्ठों, विभागों के अध्यक्ष, कांग्रेस पार्षदगण, कांग्रेस कमेटी के जिला पदाधिकारीयों व वरिष्ठ नेताओं सहित हजारों की संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने शामिल होकर महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस मौके पर संगठन के शहर अध्यक्ष विजय जैन ने सचिन पायलट को स्व. प्रधानमंत्री श्रीमति इन्दिरा गांधाी का चित्र भेंट किया गया।

भाषण का एक अंश देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिए
https://youtu.be/pOUgEA8cZYE

error: Content is protected !!