प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर हो कम से कम दो बीसी – जिला कलक्टर

gaurav-goyalअजमेर, 01 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने विकास अधिकारियों के साथ गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत को डिजीटल भुगतान से जोड़कर कैशलेस सोसायटी का निर्माण किया जाना चाहिए। इसके लिए आवश्यक है कि अधिकाधिक भुगतान केन्द्रों (पे पोईन्टस) को प्रत्येक गंाव तक पहुंचाया जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर कम से कम दो बैंकिंग करेंसपोंडेंस (बीसी, बैंक मित्रा) की सेवाएं उपलब्ध करवायी जानी चाहिए। नगद लेनदेन के स्थान पर आधार कार्ड आधारित, डेबिट क्रडिट, प्रीपेड एवं एटीएम कार्ड, यूएसएसडी (स्टार 99 हेस), एसबीआई बडी जैसे यूपीआई से भुगतान प्रक्रिया को अपनाना बहुत सरल है।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों की गुणवत्ता सही होने के साथ ही कीमत भी उचित होनी चाहिए। यह कार्य समय पर पूर्ण किए जाने चाहिए। महात्मा गांधी नरेगा में श्रमिकों का प्रतिशत बढ़ाया जाना आवश्यक है। बैकलाॅग के कार्य पूर्ण किए जाने के प्रयास किए जाने चाहिए। वे कार्य जो पूर्ण होने की स्थिति में नहीं है उन्हें निरस्त करने का प्रस्ताव तैयार कर जिला परिषद को भेजा जाना आवश्यक है। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत निर्मित शौचालयों के लिए प्रोत्साहन राशि बेसलाइन सर्वे के अनुसार पात्रा व्यक्तियों को आॅनलाइन भुगतान के द्वारा वितरित की जानी चाहिए। शौचालयों का निरन्तर उपयोग करने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करने के साथ ही ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। प्रधानमंत्राी आवास योजना के आवासों की जीओ टेगिंग की जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अबु सूफियान चैहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निकया गोहाएन जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

विकास के कार्यों के लोकार्पण शनिवार को
अजमेर, 01 दिसम्बर। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहाड़गंज एवं नवर्मित भगवानगंज सड़क का लोकार्पण कार्यक्रम शनिवार 3 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे राज्य सभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होगा। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सांसद एवं राजस्थान किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट होंगे और कार्यक्रम की अध्यक्षता सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन विभाग मंत्राी यूनूस खान करेंगे। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुख्य सचेतक एवं राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल, राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी, अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिव शंकर हेड़ा, पूर्व विधायक हरिश झामनानी, नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत तथा उप महापौर संपत सांखला और अरविंद यादव होंगे।

होमगार्ड का स्थापना दिवस समारोह 6 दिसम्बर को
अजमेर, 01 दिसम्बर। होमगार्ड का स्थापना दिवस समारोह मंगलवार 6 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में मनाया जाएगा।
गृहरक्षा प्रशिक्षण केन्द्र के समादेष्टा एल.एन.एस.राठौर ने बताया कि स्थापना दिवस के कार्यक्रम में समस्त गृहरक्षा स्वयं सेवक एवं स्वयं सेविकाएं उपस्थित रहेंगी।

error: Content is protected !!