शिकायत दर्ज कराने व सूचना प्राप्त करने की निशुल्क सुविधा

beawar-samacharब्यावर, 28 नवम्बर। मुख्यमंत्रा श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश में आमजन की विभिन्न समस्याओं के त्वरित व समयबद्ध सीमा में निस्तारण हेतु अभूतपूर्व कार्य किया गया है। प्रदेश में सरकार व प्रशासन की पारदर्शिता व जवाबदेही तय करते हुए जनसुनवाई कार्यक्रमों के माध्यम से जन शिकायतों को दर्ज़ किया जा रहा है साथ ही आमजन को राजस्थान सम्पर्क ऑनलाइन पोर्टल जैसा महत्वपूर्ण प्लेटफार्म प्रदान कर जनसमस्याओं को ऑनलाइन दर्ज किया जा रहा है, जिससे आमजन को काफी राहत मिल रही है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के अनुसार राजस्थान सम्पर्क पोर्टल जन सामान्य की बिजली, पानी, सड़क, अतिक्रमण, पेंशन, छात्रावृत्ति, कानून व्यवस्था समेत विभिन्न समस्याओं का निस्तारण करने का राज्य सरकार का अभिनव प्रयास है। उन्होंने बताया कि इस ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर बिना कार्यालय में उपस्थित हुए जनसमस्याओं को ऑनलाइन दर्ज कराने की सुविधा नागरिकों को प्रदान की गई है जिसकी प्रदेश स्तर पर ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जाती है। यदि पोर्टल पर दर्ज किसी जनसमस्या पर निर्धारित अवधि में नियमानुसार कार्यवाही नहीं की जाती है तो संबंधित विभाग के अधिकारी व कार्मिक की जवाबदेही तय करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही का भी प्रावधान है।
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल का उपयोग कैसे करें
प्रदेश में आमजन किसी भी स्थान स,े किसी भी समय राजस्थान सम्पर्क ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर अपनी समस्या को दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए ई-मित्रा अथवा अपने कम्प्यूटर के माध्यम से प्रदेश सरकार की ऑनलाइन वेबसाईट ैंउचंताण्तंरेंजींदण्हवअण्पद पर लॉग-इन किया जा सकता है। इसके बाद पोर्टल के मुखपृष्ठ पर मौजूद सूचनाओं को पढ़कर शिकायत दर्ज करने, शिकायत की स्थिति देखने एवं शिकायत का पुनर्स्मरण करवाने संबंधी विकल्प को चुनकर सेवाएं ली जा सकती है। इस पोर्टल पर दर्ज शिकायते संबंधित विभाग को ऑनलाइन ही मिल जाती है और्र परिवादी की शिकायत के निस्तारण हेतु कार्यवाही प्रारंभ हो जाती है।
जिले में दर्ज़ प्रकरणों की स्थिति एवं भौतिक सत्यापन
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल जिला सहायक नोडल अधिकारी श्री जयप्रकाश ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर अजमेर जिले के विभिन्न विभागों के आज तक 31 हजार 877 प्रकरण दर्ज हुए हैं जिनमें से 28 हजार 728 प्रकरणों का निस्तारण कर परिवादियों को राहत दी गई है एवं शेष प्रकरणों के निस्तारण हेतु प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि जिन प्रकरणों का निस्तारण कर लिया जाता है उनका भौतिक सत्यापन जिले में नियुक्त विभिन्न एडोप्टर्स के माध्यम से करवाया जाता है जिसके तहत एडोप्टर शिकायतकर्ता से सम्पर्क कर निर्धारित प्रारूप के फार्म पर शिकायत निस्तारण होने की सहमति प्राप्त करते हुए हस्ताक्षर लेता है एवं राहत से संबंधित फोटोग्राफ को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर अपलोड भी करता है।
जनसुनवाई
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों पर की गई कार्यवाही एवं व्यक्तिगत सुनवाई के लिए प्रत्येक माह के निर्धारित दिवस पर पंचायत समिति स्तर, जिला स्तर पर जनसुनवाई की जा रही है जिससे आमजन को खासा लाभ मिल रहा है। जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत पंचायत समिति स्तरीय जनसुनवाई माह के प्रथम गुरूवार को उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में की जाती है, पंचायत समिति स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर जिला स्तर पर माह के दूसरे गुरूवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जनसुनवाई कर प्रकरणों का निस्तारण किया जाता है। इसी क्रम में जिला स्तरीय सुनवाई से संतुष्ट न होने पर चयनित प्रकरणों में राज्य स्तर पर सुनवाई की जाती है।
सिटीजन कॉल सेन्टर
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर फोन के माध्यम से शिकायतों को दर्ज कराने व उसकी सूचना प्राप्त करने की निशुल्क सुविधा के लिए सिटीजन कॉल सेन्टर के टॉल फ्री नम्बर 1800-180-6127 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
मोबाईल ऐप
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल को यूजर फ्रेण्डली बनाते हुए इससे संबंधित मोबाईल एंड्रायड ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इसका मोबाईल से भी उपयोग किया जा सकता है। –00–

error: Content is protected !!